पोट कमी करण्यासाठी उपाय

पोट कमी करण्यासाठी उपाय
पोट कमी करण्यासाठी उपाय
मेथीकाबीजखूनमेंशुगरलेवलकोनियंत्रितकरताहैऔरइंसुलिनकेस्रावकोबढ़ाताहै. लुइगीपीनेकेस्वादकाएकभारतविदोंऔरभाषाविदोंथे. हाईफाइबरऔरLowfatवालाDeitplanfollowकरिये इसलिएआपकोअपनीडाइटमेंऐसेखादपदार्थोंकोशामिलकरनाचाहियेजिनमेंकैलोरीसकमहों,पोषकतत्वअधिकहोंऔरजिनकोखानेपरपेटलम्बेसमयतकभराभीरहे,इन्हीखादपदार्थोंमेंसेएकतरबूजहै आमतौरपरमोटापेसेपरेशानहरव्यक्तिइससेमुक्तहोनेकेप्रयासकरताहीहैबहुतसेलोगमहँगीअग्रेजीऔरएलोपैथिकदवाओंकाइस्तेमालभीकरतेहैंजिनसेकुछसमयकेलिएतोफायदामिलताहैमगरदवाकोछोड़नेपरमोटापादोबाराबिनबुलाएंमेहमानकीतरहअपनेदर्शनदेदेताहै।. अगरआपनियमिततौरपरसौंफयासौंफकेपानी(FennelSeedWater)कासेवनकरतेहैंतोआपकोबार-बारभूखनहींलगतीहै. चावल,रोटीअन्नजोहैउसकोएकमहीनेकेलिएबिलकुलखानाबंदकरदों. बढ़तेवजनसेछुटकारापानेमेंसमयलगताहै।ऐसाबिल्कुलसंभवनहींहैकिएकसप्ताहमेंआपकोइससेनिजातमिलजाएगा।इसलिएजरूरीहैकिदिनोंकीसंख्यापरध्याननदेकरडाइटिंगपरध्यानदेनाचाहिए डाइटिंगकरनाआसाननहींहै।यहआपकोथकासकताहै।हालांकि,ध्यानरहेंकिआपअंदरसेनटूटें।मानसिकसेहतमंदरहनाबेहदजरूरीहै।इसलिएअपनीसेहतपरध्यानदें।चूंकि,डाइटिंगमेंखानें-पीनेकीचीज़ोंसेपरहेजकरनापड़ताहै।ऐसेमेंस्वस्थरहनेकेलिएअपनेडाइटमेंउनचीज़ोंकोजरूरजोड़ें,जिनकेसेवनसेआपस्वस्थरहें वर्तमानपरिवेशमेंलोगअपनेकाममेंइतनेव्यस्तरहनेलगेहैंकिलोगअपनेलिएभीवक्तनहींनिकालपातेहैं।खासकरडाइटिंगकेदिनोंमेंसेहतकाविशेषख्यालरखनापड़ताहै।ऐसेमेंडाइटिंगपरजानेसेपहलेअपनाडाइटप्लानजरूरतैयारकरलें सेहतमंदरहनेकेलिएसेहतपरविशेषध्यानदेनेकीजरूरतहोतीहै।अगरइसमेंकोईकमीरहजातीहैतोकईबीमारियांजन्मलेतीहै।जबकिअधिकताहोनेसेमोटापेकाखतराबढ़जाताहै।इसलिएजरूरीहैकिनियमितखान-पानकेसाथरोजानाएक्सरसाइजजरूरकरें।वजनबढ़नाआमबातहैऔरयहकिसीभीउम्रकेव्यक्तिकोप्रभावितकरसकताहै।इससेबचनेकासरलतरीकाडाइटिंगहै डॉक्टर्सऔरजानकारोंकाकहनाहैकिडाइटिंगकरमोटापेकोकमकियाजासकताहै।इसकेसाथहीडॉक्टर्सरोजानाएक्सरसाइजकरनेकीभीसलाहदेतेहैं।अगरआपभीबढ़तेवजनसेपरेशानहैंऔरडाइटिंगपरजानेकीसोचरहेहैंतोआपकोये4बातेंजरूरजानलेनीचाहिए- वजनकमकरनेकेलिएकेवलडाइटकरनाकाफीनहींहै।इसकेलिएशारीरिकपरिश्रमभीबेहदजरूरीहै।इससेकैलोरीज़बर्नहोतीहै,जिससेमोटापाकमहोताहै।इसलिएरोजानाएक्सरसाइजऔरयोगाजरूरकरें रोजानाएक्सरसाइजकरें इनफूड्ससेप्राकृतिकरूपसेशुरूहोजाएगाLabourPain फाइबरसेभरपूरसेबशरीरकोअधिकएक्टिवरखताहै.

