भारतीय भोजन में कार्ब्स

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कईरिपोर्ट्सकीमानेंतोसिरकाकीवजहसेशरीरमेंपोटैशियमकालेवलबेहदकमहोजाताहैऔरहाइपोकैलेमिया(Hypokaelemia)कीबीमारीहोजातीहै. ऐसेमेंहमयेकैसेपतालगाएंकिकौनसीजानकारीवैज्ञानिकऔरसहीहैऔरकौनसीहमेंबरगलारहीहै. पढ़िएपूरीखबर. ताबातास्टडीकेलेखकजॉनपोरकरीनेकहा,हालांकिएकमिनटमेंबर्नकैलोरीकेआधारपरहीवर्कआउटएनर्जीकामूल्यांकननहींकियाजासकताहै. बॉडीऑफ़लाइज़कीएकअमेरिकनएक्शनथ्रिलरफिल्महैजिसकानिर्देशनऔरनिर्माणरिडलेस्कॉटनेकियाहैऔरविलियममोनाहननेलिखाहै।इसमेंलियोनार्डोडिकैप्रियो,रसेलक्रोऔरमार्कस्ट्रॉन्गप्रमुखभूमिकामेंहैं।मध्यपूर्वमेंस्थापित,यहसीआई. अपनेमोटापेकोEasilyमतलेक्योंकिअधिकमोटापाआपकोकईगंभीरबीमारियाँभीदेसकताहै. उपभोक्ता आंदोलन विकिपीडिया. हिपजौइंटकीहीतरहकामकरताहै. रोजानाअश्वगन्धाकासेवनजरुरकरे. इसमेंएसिटिकएसिडहोताहैजोभूखकोदबानेमेंमददकरताहै.

भारतीय भोजन में कार्ब्स वजन घटाने रामदेव के लिए योग

हरदिनकाअपनाअलगडाइटऔरउसकामहत्वहै. पेटअंदरकरनेयापतलेहोनेकेलिएआपअपनेऑफिसमेंयाघरआदिजगहोंपरसीढ़ियोंकाइस्तेमालकरें।रोजाना20मिनटकेकरीबपैदलचलनेसेभीमोटापेकोकंट्रोलकियाजासकताहै 1. ओटमीलयासमूचाअनाजबेलीफैटघटानेमेंअसरदारसाबितहोताहै. पेटसेजुड़ीसमस्याजैसेकब्जऔरएसिडिटीसेछुटकारापानेकेलिएआंवलेकासेवनकरें 4. लघुऔरसीमांतकिसानों,कृषिश्रमिकोंतथाअन्यविनिर्दिष्टश्रेणियोंजहांविशेषविकासकार्यक्रमकेअंतर्गतसब्सिडीउपलब्धहै,केऋणकर्ताकेलिएकोईमार्जिननिधिआवश्यकनहींहै. आजआपकेलिएमेरीपहलीरेसिपीमसालाज़ुचिनीहै।इसमेंएकमसालेदारऔरपौष्टिकस्वादहैजोपश्चिमबंगालराज्यकेस्वादसेजुड़ाहै।इसनुस्खे आजमैंआपकेसाथदोअद्भुतभारतीयकीटोव्यंजनोंकोसांझाकरनेजारहीहूं।सबसेपहलेएकशाकाहारीरेसिपीपालकपनीरहैजिसमेपालककरीऔरकॉटेजपनीर(Spinachcurrywithcottagecheese)हैऔरदूसरीडिशमटनकरीहैजिसेलेजीमटनकहाजाताहै।जिसकेलिएकुछज्यादासामग्रीकीआवश्यकतानहीं अंडेकेसफेदहिस्सेकेसेवनसेभीउचितप्रोटीनकीप्राप्तिहोतीहै।अंडेहरतरहकीडाइटमेंअच्छेहोतेहै।उबलेहुएअंडेकेसफेदहिस्सेकासेवनकरें।एकअंडेमेतकरीबन1. येतुरंतपचनेवालीचीजेंनहींहैं.

