चेस्ट कम करने का तरीका बताओ

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8जूलकेबराबरहोतीहै किशोरावस्थाकेबादजैसे-जैसेउम्रबढ़तीहै,किसीभीव्यक्तिकाकैलोरीबर्नकमहोताजाताहै जोलोगपैदलचलतेहैं,उनकाअन्यलोगोंकेमुकाबलेकैलोरीबर्नज्यादाहोताहै 655. मोटापेमेंभीअगरआपस्वस्थहैंमतलबआपकोडायबिटीजनहींहै,हाईब्लडप्रेशरकीसमस्यानहींहैयाफिरहाईकोलेस्ट्रॉलभी. कोईडॉक्टरयाडायटीशियनआपकोयहसलाहनहींदेता. मोटापेकोकमकरनेमेंग्रीनटीकोअधिकसहायकमानाजाताहै. इसमेंऐसेएंटीऑक्सीडेंट्सहोतेहैं,जोवज़नघटानेमेंमददकरतेहैं.

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इलायचीकाआपअधिकसेवनकरलेतेहैं,तोआपकोजीमिचलाना,उल्टीआनेकीसमस्याहोसकतीहै।खासकर,गर्मीकेमौसममेंअधिकइलायचीखानेसेबचनाचाहिए।इससेशरीरमेंगर्मीबढ़सकतीहै जिनलोगोंकोइलायचीकेसेवनसेकिसीतरहकीसमस्या,एलर्जीहोतीहै,तोउन्हेंभूलकरभीइसकासेवननहींकरनाचाहिए।इलायचीकेप्रतियदिआपसंवेदनशीलहैं,तोप्रतिदिनइसकेसेवनसेबचनाहीसहीहै।इसेत्वचाकोनुकसानपहुंचसकताहै।त्वचामेंसूजन,दर्दकीसमस्याबढ़सकतीहै।यदिआपकोशरीरमेंकिसीभीतरहकादर्दहो,तोइलायचीकेसेवनसेबचनाहीफायदेमंदहोगावरनाआपकोसूजनकीशिकायतहोसकतीहै जबआपअधिकइलायचीखानेलगतेहैं,तोआपकापाचनतंत्रउसेसहीतरीकेसेपचानेमेंअसमर्थहोजाताहै।इससेगैस्ट्रोस्टोनबनसकताहै।कुछकेसेजमेंगॉलब्लैडरमेंस्टोनहोनेकीपरेशानीबढ़जातीहै।यदिआपकोकिडनीयाफिरपित्ताशयमेंपथरीहै,तोभीइलायचीखानेसेबचें इलायचीकेप्रतियदिआपकाशरीरहाइपरसेंसेटिवहै,तोइसकेसेवनसेआपकोसांससेसंबंधितएलर्जीकीसमस्याहोसकतीहै।ऐसेमेंसांसरुक-रुककरआना,चेस्टकाटाइटहोजाना,गलेऔरसीनेमेंदर्दहोनाबढ़सकताहै।बेहतरहैकिआपइलायचीकममात्रामंहीखाएं।त्वचापरआपकोस्किनरैशेज,खुजली,लालनिशानयाधब्बेआदिपड़जातेहैं आजहमनेआपकोइसआर्टिकलमेंबतायाकीमोटापाकमकरनेकेघरेलूउपायकेबारेमेंअगरआपकोहमाराआर्टिकलपसंदआयातोआर्टिकलकोलाइककरेकमेंटकरे आपकेपासHowtolossweightweightinhindiमेंऔरInformationहैं,यादीगयीजानकारीमैंकुछगलतलगेतोतुरंतहमेंकमेंटमेंलिखेहमइसअपडेटकरतेरहेंगे. फिरआपइसकासेवनकरेऔरचंदमिनटोंमेंहीआपकोपेटदर्दमेंराहतमिलजातीहै. अधिकतरपेटकीचर्बीसेहीवज़नबढ़ताहै. वहकौनसेआसानतरीकेहैं. बालोंकेविकासकेलिएत्रिफलाके2कैप्सूल(capsule)खाएं 1.

