पेट के मोटापा कैसे घटाएं

पेट के मोटापा कैसे घटाएं
पेट के मोटापा कैसे घटाएं
सिरकेकाप्रयोगसलादमेंभीकियाजाताहै. नीमाबतातीहैं,शरीरमेंदोतरहकाफैटपायाजाताहै।एकहोताहैसब्क्यूटेनीअसफैटजोत्वचाकेनीचेपायाजाताहैऔरदूसराहोताहैविसरलफैटजोपेटमेंआंतरिकअंगोकेचारोंतरफपायाजाताहै। मिकेलअपनेपतिरेगीऔरचारबच्चोंकेसाथलॉसएंजेलिसमेंरहतीहैं. शरीरकोप्रोटीनदेनेकेलिएआपदूधऔरदहीकासेवनकरसकतेहैंताकिआपकोइसबिचकोईशारीरिककमजोरीनआये. वैसेतोपेटसपाटकरनेकीबहुतज्यादाएक्सरसाइजहैलेकिननिचेहमआपकेसाथएकपोस्टशेयरकररहेहैजिसमेहमआपकेसाथबेस्टपेटकमकरनेकीएक्सरसाइजकोशेयरकररहेहै. वहंसिल्वरकेदाममेंतेजीआईऔरयह1,071रुपयेबढ़कर63,256रुपयेप्रतिकिलोपरपहुंचगया. मतलबसबसेज़्यादाअसरहमपररोटीकाहीहोताहैं. जिमजातेहैं,डाइटिंगकरतेहै,दवाइयांलेतेहैंऔरनजानेक्या-क्या. दरअसल,आपकेशरीरकीएक्स्ट्राचर्बीकोकमकरनेमेंगोलगप्पेबहुतज्यादामददकरतेहैं.

पेट के मोटापा कैसे घटाएं महीने में गर्भावस्था के दौरान वजन बढ़ाना

गंभीर(GautamGambhir)नेपूर्वीदिल्लीकेदसविधानसभाक्षेत्रोंमेंकमसेकमएक'जनरसोई'भोजनालयखोलनेकीयोजनाबनाईहै. इसकेलिएआप1गिलासपानीमें1-2चम्मच(5-10एमएल)सेबकासिरकामिलाएंपीलें. विभिन्नप्रकारकेभोजनऊर्जाकेविभिन्नस्तरोंकोप्रदानकरतेहैं।यहीहै,तीनमैक्रोन्यूट्रिएंट्सउनकेद्वाराप्रदानकीजानेवालीकैलोरीकीसंख्याकेबराबरनहींहैं।प्रोटीनऔरकार्बोहाइड्रेटमेंवसाकेप्रतिकैलोरीकाआधासेभीकमहोताहै।यादरखनेवालीसबसेमहत्वपूर्णबातयहहैकिकैलोरीमेंभारीकटौतीनकरें।बहुतकमकैलोरीवालेआहारपरजानाआपकेस्वास्थ्यकोखतरेमेंडालसकताहैऔरस्वास्थ्यसमस्याओंकाकारणबनसकताहै कैलोरीक्याहोतीहै?किसेकितनीकैलोरीलेनीचाहिए?आजहमइनकेबारेमेंजानेगे|येकोईअजीबचीजनहीहै|सभीकोकैलोरीकीजरूरतपडतीहै|तोआजहमआपकोइसकेबारेमेंबतायेंगे| ऊर्जाकोमापनेकेलिएउपयोगकीजानेवालीमापकीएकऔरइकाईको"जौल"कहाजाताहै।एकछोटीकैलोरी4. अबसिर्फमेरेखानेपीनेकीआदतेंहीनहींबल्किमेराशरीरभीबदलगयाहै. कृषि,खनन,बिजलीवितरण,परमाणुऊर्जा,स्पेस,डिफेंसआदिक्षेत्रोंमेंकईआर्थिकसुधारोंकीघोषणाकीगईहै. इसकेलिएआपआपकुछताजीऔरपोषकसब्जियोंकोउबालकरपानीसहितमिक्सीमेंपीसकरपतलासूपबनालें. वजनकोकमकरनेकेलिएआपसुबहकेसमयउठकरपानीगर्मकरकेनींबूऔरकालेनमककेसाथसेवनकरनेसेवेटलॉसकियाजासकताहै. वजनघटानेकेलिएदलियाभीमहत्वपूर्णस्त्रोतहै.