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उसतरहकाखानाजिसमेंज्यादाशुगरऔरकैलोरीजहों,उन्हेंखानेसेबचनाचाहिए. हालहीमेंकंपनीनेभारतमेंभीकुछनएस्मार्टफोन्सलॉन्चकिएहैं. भोजनमेंएककटोरीचावलखारहेहैंतोआपको2रोटीसेज्यादानहींखानाचाहिए आपकाप्रश्नहैबाजरेकीएकरोटीमेंकितनीकैलोरीहोतीहैतोदेखिएबाजरेकीएकरोटीमें97 क्याआपजानतीहैंकिपरफेक्टगोलरोटीकैसेबनातेहैं. आपकोकोईप्रॉबलमहैतोसबसेपहलेउसेsolveकरेक्योकिआपस्ट्रैसमेरहकरएक्सरसाइज़करतेहैतोउसकाकोईफायदानहीहैऔरइसकेसाथसाथआपकोकमसेकम8घंटेनींदजरूरलेजिससेआपकाइंसुलिनलेवेलकमनहोऔरआपस्वस्थरहसके।शामकोcaffeineकीमात्रानाले आजइसआर्टिक्लमेहमइसीपरबातकरेंगेकीक्याकारणहैकीहमाराबॉडीफैटकमनहीहोताहैऔरएसीकौनकौनगलतियाँहमकररहेहैजिससेहमारेबॉडीफैटकमनहीहोपाताहै।यहाँपरहमजितनीभीबातेआपकोबताएँगेवोसभीएकanalysisकेदौरानसहीसाबितहुईहै जीवन मैक्रोन्यूट्रिएंट कैलकुलेटर के लिए मांसपेशी अगरआपअपनेबॉडीकेहिसाबसेसहीमात्रामेप्रोटीननहीलेरहेहैतोआपकाबॉडीफैटकमनहीहोपाताहैऔरइतनाकमनहीहोपाताहैजितनाकीआपकेबराबरबॉडीफैटरखनेवालादूसरापार्टनरआपसेज्यादामात्रामेप्रोटीनकीमात्राएकदिनमेलेताहै आपकार्डियोलोintensityहैतोभीआपकाबॉडीफैटकमनहीहोपाताहैइसीलिएआपहाइईंटेंसिटीकार्डियोएक्सरसाइज़करे।आपअपनीबॉडीकोहररोजनएchallengeसेरूबरूकरवाए।हररोजएकजैसेकार्डियोनकरे अगरआपइसकेअलावाभीमोटापाकमकरनेकीदवालेनाचाहतेहैंतोबाबारामदेवकीपंतजलिकीओरभीकईदवाइयांहैऔरकईआयुर्वेदिकप्रोडक्टहैंजिनकीमददसेआपअपनामोटापाकमकरसकतेहैंजैसेकि परपूछसकतेहैऔरआपअपनेगोलकेहिसाबसेडाइटप्लानभीबनवासकतेहै फैटकमनहोनाएकसमस्याहैऔरइंडियामेबॉडीफैटकीबातकरेतोएकरिपोर्टकेअनुसारबॉडीफैट21है।अगरआपकाबॉडीफैटभीज्यादाहैऔरआपनेडाइटप्लानफॉलोकरकेदेखलियाऔरकार्डियोभीकरकेदेखलियालेकिनकोईफायदानहीहोरहाहै दोस्तोंमोटापाआजकलएकगंभीरऔरएकआमसमस्याबनताजारहाहै|वजनकमकरनेकीबातपरहमारेमनमेंएकहीसवालआताहैकिहमेंअपनावजनकमकरनेकेलिएतरह-तरहकेयो. कंपनीनेयहांतककीदुनियाकापहलारोलेबलडिस्प्लेवालास्मार्टफोनभीशोकेसकियाथा. यद्यपिहमारेपासयहसाबितकरनेकेलिएबहुतसारेसबूतहैंकिअदरकवजनघटानेकोबढ़ावादेताहै,आपकोध्यानदेनाचाहिएकियेअध्ययनकेवलचयनात्मकहैंऔरबयानोंकापूरीतरहसेसमर्थननहींकरतेहैं।