गर्ल्स डाइट प्लान

गर्ल्स डाइट प्लान
गर्ल्स डाइट प्लान
पपीताएकऐसाफलहैजोहरसीजनमेंदेखनेकोमिलताहै. मेरेपढ़नेकीआदतनेमेरीसहायताकी. सफरलंबाहोयाछोटा,भलेहीगर्मीहोयासर्दी,बस,कारयाअन्यकिसीवाहनमेंबैठतेहीआपकाजीमचलनेलगताहैयाबीचसफरमेंउल्टीहोजातीहैतोघबरानेकीबातनहींहै।येलक्षणबहुतसामान्यहै।ऐसाउनलोगोंकेसाथज्यादाहोताहैजोज्यादालंबीयात्राएंनहींकरतेहैं।लेकिनकईबारजबहमपरिवारयादोस्तोंकेसाथघूमनेजातेहैंतोइसतरहरास्तेभरउल्टियांकरनाहमारेलिएतोअजीबहोताही,उन्हेंभीपरेशानकरदेताहैलेकिनऐसानहींहैकियहकोईबीमारीहैजिसकाकोईउपचारनहींहोसकताहै।घरेलूनुस्खोंकीसहायतासेहीआपइससमस्यासेपारपासकतेहैं।आइएजानतेहैंकिनउपायोंकोकरनेसेसफरमेंनहींहोतीहैउल्टी डाइटिंग,जिमिंग,जॉगिंगऔरनजानेकौन-कौनसेउपायआजमाकरभीअगरआपकावजनकमनहींहोरहाहैतोकहींनकहींइसके. इनसभीकेअलावायहचूर्णआपकीत्वचा,दांत,आंखोंऔरबालोंकेलिएभीबेहदफायदेमंदहोताहै।त्वचाकीचमकबढ़ाकरयहआपकेदांतोंकोमजबूतबनाएरखताहै. लंचसेपहलेताकिआपकीपेटभरारहें. शरीरकेलिएविटामिनऔरमिनरल्सबहुतजरूरीहोतेहैं. आपखातेहैंतोमस्तिष्ककेतृप्तिकेंद्रतकखबरलगनेमें15मिनटतकलगजातेहैं. अगरआपकोअपनेजोड़ोंमेंतनावमहसूसहोरहाहैतोजल्दसेजल्दडॉटकरसेसंपर्ककरें.

गर्ल्स डाइट प्लान कैलोरी मतलब क्या होता है

क्योंकिनियमितइनऔषधियोंकेसेवनसेदुर्बलव्यक्तिभीबलवानहोसकताहै. पत्तागोभीसूजनकमकरनेमेंबहुतफायदेमंदहोतीहै।पत्तागोभीमेंएंटी-इंफ्लेमेटरीपायाजाताहैजोकिसूजनकोकमकरनेमेंबहुतलाभकारीसिद्धहोताहै सोडियमक्लोराइडकिडनीमेंनमकउत्सर्जनकोसक्रियकरताहै।अगरआपअधिकमात्रामेंनमकलेनेलगतेहैंतोइससेग्लूकोकोरटिसोइडकास्तरबढ़नेलगताहैजोग्रैनुलोसाइट्सकोनुकसानपहुंचाताहै।ग्रैनुलोसाइट्सरक्तमेंपाएजानेवालाइम्यूनसेलहै 9. जिससेरेसेपीबनानाआसानहोजाताहै. इसलिएइसकेबारेमेंफिलहालज्यादानसोचें. यदिआपअपनाकमरऔरपेटकमकरनाचाहतेहैंतोआपकोसब्जियोंऔरफलोंकानियमितरूपसेसेवनकरनाहोगा. सुबहउठकरइसपानीकासेवनकरलें.