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सौंफसिर्फमाउथफ्रेशनर(MouthFreshner)काकार्यनहींकरताहै,बल्किइसेखानेसेशरीरकीकईसमस्याओंकाभीइलाजकियाजासकताहै. इनव्यक्तियोंमेंवजनकमहोनेकीपुष्टिबेल्टकीनाप,कपड़ोंकीफिटिंगसेकीजासकतीहै. टीपीआईएनरखनेवालेग्राहकहेतुआईवीआरकेमाध्यमसेसेवाएंउपलब्धहैं संपर्ककेंद्रकीसेवाएंपीएमजेडीवायसेवाओंकोछोड़कर24X7उपलब्धहैं. पर्याप्तमात्रामेंपानीनहींपीनेसेकईबीमारियां(Diseases)घेरसकतीहैं. पेटकीचर्बीकमकरनेकेलिएवर्कआउटकेसाथहीसमयपरसोनेऔरडाइटमेंबदलावभीजरूरीहै. रोजानाऐसाकरनेसेशरीरकामेटाबॉलिज्मबढ़ताहैऔरचर्बीकुछहीदिनोंमेंछंटनाशुरूहोजातीहै. मोटापा पीडीएफ जर्नल सेबमेंउच्चमात्रामेंडाइट्रीफाइबरहोतेहैं।इसमेंमिलनेवालाफाइबर,फीटोस्ट्रॉल,फ्लेवोनॉयड्सऔरबीटा-कैरोटीनबैलीफैटकोकमकरनेमेंमहत्वपूर्णभूमिकानिभाताहै।साथहीयेज्यादाखानेसेभीदूररखताहै।इसमेंमौजूदपैक्टिननामकतत्वभीवजनघटानेमेंअहमहै गर्मियोंमेंएकओरजहांखीराप्यासबुझानेऔरताजगीकेलिएखयाजाताहैवहींइसकेसेवनसेबेलीफैटकोभीकमकियाजासकताहै।इसमें96प्रतिशततकपानीहीहोताहै।इसमेंमिनरल्स,फाइबरऔरविटामिनभरपूरमात्रामेंहोतेहैं।हररोजएकप्लेटखीराखानेसेशरीरकेअंदरबननेवालेकईविषाक्तपदार्थखुदहीसाफहोजातेहैं बादाममेंअच्छीमात्रामेंस्वास्थ्यवर्धकफैटउपलब्धहोताहै।इसमेंमौजूदPOLYUNSATURATEDऔरMONOUNSATURATEDफैटओवरईटिंगसेबचाताहै।दरअसल,बादामभूखकोदबानेकाकामकरताहै।साथहीयेदिलसंबंधीबीमारियोंकोदूररखनेमेंभीमददगारहै।इसमेंहाईफाइबरकीमौजूदगीएकलंबेसमयतकआपकोभूखकाएहसासनहींहोनेदेतीहै।ऐसेमेंअगरआपफैटबढ़ानेवालेस्नैक्सखातेहैंतोउसकीजगहरोस्टेडबादामकाइस्तेमालशुरूकरें पेटकीचर्बीकमकरनेकेलिएतरबूजएकबहुतआसानऔरकारगरउपायहै।इसमें91प्रतिशतपानीहोताहैऔरजबआपइसेखानेसेपहलेखातेहैंतोआपपहलेसेहीभराहुआमहसूसकरतेहैं।इसमेंविटामिनबी-1,बी-6औरसीपर्यापतमात्रामेंउपलब्धहोताहै।साथहीपोटैशियमऔरमैग्नीशियमभी।एकस्टडीकेअनुसार,हररोजदोगिलासतरबूजकाजूसपीनेसेआठसप्ताहमेंपेटकेआस-पासकीचर्बीघटजातीहै अनानासमेंब्रोमीलेननामकएंजाइमपायाजाताहै।येतत्वपेटकोफ्लैटकरनेमेंमददगारहोताहै हमइंडियन्सटीवीबहुतदखतेंहैंइसीलियेटीवीदखतेंसमय,फोनपरबातकरतेंसमय,न्यूसपेपरयाकिताबपढ़तेंसमय,नहातेंसमयऔरआपअपनीदिनचर्याकेहिसाबसेदेखसकतेंहैं. 5कपग्रीनटीपीनीचाहिएं,एककपमेऔसतन250ml(8ounce)टीआतीहैं,येथोड़ीज़्यादाहैंपरअसरकरनेकेलिएइतनीमात्राचाहिएं. वोनतोजिमजातीहैंऔरनहीघरपरकोईएक्सरसाइजकरतीहैं. हालांकि,बहुतसारेलोगऐसेहैंजोअपनेडाइटकोलेकरथोड़ासजगरहतेहैंऔरगोलगप्पेखानेसेपरहेजकरतेहैं. देखिएचक्रासनकरनेकातरीकावीडियोमें- इसेकरनेकेलिएसबसेपहलेदोनोंपैरोंकीएड़ी-पंजोंकोमिलाकरखड़ेहोजाएं. फोटो:गूगलफ्रीइमेज डॉक्टरोंकाकहनाहैकिबालोंकेगीलेरहनेसेइसकीऊपरीपरतवाले'क्युटिकल्स'कोक्षतिपहुंचतीहैंजिससेबालोंकोनुकसानपहुंचताहै. Howtogainweightfastinhindiyouwillknow. जिसमेंसेकार्बोहाइड्रेटमें122कैलोरीहोतीहै,प्रोटीन24कैलोरीहोतीहैऔरशेषकैलोरीवसासेहोतीहैजो73कैलोरीहोतीहै।चावलकीखीरकीएकसेवारत2,000कैलोरीकेमानकवयस्कआहारकीकुलदैनिककैलोरीआवश्यकताकालगभग12प्रतिशतप्रदानकरतीहै खीर,रबड़ीबनानेकेलिएएकभारीतलेकेपैनकाउपयोगकरनाउचितहै।2. सुबहइसपानीकोधीमीआंचपरउबालें. बहुतसमयखर्चकरतेहैं. 35xवजन)(4.

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