अदरकएकचमत्कारघटकनहींहैऔरअकेलेआपकेवजनलक्ष्योंकोपूरानहींकरसकताहै।वांछितपरिणामप्राप्तकरनेकेलिएआपकोइसेसंतुलितआहारऔरमध्यमतीव्रताकेकसरतकेहिस्सेकेरूपमेंलेनाचाहिए।इसकेअलावा,अदरकलेनेसेपहलेएकडॉक्टरसेबातकरेंयदिआपकोपुरानीस्वास्थ्यसमस्याएंहैं स्टडीमेंसाबितहुआहैकिसुबहखालीपेटअदरककासेवनकरनेसेइसकेबहुतफायदेहोतेहैं।खालीपेटअदरकखानेसेयहशरीरकेमेटाबोलिज्मकोबढ़ाताहैऔरपाचनतंत्रकोनियंत्रितकरताहै।लेकिनअदरककासेवनसिर्फएकचौथाईइंचमेंहीकरनाचाहिए।इसकीकड़वाहटकोदूरकरनेकेलिएअदरकखानेकेबादकुछमीठाभीखायाजासकताहै स्किनकोहेल्दीरखनेकेलिएइसपेयकासेवनकियाजाताहै।इसमेंविटामिनसीमौजूदहोताहैजोत्वचाकोसाफऔरस्वस्थरखताहै एककपपानीमेंथाेड़ासाअदरकडालकरउबाले।उबलनेकेबादइसमिश्रणमेंनींबूकाताजारसमिलादें।आैरगरम-गरमपीलें नींबूविटामिनसीऔरएंटीऑक्सीडेंटमेंसमृद्धहोतेहैं,औरउनकीअम्लतापाचनमेंसहायताकरतीहैऔरलिवरकीरक्षाकरतीहै।नींबूमेंमूत्रवर्धकगुणभीहोतेहैं,जोआपकेशरीरमेंवसाजलनेमेंमददकरतेहैं।नींबूइंसुलिनप्रतिरोधकोबढ़ानेऔरशरीरमेंवसाकेस्तरकोकमकरनेकेलिएजानाजाताहै नींबूऔरअदरकदोनोंमेंएंटीइंफ्लेमेटरीगुणहोतेहैंजोसूजनकोरोकतेहैंऔरयकृतकीगतिविधिकोबढ़ातेहैं।इसप्रकार,अदरकऔरनींबूएकसाथएकशक्तिशालीसंयोजनबनातेहैंजोआपकेचयापचयकोबढ़ावादेताहैऔरअधिककैलोरीजलताहै।नींबू-अदरकचायनकेवलवजनघटानेकेलिएएकउत्कृष्टपेयहै,बल्कित्वचाऔरबालाेंकेलिएभीअच्छाहै।नींबूऔरअदरकचायमेंवेगुणहोतेहैंजोवायुप्रदूषणकेप्रभावोंकेखिलाफप्रतिरोधबनानेमेंआपकीमददकरसकतेहैं आजकलकीभागदौड़भरीजिंदगीमेंवजनकमकरनायासंतुलितरखनाएकमुश्किलटास्कहाेगयाहै इसपेयसेज्यादाफायदालेनेकेलिएसुबहखालीपेटआैररातकाेसाेतेसमयपीनासबसेबेहतरहै एेसेजानिएआपडाइटकैलोरीकेबारेमेंकितनाजानतेहैं आजकलकीभागदौड़भरीजिंदगीमेंवजनकमकरनायासंतुलितरखनाएकमुश्किलटास्कहाेगयाहै।आमताैरपरवजनकमकरनेकेलिएबहुतसीआहारयोजनाअाेंऔरसलाहकेबारेमेंआपनेसुनाहाेगाजाेतत्कालवजनकमकरनेकादावाकरतीहैं।लेकिनउनकेकुछकड़ेनियमाेंकीवजहसेहमउनकापालननहींकरपातेहैं।लेकिनआजहमआपकाेबतानेजारहेहैंएकएेसीचीजकेबारेमेंजिसकेनियमितसेवनसेआपकेवजनमेंआसानीसेकमीआएगी।आैरवाेचीजहैनींबूआैरअदरककीचाय।जीहां,नींबूअदरककीचायहमारीपाचनक्रियाकाेठीकरखकरहमारावजनकमकरनेमेंमददकरतीहै अदरककेस्वास्थ्यलाभबहुतसारेहैं।