बनाने का तरीका बता दो

कैंसरसेबचातीहै-हल्दीकेसेवनसेप्रोस्टेटकैंसरसेबचाजासकताहै. अबअपनीप्लेटमेंएकदलियालगाओ,वजन।उदाहरणकेलिए,हमाराहिस्सा350ग्रामहोगया इसविधिकोसबसेसुरक्षितमानाजाताहै,क्योंकिकिलोग्रामधीरे-धीरेगायबहोजाएगा लेकिनदुर्भाग्यवश,बहुतसेलोगजोअधिकवजनकासामनाकरतेहैं,जितनीजल्दीहोसकेवजनकमकरनेऔरसंदिग्धऔर"हाई-स्पीड"आहारकासहारालेतेहैं,जोकभी-कभीबहुतदुखीपरिणामहोतेहैं हमप्रत्येकव्यक्तिगतघटककेलिएकेबीजेयूपरविचारकरतेहैं,हमसारांशितकरतेहैंऔरएकतैयारपकवानकेसाथकेबीजेप्राप्तकरतेहैं।यहसबखानापकानेपरभरोसाकररहाहै!तैयारकिएगएव्यंजनोंकीविशिष्टगिनतीकेबारेमेंऔरपढ़ेंथोड़ीकमहै मानलीजिएआपनेलैलामैकडॉनल्ड्सकेसूत्रद्वाराप्रतिदिनअपनीकैलोरीदरकीगणनाकी थाई कम करने की एक्सरसाइज बताइए वजन घटाने का घरेलू नुस्खा दिखाइए यहविधिबिनाकिसीनुकसानकेबैंगकेसाथकामकरतीहै,क्योंकिइसमेंएकसक्षमदृष्टिकोणऔरप्रक्रियाकेदौरानआवश्यकप्रोटीन,वसाऔरकार्बोहाइड्रेटकीइष्टतमसंख्याहोतीहै वजनकमकरना,कैलोरीपरविचारकरना,याउपभोगकरनेसेअधिकखर्चकरनाचाहतेहैं।भर्तीकरनाचाहतेहैं,इसीप्रकार,300से500किलोग्रामतकधीरे-धीरेअपनेआहारमेंजोड़ें,कमरकाभीपालनकरेंताकियहज्यामितीयप्रगतिमेंनहींबढ़सके इससमूहकेवजनघटानेकेतरीकेव्यक्तिगतगणनानहींकरतेहैं,औरकुछकैलोरीकेआहारकापालनकरतेहैं अक्सरहमजटिलव्यंजनतैयारकररहेहैं,लेकिनपूरेपरिवारकेलिए।इसमामलेमें,कैलोरीकीगणनाकरें,अगरहमेंकच्चेरूपमेंउत्पादोंकावजनकरनेकीज़रूरतहै,औरउत्पादोंकेवजनकोकमकरनेकेदौरानबदलतेहैं?इससमस्याकोहलकरनेकेलिएएककाफीआसानतरीकाहै स्वीकार्यखाद्यसंयोजनोंकीगणनाकरनेकीसुविधाकेलिए,आपअनुमतउत्पादोंकीकैलोरीसामग्रीतालिकाकाउपयोगकरसकतेहैं अपनेआहारकोएकबार1000किलोग्राम,औरइससेभीज्यादा"कटौती"नकरें,क्योंकिउन्हेंकईआहारमेंसलाहदीजातीहै।अधिकतमअधिकतम,यहएकदिन500किलोग्रामहै-ऐसाइसलिएहैताकिआपकैलोरीमेंस्वास्थ्यकेबिनाअपनेआहारकोकाटसकें ऐसालगताहैकियहआसानहै-आपएककठिनआहारपरबैठतेहैं,वजनकमकरतेहैंऔरफिरफिरसेभोजनकेमामलेमेंखुदकोस्वतंत्रतादेतेहैं।हालांकि,यहसिद्धांतअल्पकालिकप्रभावदेताहै,सभीखोयाकिलोग्रामबहुतजल्दीलौटतेहैं।वजनघटानेकाएकअधिकइष्टतमतरीकाकैलोरीगिनतीहै।क्यों. विभिन्नअंगोंकेकैंसरग्रस्तहोनेपरअकसरशुरुआतमेंकोईविशेषलक्षणनहींहोतेपरउनकावजनकमहोनेलगताहै. ठंडेनींबूपानीकासेवनकरनाचाहिए।वहींजिनलोगोंकावजन68कि. दवाईनले,इसकेबदलेआपभूखलगनेपरपानीपीजिये,पेटभरपानीपिनेसेकुछदेरमेंभूखखत्महोजाएगी. पतलाहनेकेलिएग्रीनटीकासेवनभीकरसकतेहै।इसमेंएंटीऑक्सीडेंटकीमात्राकाफीज्यादाहोतीहैजोमोटापेकोकमकरनेमेंमददकरतीहै 2. दालकेसफाचटहोनेसेपहलेइसेकटेहुएधनियेसेसजाकरखुदकेलिएपरोसें कीटोडाइटअपनानेवालेलोगजबइसपोस्टकोपढेंगेंतोमुझेविश्वासहैकिवेभीउत्साहितहोजायेंगेजैसीकीमैंहुई।