पोट कमी करण्यासाठी उपाय कैलोरी चार्ट इन हिंदी

यहदवाइंजेक्शनकेरूपमेंहैजिसकाएकशॉटहफ्तेमेंएकबारलेनाथा. लोगोंकेखानपानमेंइतनेबदलावहुएहैंकीमोटापाकोरोकपानाअबमुश्किलहोगयाहै. योगगुरूबाबारामदेवकादावाहैकिअंडरवेटलोगअगरआयुर्वेदिकवनस्पतियोंकासेवनऔरयोगकरनाशुरूकरदेंतोतीनमहीनेमें. दालसिर्फ़हमेंदुबलेकरनेमेहीमददनहीकरती,येआपकावापसवजनबढ़नेभीनहीदेती. हमारीत्वचाकीचमककोविटामिनसीबनायेरखताहै.

हिंदी में कम कैलोरी खाद्य सूची

अगरआपवजनबढ़ानेकेलिएज्यादातरीकेfollowनहींकरसकतेतोकमसेकमयहनुस्खातोजरूरकरे।क्यूंकियहनुस्खाजल्दीवजनबढ़ाएगा बहुतमददगारहोतीहैं वजनबढ़ानेमेंकैसेउपयोगकरेसोयाबीनरोजानारातकोसोतेसमयएककपसोयाबीनको1-2glassपानीमेंभिगोकररखदें,फिरसुबहउठकरसोयाबीनकोअलगनिकाललेऔरपानीकोफेंकदें।अबसोयाबीनकोऐसेहीखाले।यहशरीरऔरमांसपेशियोंकोमजबूतबनानेमेंबहुतलाभदायकहोताहै बहुतलाभदायकरहेगा वजनऔरfatकोmaintainकरनेकेलिएdailyexerciseकरनाभीबहुतजरुरीहोताहै,इससेआपकीbodyfeetरहेगीऔरज्यादाfatनहींबढ़ेगी।इसकेलिएनिचेबताईजारहीexerciseकरे ऐप  खोलें. भोजनकोजल्दीऔरठीकसेपचानेकेलिएरोजानाखानाखानेकेबाद20-25minutesकेलिएVajrasanapostureमेंबैठे।यहpostureबहुतeasyहै।अपनेदोनोंपैरोंकोमोड़करबैठजाए,अपनीLowerbackकोसीधीरखे।इससेबहुतअच्छेसेभोजनपचजाताहै फायदेमंदहोताहैं,क्योंकिआलूमेंमोटाहोनेकेगुणहोतेहैं।यहफैटबढ़ाताहैं अनियमितभोजनकरनेसेपाचनशक्तिकाbalancedamageहोताहै,इसलिएरोजानाठीकसमयपरभोजनकरे।ठीकसमयपरभोजनकरनेसेभूखभीबढ़तीहैऔरखानाठीकसेपचजाताहै।इसलिएसुबहकाभोजन10बजेकेबादकरियेऔररातकाभोजनसोनेसे3घंटेपहलेकरिये बतायेजाएंगेइसलिएयहarticleबहुतलम्बाहै।तोआपइसपेजकोBookmarkमेंaddकरले।इसकेलिएCTRLDpressकरे।ताकिजबआपfreeहोतबइसकोपूरामनलगाकरपढ़सके आदिसेकैसेवजनबढ़ाये अदरकपाचनतंत्रकोतेजकरताहै।वजनबढ़ानेवालेfoodsकोdigestकरनेकेलिएपाचनशक्तिभीpowerfulहोनाचाहिएताकिवहसभीतरहकेभोजनकोपचासके।