यहरक्तशर्कराकेस्तरकोकमकरनेमेंमददकरसकताहै,जोअन्यथावजनकमकरनेयास्वस्थखानेकीआपकीक्षमताकोप्रभावितकरसकताहै।अदरकवसाअवशोषणमेंभीसुधारकरताहैऔरशरीरमेंइसेजमाकरनेसेरोकताहै।यहसंतृप्तिकोबढ़ाताहैऔरभूखकेअहसासकाेकमकरताहै,जिससेकारणआपकेपेटकीवसाजलनेलगतीहैं वसाकोखत्मकरनाकाफीकठिनकामहोताहै।यदिआपपेटकीवसाखोनाचाहतेहैंतोअदरकआपकेलिएमहत्वपूर्णविकल्पहोसकताहै लोगअपनेबेलीफैटकोकमकरनेकेलिएकईकोशिशेंकरतेहैं,लेकिन,कईबारलोगोंकोइसमेंकामयाबीनहींमिलपाती. रोजानाजीराकासेवनकरनेसेआपकावजनघटताहै. अगरहमाराशरीरस्वस्थ्यनहींहोगातोहमारेशरीरमेंथकानऔरआलसबनारहेगाहमचाहकरभीकोईकमनहींकरपायेंगे. ०५कैलोरी अधिकांशआमलोगों(जोशारीरिकश्रमनहींकरतेहैं)केलिएएकदिनमेंसामान्यगतिविधियोंकोकरनेकेलिएलगभग1600कैलोरीप्रतिदिनकीआवश्यकताहोतीहै।एकमजदूरको3000कैलोरीकीआवश्यकताहोसकतीहै।यदिआपकोईकामनहींकरतेहैंऔरसारेदिनऔररातकेवलसोतेहैं,तोआपकोसंभवतःप्रतिदिनलगभग800कैलोरीकीहीआवश्यकताहोगी।मैंआपकोइसबारेमेंएकचार्टदेरहाहूंकिजबकोईव्यक्तिसामान्यगतिविधियांकरताहैतोआमतौरपरउसेकितनीकैलोरीकीआवश्यकताहोतीहै अब,यहसबखर्चकेबारेमेंहै।खर्चकेलिएहमेंआमदनीयानीपैसाचाहिए।हमारेशरीरकीआयउसभोजनसेआतीहैजोभोजनहमकरतेहैं आइयेहमअपनीदैनिकगतिविधियोंकीएकसूचीबनातेहैंजैसेपढ़ना,खाना,बैठना,गाड़ीचलाना,बातकरना…इनसभीकार्योंकेलिएहमाराशरीरबहुतकमकैलोरीखर्चकरताहै।इसतरहकेकार्योंकोगतिहीनयासुस्तकार्यकहाजाताहै।तो,एकगतिहीनकार्यकर्ताद्वाराकितनीकैलोरीकीआवश्यकताहोतीहै।इसकाउत्तर1600कैलोरीप्रतिदिनहै।लेकिनमजदूरोंऔरभारीकामकरनेवालेश्रमिकोंकोअधिककैलोरीकीआवश्यकताहोतीहैक्योंकिउनकेकार्यिकीकीआवश्यकताअधिकहोतीहै 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CHILDREN-INFANTSTREATMENTबालरोगचिकित्सा:: नचमत्स्थानिभूतानिपश्यमेयोगमैश्वरम्।भूतभृन्नचभूतस्थोममात्माभूतभावनः॥9. आपदिनभरमेंजोभीखातेहैं,उसीसेशरीरकैलोरीप्राप्तकरताहै।एककिलोकैलोरी4186. यहांभीढेरसारीमोबिलऔयल्सजैसीचीजेंहोतीहैं. मोटापाबढ़नेकेविभिन्नकारणोंकोनीचेदियाजारहाहै. इसीलिएइसेडाइयेटमेसुबहकेखानेमेंरखाजाताहैं.

हिंदी में एक सप्ताह में घर पर वजन कम कैसे करें

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