किस का मतलब क्या होता है वीडियो

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इसकीस्थापना1995मेंहुईऔरउत्पादन1997मेंशुरूहुआ. ZeeNewsइसजानकारीकेलिएजिम्मेदारीकादावानहींकरताहै. अधिकसेअधिकफलऔरसब्ज़ियांखानेसेघटताहैवजन- बोलने का तरीका पर्यायवाची. फिरआपअपनेस्मार्टफोन,टेबलेट,याकंप्यूटरपरKindleकीकिताबेंपढ़नाशुरूकरसकतेहैं-किसीKindleउपकरणकीआवश्यकनहींहोगी. दोस्तों!इसArticleमेंहमनेआपकेसाथअपनावजनकमकरने हमबहुतजल्दवजनघटानेकेकुछअन्यImportantTips,वजनबढ़नेकेकारण,वजनबढ़नेसेबीमारियाँऔरमोटापाघटानेकेकईतरीकोकोआपकेसाथजरुरशेयरकरेंगे. आंवलाविटामिनसीका(HealthBenefitsofAmla)स्त्रोतहै. गर्मीकेमौसम(SummerSeason)… जीवनशैलीमेंबदलावदूरकरेगीमोटापेकीसमस्या(सांकेतिकतस्वीर)Image खानाबनातेसमय1घंटेमेंआपकरीब150कैलोरीबर्नकरसकतेहैं. आपसेबकेसिरकेकोएकहफ्ताइस्तेमालकरेंफिरछोड़दें. ऐसेमेंब्रेकफास्टमेंतली-भुनीचीजेंनखाकरकुछसुपाच्यऔरस्वादिष्टट्राईकरनाबेहतररहेगा. एकचम्मचपुदीनारसको2चम्मचशहदमेंमिलाकरनित्यलेनेसेभीमोटापाकमहोताहै वजनघटानेमेंअनन्नासबहुतसहायकहोताहै।नित्यअनन्नासखानेसेमोटापाकमहोताहै।अनन्नासमेंक्लोरीनकीपर्याप्तमात्राहोतीहैजिसकीवजहसेयहशरीरकेभीतरीविषैलेतत्वोंकोबाहरनिकलताहै,इसकेसेवनसेशरीरकीसूजन,चर्बीकोनष्टहोतीहै एप्पलसाइडरवेनिगरकोजूसयापानीकिसीकेभीसाथमिलाकरपीनेसेमोटापाऔरकोलेस्ट्रॉलदोनोंमेंशीघ्रहीकमीआतीहै 150ग्रामपिप्पलीऔर30ग्रामसेंधानमककोअच्छीतरहपीसकरकूटकरमिलाकररखलें।इसमिश्रणकासुबहखालीपेटछाछकेसाथसेवनकरें।इससेगैसकीसमस्यादूरहोतीहैऔरपेटकीचर्बीभीतेजीसेकमहोतीहै नेअपनेआपहीमोटापेकोन्योतादेदियाहै।एकबातध्यानरखेंमोटापाकमकरनाआपकेलिएबहुतजरुरीहैअन्यथाआपकईसारीबीमारियोंकेशिकारहोसकतेहै उम्मीदकरताहीकीआपकोयहपोस्टपसंदआईहोगीऔरअगरआपकोयहपोस्टपसंदआईहोतोइसेअपनेदोस्तोंकेसाथशेयरकरेंऔरकमेंटबॉक्समेंअपनेविचारदे क्याआपजानतेहैखीरेमें90पानीहोताहैऔरपानीवजनघटानेमेंकितनाजरुरीहैयहहमआपकोउपरबताचुकेहै।इसकेसाथहीखीराफाइबरयुक्तऔरकोलेस्ट्रोलमुक्तहोताहैजिसकोखानेसेवजननहींबढ़ताहै।खीरेकानियमितसेवनकरनेसेशरीरसेविषाक्तपदार्थबाहरनिकलतेहैऔरआपखुदकोताजामहसूसकरतेहै आजकेसमयमेंहरतीसराव्यक्तिमोटापेसेपरेशानहै।मोटापानासिर्फअन्यशारीरिकसमस्याओंकोजन्मदेताहैबल्किहमारीपर्सनल्टीकोभीखराबकरताहै।जोलोगफिटहोतेहैवेसबकोआकर्षितकरतेहैजबकिमोटेलोगकभीआकर्षणकाकेंद्रनहींबनते।इसकेसाथहीमोटापेकीवजहसेकईतरहकीअन्यसमस्याएंभीआनेलगतीहै।जैसेदिलकीबीमारियाँ,शुगर,कोलेस्ट्रोल,सेक्सुअलसमस्याएंआदि मेरानामसुरभिहैऔरब्लोगिंगमेरापेशनहै.

