मोटापा जर्नल के जोखिम कारक

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केसाथहीखायाजाताहै. ब्लडशुगरलेवलमैनेजकरनेकेसाथहीहार्टहेल्थ,स्किनहेल्थऔरवेटलॉसकेलिएभीफायदेमंदमानाजाताहैसेबकासिरका. एकमीडियमसाइजकेलेमेंलगभग120कैलोरीजहोतीहैं।यदिआपअलग-अलगसमयमें6-8केलेभीएडकरतेहैं,तोभीआपकोकाफीमात्रामेंकैलोरीमिलेगी।येस्वादमेंभीकाफीटेस्टीहोताहै,इसलिएकोईभीइसेखासकताहै इसकारणआपदिन-ब-दिनटेंशनमेंआगएहैं,किआखिरआपकावजनक्योंनहींबढ़रहाऔरइसकेलिएआपइंटरनेटपर. औरजबशरीरमेंextraenergyहीनहींबचेगीतोमोटेहोनेकाकोईसवालहीपैदानहींहोता. गुरुनानकदेवविश्वविद्यालय,अमृतसरकेवनस्पतिविज्ञानविभागकेएकरिपोर्टमेंपायागयाहैकिकैंसरकोशिकालाइनोंपर"त्रिफला"कासाइटोटोक्सिकप्रभावबहुतअच्छाथाऔरयहप्रभावइसअनुसंधानमेंइस्तेमालसभीकैंसरकोशिकालाइनोंपरएकसमानथा. हमऐसीअपेक्षानहींकरसकतेकिहरशिक्षार्थीएकलव्यजैसेनिकलेगा वनोट्सकोपढ़नेकेसाथ-साथशिक्षकोंद्वाराOnlineव्याख्यानभीउपलब्धकरायेजातेहैंववीडियो-कान्फ़ेरेन्सिंगभीअनेकस्थानोंपरकरायीजातीहैपरन्तुऑनलाइनशिक्षाकेलाभ-हानियोंकोबिन्दुवारजाननाजरुरीहै.

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दरअसलविटामिन-डीफैटकेप्रकारऔरउसकेपाचनमेंएकमहत्वपूर्णभूमिकानिभाताहै,तोआइएआजहमआपकोबतातेहैंकिबैलीफैटऔरविटामिन-डीकेबीचक्यासंबंधहोताहै. 25॥ अगरकानकेपीछेकुछऎसीगाँठबनगयीहोजोछूनेपरदर्दकरतीहो,तोजायफलकोपीसकरवहाँतबतकलेपकरियेजबतककिगाठठीकनहोजाये जैसेसबजगहविचरनेवालीमहानवायुनित्यहीआकाशमेंस्थितरहतीहै,ऐसेहीसभीप्राणीमुझमेंहीस्थितरहतेहैं प्रभवःप्रलयःस्थानंनिधानंबीजमव्ययम्॥9. अगरआपयेदोआदतेंअपनातेहैंतोआपएकहफ्तेमेंहीअपनावजनकमहोताहुआपाएंगे. 1इंच(2. लेकिननिराशहोनेकीबातनहींहै.

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हमारीयहटिप्सपुरुषऔरमहिलादोनोंकेलिएउपयोगीसाबितहोनेवालीहैइसलिएआपइसपोस्टकोएकबारपूराजरूरपढ़लीजिएऔरहमारेबताईगईबातोंपरजरूरध्यानदीजिएइससेआपको100फायदाहोगा. आजहमआपकोअश्वगंधाकेफायदेबताएंगे. औरआपकोअंडामांसमीटदूधकीदहीवसायुक्तभोजनइनसभीचीजोंकोबिल्कुलकमकरदेनाचाहिएयाहोसकेतोइनकोबंदभीकरदेनाचाहिएक्योंकिइनसभीसेबहुतज्यादामोटाआताहै. अजवाइनपानीपीनेसेभीवेटलॉसकरनेमेंमददमिलतीहै।रातकेसमय20से30ग्रामअजवाइनसादापानीमेंभीगोदेंऔरफिरसुबहउसकेपानीमेंथोड़ासाशहदमिलाकरपीए।ऐसारोजानाकरनेसेपेटकीचर्बीकोघटानेमेंमददमिलतीहै 2. इसमेंऐसेएंटीऑक्सीडेंट्सहोतेहैं,जोवज़नघटानेमेंमददकरतेहैं. दोस्तोंयदिआपकोअपनापेटजल्दीसेजल्दीफ्लैटकरनाहैतोइसकेलिएआपकोतेलसेबनीहुईचीजोकोखानाबंदकरनाहोगा. साथहीहमाराशरीरअलग-अलगबीमारियोंकेचपेटमेंआजाताहै. लंचसेपहलेताकिआपकीपेटभरारहें.
इसकेअलावाआपइलायचीकेदानोंकोपीसकरपाउडरबनालेंऔरउसेअपनीदूध,चाययाखानेमेंप्रयोगकरें. कमसमयमेंबहुततेजीसेवजनघटानेपरआपकीमांसपेशियांतोकमहोजातीहैंलेकिनस्किनउसीअनुपातमेंसिकुड़नहींपाती. हेल्लोफ्रेंड्सएकबारफिरसेहमआपकेसाथफिटनेसरिलेटेडपोस्टलिखरहेहैऔरआजकेइसपोस्टमेंहमआपकोबताएँगेकीपेटकीचर्बीकमकरनेकीएक्सरसाइजक्याहै. सुबहशामबादामकेदूधकासेवनअवश्यकरें 11. गर्मपानीमेंशहदमिलाकरपीनेसेभीवजनकोकमकियाजासकताहै. जिसेतैयारकियागयाथाडॉक्टर्सऔरएक्सपर्ट्सकीमददसे.

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