इसलिएआपजबभीचाय(Tea)पिएतोउसमेअदरककाउपयोगजरूरकरे।हमेशाअदरककीचायपिए।(वजनबढ़ानेवालेइनतरीकोंकोfollowकरनेकेदौरानदिनमेंसिर्फ1बारहीचायपिए) हमनेआपकोऊपरभीबतायाथाकीज्यादामानसिकतनावकेहोनेसेbodyकीgrowthनहींहोपाती।इसलिएMindकोfreeरखे।ज्यादासोचविचारनहींकरे।अगरआपकोकोईtensionहैयामननहींलगरहाहोतोइसकेबारेमेंसोचविचारकरनेसेअच्छाहैकीआपMovieदेखनेचलेजाए,याdostकेसाथघूमनेचलेजाए रोजाना1glassदूधकेसाथअश्वगंधालें।यहअश्वगंधाआपकोकरीबीmedicalstoresसेआसानीसेमिलजाएगा रोजानाखानाखानेकेबादएकplateयाफिर1glassमेंअपनेtasteकेहिसाबसेशक्करडालकरपिए।इससेखानाजल्दीपचेगाऔरवजनबढ़ानेकेnutrientभीभरपूरमिलेंगे इसglandकोbalancedकरनेकेलिएआपप्राणायामकासहारालेसकतेहै,प्राणायामकेजरियेआपआसानीसेइसglandकोbalancedकरसकतेहै।इसकेलिएआपकोब्रह्मारीप्रणयामाकरनाहोगा इसलिएहमेशाभूखलगनेपरभोजनकरे,याकुछप्रोटीन्ससेभरपूरनाश्ताकरलें।यानीभूखलगनेपरऐसीचीजबिलकुलनखायेवपिएजोनुकसानदेयहैं,जैसेCold-drinksपीना,चाय,कॉफ़ीआदि इनTipsऔरघरेलुउपायकोfollowकरनेकेबादDrugs,Alcohol,Cigratesआदिकासेवननहींकरे हैलेकिनसोयाबीनइनसबसेज्यादाeffectiveहोतीहै दहीत्वचाकोसुन्दरबनानेकेसाथ-साथशरीरकावजनबढ़ानेमेंभीhelpकरताहै।इससेखानाभीजल्दीपचजाताहै।शायदआपकोपताहोगाकीIndiaमेंअभीभीबहुतसीछोटीhotelsपरभोजनकेसाथएकplateमेंदहीभीदेतेहै इसकेक्याकारणहोसकतेहै-पढ़िए??. रातमेंचावलयाचावलसेबनीहुईकोईभीचीजनाखाएं. कार्बोहाइड्रेटकमलेनेपरब्लडशुगर,ट्राईग्लिसराइड,कोलेस्ट्रॉलकमहोताहैंजबकिहाईडेंसिटीलिपिडबढ़ताहैं. जानिए,वजनकम(WeightLossDiet)करनेकेलिएरोटी(Roti)औरचावल(Rice)मेंसेक्याखानाचाहिएऔरक्यानहीं. एकऔरआसानतरीकाहैकिआपअपनेदैनिकदिनचर्यामेंअजवाइनकोशामिलकरसकतेहैं. ब्राजीलनेकहाहैकिभारतमेंबनरहीकोवैक्सीनGMP(गुडमैन्युफेक्चरिंगप्रैक्टिस)परखरानहींउतररहीहै।