किस का मतलब क्या होता है वीडियो मोटापा कम करने के लिए क्या-क्या खाना चाहिए बताइए

मेटालोनिनकाउत्पादनअगरकमहोगातोभूखबढ़ेगीऔरमेटाबॉलिज्मकमहोजाएगाजिससेवजनघटनेकीबजाएबढ़ेगा. केदर्दसेरहतमिलतीहै!यहभीपढ़े:-मोटापाकमकरनेकेउपाय(adsbygooglewindow. हिपफ्रैक्चर:उम्रदराजलोगोंमेंहिपफ्रैक्चरभीआमतौरपरसामनेआताहै. मेंप्राकृतिकहैंजिससेशरीरनिरोगीरहताहैं. आहार योजना. कैलोरीबढ़ानेवालीसामग्रीघरमेंनरखें।भूखलगनेपर,लंचऔरडिनरकेबीचकेसमयकेलिएभुनेचने,मूंगफलीयाअलसी,सूखेमेवेरखें।उबलेयाभुनेचनोंपरप्याज,टमाटर,हरीमिर्च,धनिया,चाटमसालाछिडक़करखाएं।खानेकेबादयदिमीठाखानेकीइच्छाहैतोफ्लेवर्डयोगर्टलें।पूनममेहता रखना. करनेलगतेहैऔरखानापीनाछोड़देतेहै,दोस्तोंखानापीनाछोड़देनेसेवजनकमनहींहोताबल्किशरीरमेंकमजोरीआनेलगतीहै।वेटकमकरनाहोयाबढ़ानाहोसहीसमयपरसहीभोजनलेनाबहुतज़रूरीहैजिसमेंपहलानियमयेहैकीसुबहकाब्रेकफास्टपेटभरकरे 9. Daily20-30Minuteइनexerciseकोदें.

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मोटापेसेअगरकोईव्यक्तिपरेशानहैतोउनकेलिएयहकाफीउपयोगीसाबितहोसकताहै. यॅपतलेहोनेकेलिएसबसेअच्छाप्राकृतिकसप्प्लिमेंटहैं. घटाएं. खासकरमहिलाओंकेलिएयेज्यादाहानिकारकहै. हमआपकेलिएकुछटिप्सलाएंहैंजिसेअपनानेसेआपकावजनभीकमहोताहैऔरफेवरेटफूडकोभीनहींछोड़नापड़ेगा. सुबहनींबूपानीपीनेकेदोघंटेबादआपकोनाश्ताकरलेनाचाहिए. अदरकरस,मधु(शहद)भागसम,करेंअगरउपयोग कचनारकावृक्षमध्यमआकारकाहोताहै,इसकीछालभूरेरंगकीऔरलम्बाईमेंफटीहुईहोतीहै।फूलोंकीदृष्टिसेकचनारतीनप्रकारकाहोताहै:-सफेद,पीलाऔरलाल।तीनोंप्रकारकावृक्षभारतमेंहिमालयकीतराईक्षेत्रमेंतथापूरेदेशमेंसर्वत्रपैदाहोताहै।बाग-बगीचोंमेंसुंदरताकेलिएइसकेवृक्षलगाएजातेहैं।फरवरी-मार्चमेंपतझड़केसमयइसवृक्षमेंफूलआतेहैंऔरअप्रैल-मईमेंफलआतेहैं।इसकीछालपंसारीकीदुकानपरमिलतीहैऔरमौसमकेसमयइसकेफूलसब्जीबेचनेवालोंकेयहाँमिलतेहें ॐतत्सदितिश्रीमद्भगवद्गीतासूपनिषत्सुब्रह्मविद्यायांयोगशास्त्रेश्रीकृष्णार्जुनसंवादेराजविद्याराजगुह्ययोगोनामनवमोऽध्यायः॥9॥ खाँसीहोनेपरआधी-आधीचम्मचकालीमिर्चऔरसौंठकाचूर्ण,शहदमिलाकरदिनमें3-4बारचाटें जायफलकेलेपकीजगहइसकेतेलकाभीप्रयोगभीकियाजासकताहै लगभग20ग्रामकीमात्रामेंकालेतिलऔरइतनीहीमात्रामेंगोखरूकोमिलाकरबारीकपीसकरचूर्णबनालें।