जबकिदूसरीतरफआपकेपडोसीभीइसेदेखकरहड़बड़ाजायेंगेऔरसोचेंगेकीयहक्याचलरहाहै।इसकासबसेबड़ाकारणयहहैकिमेंआपकेलिएआजएकखासकीटोतड़कादाल(KetoTadkaDal)लाईहूँ कीटोपोर्कविंडालू(KetoPorkVindaloo)बनानायाखानामेरेलिएयहपहलाअनुभवथा।मैंनेपहलेकभीभीअपनेजीवनमेंपोर्क(सूअर)कामांसनहींपकायाहै,अधिकांशसमयमैंनेइसेसॉसेजकेरूपमेंहीरखा।सौभाग्यसे,जहांमैंरहतीहूंहमेंबहुतबढ़ियापोर्कमिलताहै।जबमैंनेइसपरकुछ मैंउबलाहुआचिकन,चिकनकरीऔरतंदूरीचिकनसेथकगयीहूं।तोमैंनेएकनईचिकनरेसिपी,कीटोचिकनस्टू(KetoChickenStew)बनानेकीकोशिशकी,जिसकास्वादएकदमलाजवाबथा।इसमेंनारियलकेदूधसेबनीग्रेवीमेंचिकनब्रेस्टकेटुकड़ेहोतेहैं।औरयहआपकीइंद्रियोंकोलौंग,इलायची तोमेरीमाँनेमुझेघरकाबनामक्खनकाएकबड़ाडिब्बाभेजा।यहनमकरहित,ताजाऔरबिल्कुलशानदारहै।मैंइसेखानेकीहरचीजमेंइस्तेमालकररहीहूंऔरयहनिश्चितरूपसेमेरेव्यंजनोंकोबिल्कुलनएस्तरपरउठारहाहै।मैंयहसबकरतेहुएअमूलबटरकेसाथ मैंआजकलमसालेदारयात्रापरहूं।भारतमेंमानसूनइतनाउबानेवालाऔरलंबाखिंचजाताहै।हमसीजनकेअंतमेंहैंऔरयहीवहसमयहैजबवेसबसेअधिकअसहनीयहोजातेहैं।इसलिएजबहमखुशमिजाज़पतझड़ऋतुकेआनेकीप्रतीक्षाकरतेहैं,तोमैंनेबदलावकेलिएमसालेदारबम जबसेमैंकीटोडाइटपरगयीहूँतबसेमुझेकेचपयादआताहै।औरमैंयेकभीनहींजानतीथीकिकीटोआहारपरहोतेहुएभीयहकभीसंभवहोगा।हालांकिइसआहारमेंटमाटरकेउपयोगसेपरहेजहीकरनाचाहिएलेकिनकेचपकेlowcarbसंस्करणकाइस्तेमालकरनेसेकोईनुकसाननहीं कश्मीरभारतकेसबसेखूबसूरतराज्योंमेंसेएकहै।वहांकेलोग,भोजनऔरप्राकृतिकसुंदरता,हरयात्रीपरएकस्थायीछापछोड़तीहै।राज्यकाभोजनसुगंधितग्रेवीसेभरपूरहोताहैऔरइसमेंशाकाहारीऔरमांसाहारीदोनोंप्रकारकेव्यंजनोंकाएकस्वस्थसंतुलनहोताहै।यहाँकेभोजनकोनियमितकरी एकसहीकीटोआहारकार्बोहाइड्रेटऔरप्रोटीनकीजगहवसा(Fat)कीअधिकमात्रापरआधारितहोताहै।इसकाउद्देश्यहैवसासेअधिकसेअधिक90तककैलोरीनिकालना।डॉ. SaurabhSharma,MedicalSuperintendent,MaharishiAyurveda) 2. रस्तोगीबतातेहैं,"प्रतिरक्षाबढ़ानेवालीएककपतेजकड़कचायसुबह-सुबहलेनाआपकोदिनभरऊर्जादेतीहै।साथहीकामकेबादयही.
लोगकूल्हेकेदर्दकोलापरवाहीकेचलतेशुरुआतमेंअनदेखाकरदेतेहैंऔरधीरेधीरेजबदर्दअसहनीयहोजाताहैतोडाक्टरसेपरामर्शलेतेहैं. 7-3. चूंकिसौंफकीतासीरठंडीहोतीहैइसीलिएगर्मीमेंइसकाइस्तेमालबढ़जाताहै. रोटीतोआपभीखातेहीहोंगेलेकिनकमरऔरपेटकोकमकरनेकेलिएआपकोगेहूंकेआटेकीरोटीकीजगहगेहूं,सोयाबीनऔरचनेकेमिश्रणसेतैयारआटेकीरोटीखानाहोगा. अगरआपमोटेनहींहैतबभीनींबू-शहदपीकरआपकईसारीबीमारियोंसेदूरहोसकतेहैं. यहशरीरमेंमेटाबॉलिज्मकीक्रियाकोबढ़ाकरशरीरकोडीटॉक्सकरताहै. यदिकिसीकाशरीरबीमारहै,तोवोस़िर्फप्रभावितव्यक्तिकोहीतकलीफ़देगा,लेकिनयदिकिसीकामनबीमारहै,तोवोकईअन्यलोगोंकोभीतकलीफ़देसकताहै.

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