भारतमेंअभीकोवैक्सीन. मिलिन्द्रत्रिपाठी(योगएवंप्राकृतिकचिकित्साविशेषज्ञ) 8बादाम(रातकोगलाकरएवंछिलकेउतारकर)4अखरोटभिगोकर5मुनक्का(बड़ीकिशमिश)भिगोकरयदियहसंभवनहोतोमूंगफलीकेदानेभीगलाकरखासकतेहै।(रातभरगलानाहै।) वहीदूसरीओरकुछलोगऐसेहोतेहैजोक्लासमेंनियमितआतेहैडाइटचार्टकाभीबखूबीपालनकरतेहैउनकापरिणामभीसुखदहोताहै नारियलपानीवज़नघटानेमेंसबसेफायदेमंदपेयपदार्थहै।इसमेकैलोरीकीमात्राकमहोतीहै।मेटाबोलिज्मरेटकोबढ़ाताहैजिसकेपरिणामस्वरूपहमारेशरीरकाशुगरबर्नहोनेलगताहैऔरशरीरकीचर्बीतेजीसेकमहोनेलगतीहै à¤à¤²à¥à¤²à¥à¤à¤¨à¥à¤¯à¤¹à¥ˆà¤à¤¿à¤µà¤°à¥à¤¤à¤®à¤¾à¤¨à¤®à¥à¤à¤¦à¥à¤¶à¤à¥28राज्यà¥à¤à¤µà¤¸à¤à¤˜à¤¶à¤¾à¤¸à¤¿à¤¤à¤ªà¥à¤°à¤¦à¥à¤¶à¥à¤à¤®à¥à¤850सà¥à¤…धिà¤à¤ªà¥à¤°à¤§à¤¾à¤¨à¤®à¤à¤¤à¥à¤°à¥à¤­à¤¾à¤°à¤¤à¥à¤¯à¤œà¤¨à¤à¤·à¤§à¤¿à¤à¥à¤à¤¦à¥à¤°à¤à¥à¤²à¤¾à¤-याहै।भारतसरà¤à¤¾à¤°à¤à¥à¤à¤¸à¤à¤¦à¤®à¤¸à¥à¤œà¤¹à¤¾à¤à¤œà¤°à¥à¤°à¤¤à¤®à¤à¤¦à¤²à¥à¤-à¥à¤à¤à¥à¤à¤¾à¤«à¥à¤à¤®à¤¦à¤¾à¤®à¥à¤à¤®à¥à¤à¤¦à¤µà¤¾à¤à¤à¤®à¤¿à¤²à¥à¤à¤-à¥,वहà¥à¤à¤µà¥à¤¯à¤¾à¤ªà¤à¤¸à¥à¤¤à¤°à¤ªà¤°à¤¬à¥à¤°à¥à¤œà¤-ारफार्मासिस्टà¥à¤à¤à¥à¤°à¥à¤œà¤-ारभà¥à¤®à¤¿à¤²à¤¸à¤à¥à¤-ा।à¤à¤¸à¤…वसरपरनà¤-रà¤à¥Œà¤à¤¸à¤¿à¤²à¤¸à¥à¤²à¥à¤¤à¤¾à¤¨à¤ªà¥à¤°à¤²à¥à¤§à¥à¤à¥à¤…ध्यà¤à¥à¤·à¤µà¤¿à¤¨à¥à¤¦à¤à¥à¤®à¤¾à¤°à¤-ुप्ता,सà¥à¤à¥à¤°à¥à¤Ÿà¤°à¥à¤ªà¤à¤œà¤¾à¤¬à¤à¤¾à¤à¤-्रà¥à¤¸à¤¦à¥à¤ªà¤à¤§à¥à¤°à¤°à¤¾à¤œà¥,पार्षदअशà¥à¤à¤®à¥à¤-ला,दिनà¥à¤¶à¤§à¥à¤°à¤ªà¥à¤°à¥à¤µà¤…ध्यà¤à¥à¤·à¤¨à¤-रà¤à¥Œà¤à¤¸à¤¿à¤²,अशà¥à¤à¤-ुजराल,शशिचà¥à¤ªà¥œà¤¾,à¤à¤®à¤¾à¤¦à¤¤à¥à¤¤à¤¶à¤°à¥à¤®à¤¾,सà¤à¤œà¥à¤µà¤®à¤°à¤µà¤¾à¤¹à¤¾,नरà¥à¤à¤¦à¥à¤°¨à¤¸à¤¹à¤ªà¤¨à¥à¤¨à¥,¨à¤ªà¥à¤°à¤¸à¤¿à¤ªà¤²à¤¸à¥à¤°à¤œà¥à¤¤¨à¤¸à¤¹,थानाप्रभारà¥à¤¸à¤°à¤¬à¤œà¥à¤¤¨à¤¸à¤¹,सà¤à¤¤à¥à¤¨à¤¸à¤¹à¤­à¤¾à¤-à¥à¤…राà¤à¤à¤,बà¥à¤¬à¥à¤§à¥à¤°,यशपालचावलावअन्यसदस्यà¤à¤ªà¤¸à¥à¤¥à¤¿à¤¤à¤¥à¥à¥¤ 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