इसचूर्णकोबकरीकेदूधमेंखीरकीतरहबनाकरखानेसेशरीरमेंभरपूरताकतकाविकासहोताहै।इसकासेवनलगातार15या20दिनोंतककरनेसेशरीरकीकमजोरीखत्महोजातीहै।इनकादोनोंकाहीप्रयोगकेवलठँडबढ़नेपरहीकरनाचाहिए।समुचितव्यायामकरेंअन्यथावजनबढ़नेलगेगा।अधिकप्रयोगसेबेमौसमपसीनाआताहैजिससेनाकबन्दहोजातीहै,साँसलेनेमेंतकलीफहोतीहै।जोरलगाकरसिनकनेसेखूनआनाशुरूहोजाताहै।इनकेप्रयोगकेसमयनीबूकारसकाप्रयोगअवश्यकरें।सर्दीकेमौसममेंगज्जक,तिलपट्टी,तिलकुटआदिउपलब्धहोतेहैं।इनकाप्रयोगभीसीमितमात्रामेंकरनाचाहिए येभजन्तितुमांभक्त्यामयितेतेषुचाप्यहम्॥9. मिर्चीवजनबढ़नेसेरोकतीहैंऔरवजनकोकमकरनेमेभीमददकरतीहैं. अगरभारतीयलोगोंकेहिसाबसेदेखाजाएतोकीटोडाइटमेंऐसेफूडकोशामिलकरनाहोताहै,जोफलऔरसब्जियोंकेसाथदूध-दही-पनीरसेमिले.
त्रिफलाहरड,बेहडऔरआंवलासेमिलकरबनताहै।इससेपेटकीचर्बीकमहोनेकेसाथहीकब्जसेराहतभीमिलतीहै।रातमेंसोनेसेपहलेएकचम्मचत्रिफलाकोएककपगर्मपानीमें10मिनटतकछोड़दें।इसकेबादइसपानीकोपीलें दालचीनीमेंकईऔषधीयगुणहोतेहैं।येआपकामेटाबॉलिज्मबेहतरबनाकरवजनकमकरनेऔरपेटकीचर्बीघटानेमेंमददकरतीहै।दिनमेंतीनबारगर्मपानीकेसाथशहदऔरदालचीनीकासेवनकरनेसेवजनकमहोताहै।इसेसुबह,नाश्तेकेबादऔरफिररातमेंसोनेसेपहलेलें एलोवेराकईप्रकारसेमानवशरीरकेलिएकाफीऔषधीयगुणरखताहै. आपकोकोईप्रॉबलमहैतोसबसेपहलेउसेsolveकरेक्योकिआपस्ट्रैसमेरहकरएक्सरसाइज़करतेहैतोउसकाकोईफायदानहीहैऔरइसकेसाथसाथआपकोकमसेकम8घंटेनींदजरूरलेजिससेआपकाइंसुलिनलेवेलकमनहोऔरआपस्वस्थरहसके।शामकोcaffeineकीमात्रानाले आजइसआर्टिक्लमेहमइसीपरबातकरेंगेकीक्याकारणहैकीहमाराबॉडीफैटकमनहीहोताहैऔरएसीकौनकौनगलतियाँहमकररहेहैजिससेहमारेबॉडीफैटकमनहीहोपाताहै।यहाँपरहमजितनीभीबातेआपकोबताएँगेवोसभीएकanalysisकेदौरानसहीसाबितहुईहै अगरआपकर्बकीमात्राअपनेडेलिडाइटप्लानमेरखतेहैतोआपकाबॉडीफैटकमहोनेकानामभीनहीलेगा।इसीलिएआपअपनीडेलिकलोरीज़अपनेबॉडीकेहिसाबसेसेटकरेऔरइसकेलिएआपअपनेजिमट्रेनरसेअपनालोकर्बडाइटप्लानबनवासकतेहैयाफिरआपहमेइनबॉक्समेमैसेजकरकेअपनाडाइटप्लानबनवासकतेहै अगरआपअपनेबॉडीकेहिसाबसेसहीमात्रामेप्रोटीननहीलेरहेहैतोआपकाबॉडीफैटकमनहीहोपाताहैऔरइतनाकमनहीहोपाताहैजितनाकीआपकेबराबरबॉडीफैटरखनेवालादूसरापार्टनरआपसेज्यादामात्रामेप्रोटीनकीमात्राएकदिनमेलेताहै आपकार्डियोलोintensityहैतोभीआपकाबॉडीफैटकमनहीहोपाताहैइसीलिएआपहाइईंटेंसिटीकार्डियोएक्सरसाइज़करे।