पेट की चर्बी कम करने का इलाज बताये

Gingerएकसुपरफूडहै. पकवानगलीऐसादावानहींकरताकिइसकेसेवनसेशरीरकीबढ़तीहुईचर्बीपूरीतरहसेकमहोसकतीहै. तोचायकॉफीकोआपकोबंदहीकरदेनाचाहिएवहआपकोखानाखानेकेबादएकजगहपरबैठनानहींचाहिएयदिआपएकजगहपरबैठतेहैं. गलेऔरसाँसकीनलीसाफ़होतीहैऔरकफख़तमहोतीहै आपकीजानकारीकेलिएहै।शुरुआतमेंइनआसनोंकोकिसीयोगएक्सपर्टकीदेखरेखमेंकरेऔरइन्हेंकरनेकातरीकाविस्तारमेंजाने बालासनयोगकरनेकेलिएसबसेपहलेआपघुटनोंकेबलबैठजाएऔरख्यालरहेआपकापूरावजनएड़ियोंपरहीआए।अबआपसांसलेतेहुएआगेकीऔरझुकजाये,अबइसअवस्थामेंआपकीछातीजांघोंकोछुनीचाहिएऔरसिरआगेफर्शपरलगनाचाहिए।कुछदेरइसीमुद्रामेंरहेफिरवापिसआए।इसआसनकोपांचसेसातबारदोहराए 2. जॉगिंगकरनेसेआपकीहेल्थभीअच्छीरहतीहैआपबीमारनहींपड़तेहोऔरसबसेज्यादाजरुरीकीयेआपकेपेटकीचर्बीकोकमकरताहै. हमसबकेजीवनमेंबहुतसीऐसीघटनायेहोतीहैजिन्हेंअगरमौकामिलेतोहममिटादेंगे!जैसेकीपेटकीबड़ीहुईचर्बीकेकारणजीन्सजिनकेबटनतकलगानामुश्किलहोजाताहै,सूटहमारेशरीरपरकवचकीतरहलगतेहैं,टॉपजिससेभरीभरकमपेटसाफसाफदिखाईदेताहै!हरप्रकारकीशॉल्स,स्टोल्स,स्कार्व्स,औरजैकेट्सतकभीपेटकीबड़ीहुईचर्बीकोछुपानहींपाते. क्योंकिमोटापाशरीरकीकार्यक्षमताकोकमकरनेकेअलावाजीवनकोघटाताभीहै. वज़नबढ़नाआजतक़रीबनहरकिसीकीसमस्याबनतीजारहीहै.
हमकोबहुतलोगपूछतेहैंकिहमकोसुबहरनिंगकरनीचाहिएयाशामको,दोस्तोंइससेज्यादाफर्कनहींपड़ताहैकिआपरनिंगकबकरतेहो. चैनस्कूलआॅफ़पबलिकहेल्थकेपोषणवैज्ञानिकों,औरहारवर्डहेल्थपबलिकेशंज़केसंपादकोंद्वाराबनायीगयीस्वस्थभोजनकीथालीसंतुलित,स्वस्थभोजनतैयारकरनेकेलिएएकगाइडहैचाहेवहथालीमेंपरोसाजाऐ,याखानेकेडब्बेमेंडालाजाए।इसकीप्रतिलिपिफ्रिजपररखें,ताकीयहआपकोस्वस्थ,संतुलितभोजनबनानेकेलिएहरदिनयाददिलाए. अजवाइनकीपत्तियांभीपकवानबनानेकेलिएउपयोगमेंलायीजातीहैं. स्टडीकेदौरानशोधकर्ताओंनेपायाकिकुछलोगोंमेंऐसेजीन्सकीसीरिजमौजूदहोतीहै,जोउनकेमेटाबॉलिज्मकोबढ़ातीहैंयाफिरशरीरकेफैटकोतेजीसेकमकरतीहैं. लेकिनमोटापेकीसमस्याकासामनाकररहेलोगोंकेलिएअबएकअच्छीखबरआयीहै. अगरआपकोइनमेंसेकोईभीरोगहैतो,Desmopressinकोनलेंक्योंकिइससेआपकीस्थितिऔरबिगड़सकतीहै।अगरआपकेडॉक्टरउचितसमझेंतोआपइनरोगसेग्रसितहोनेकेबावजूदDesmopressinलेसकतेहैं- जबDesmopressinलेरहेहों,तबशराबपीनेसेनकारात्मकप्रभावपड़ताहैक्या. नींबूऔरशहदकेइसड्रिंककोलेनेसेशरीरमेंपर्याप्तमात्रमेंविटामिनऔरमिनरल्समिलतेहैं. अगरआपलंबेसमयतकत्रिफलाचूर्ण(TriphalaChurna)कासेवनकरनेवालेहैंतोइसेकममात्रामेंलें,वहींअगरआपकोकुछहीसमयतकइसकासेवनकरनाहैतोमात्राबढ़ासकतेहैं त्रिफलाचूर्णमेटाबॉलिज्म(metabolism)कोकरतेहुएवजनघटानेमेंमददगारहै।अगरआपएक्सरसाइज़(exercise)याडाइटिंग(dieting)नहींकरनाचाहतेहैंतोत्रिफलाचूर्णकासेवनकरवजनकोकमकरसकतेहैं।जिनलोगोंकेपाचनतंत्रमेंसमस्याहोतीहैयाअक्सरभूखामहसूसकरतेहैंतोवेबिनासोचे-समझेज़रूरतसेज्यादाखानाखालेतेहैं,जिसकीवजहसेउनकामोटापाबढ़नेलगताहै।शरीरकीबड़ीआंतकेअंगकॉलन(colon)केलिएत्रिफलाकोफायदेमंदमानाजाताहै,त्रिफलाकॉलनकेऊतकोंकोमजबूतकरउसेसाफरखनेमेंमददकरताहै,जिसकीवजहसेवजननियंत्रितरहताहै।यहचूर्णआपकेशरीरसेविषाक्तपदार्थोंकोआसानीसेनिकालनेमेंभीमददकरताहै,जिससेअतिरिक्तफैटऔरमोटापेकोभीकमकियाजासकताहै केबुखारमेंभीलाभदायकहै 1.

दूध और चीनी के साथ ठंडी कॉफी में कैलोरी

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