आपअपनीबॉडीकोहररोजनएchallengeसेरूबरूकरवाए।हररोजएकजैसेकार्डियोनकरे मतलब का अर्थ अंग्रेजी में परपूछसकतेहैऔरआपअपनेगोलकेहिसाबसेडाइटप्लानभीबनवासकतेहै फैटकमनहोनाएकसमस्याहैऔरइंडियामेबॉडीफैटकीबातकरेतोएकरिपोर्टकेअनुसारबॉडीफैट21है।अगरआपकाबॉडीफैटभीज्यादाहैऔरआपनेडाइटप्लानफॉलोकरकेदेखलियाऔरकार्डियोभीकरकेदेखलियालेकिनकोईफायदानहीहोरहाहै दोस्तोंमोटापाआजकलएकगंभीरऔरएकआमसमस्याबनताजारहाहै|वजनकमकरनेकीबातपरहमारेमनमेंएकहीसवालआताहैकिहमेंअपनावजनकमकरनेकेलिएतरह-तरहकेयो. लौहभस्मयाआयरन(iron)कीगोलीकासेवनभीकरें।त्रिफलामेंआंवलाकीउचितमौजूदगीबालोंकोकालाबनाएरखनेमेंमददगारसाबितहोतीहै 3. दाल,सब्जीऔरदोरोटीकेसाथरायताकेजरिएलंचकियाजासकताहै. ऐसाहरदिननहीहोतापरबारबारहोताहैं. ऐसेमेंमसलमासजितनाकमहोगामेटाबॉलिज्म(Metabolism)उतनाहीस्लोहोजाएगाऔरमांसपेशियोंकीकमीऔरधीमेमेटाबॉलिज्मकीवजहसेवजनकमहोनेकीबजाएऔरबढ़नेलगताहै. सेबकेसिरकेमेंपॉलिफेनॉल्स(Polyfenol)नामकाकेमिकलहोताहैजोकोशिकाओंकोहोनेवालेनुकसान(celldamage)सेबचाताहैजिसकीवजहसेCancerजैसीबीमारियांहोसकतीहैं. आमतौरपरइसेएकदिनमें3ग्रामसेज़्यादानहींग्रहणकरनाचाहिए. तीसरीजिसचीजकीकमीहोगी,वोहैपानी।जबआपकीबॉडीमेंकार्बकीमात्राकमहोगीतोआपकीबॉडीपानीकोहोल्डनहींकरेगी,क्योंकिआपतोजानतेहीहोंगेकिएकग्रामकार्बोहाइड्रेट3ग्रामपानीकोहोल्डकरताहैऔरजबशरीरमेंकार्बहीनहींहोगातोपानीकीभीकमीहोगी।इसलिएध्यानरखेंकिऐसेमेंदिनभरमेंकमसेकम10गिलासपानीजरूरपिएं यदिआपकीटोडाइटकररहेहैं,तोआपकीहरमीलमेंप्रोटीन,कार्बऔरफैटकायेरेश्योहोनाचाहिए तोदोस्तअबआपसमझहीगएहोंगे,किवजनकमकरनेकेलिएयेडाइटकितनीअहमहै।बसध्यानरखेंकिइसेफॉलोकरनेकेपहलेअपनेफिटनेसट्रेनरयाफिरन्यूट्रिशनिस्टकीसलाहजरूरलें इसलिएआजमैंआपकोकीटोडाइटकेबारेमेंसारीजानकारीदेरहाहूं,जोआपकोजाननाजरूरीहै।जैसेकीकीटोडाइटक्याहै(ketodietkyahotihai),कीटोडाइटक्याहोनाचाहियेऔरइसकेफायदे कीटोडाइटमेंआपजबकार्बलेनाबंदकरदेतेहैं,तोआपकीबॉडीकोआपकोएनर्जेटिकरखनेकाजोदूसराजरियाबचताहैवोहैफैट 2.

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