नाक की हड्डी टूटने का इलाज

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यहअलग-अलगबैक्टिरियांऔरफंगलइंफेक्शनसेठीककरनेमेंमददकरताहै. शरीरकोस्वास्थ्यकोबेहतररखनेकेअलावामानसिकसेहत(Mental)कोहैल्थकोबेहतररखनेकेलिएमेडिटेशनकरें अगरमोटापेकेइनहैल्थरिस्कोंकोभीछोड़दियाजाएतबभीमोटापामानसिकतनावकाकरणबनसकताहै।इसलिएइससमस्यासेजितनीजल्दीछुटकारापालियाजाएउतनाहीबेहतरहै बढ़ाहुआपेटकमकरनेकेउपायमेंकालीमीर्चबहुतअसरदारमानीजातीहै।इससेपाचनअग्निसुधरतीहैजोपाचनक्रियाकोबेहतरबनानेकाकामकरतीहै।न्यूट्रीशनएक्सपर्ट्सकीमानेतोकाली(Blackpepper)चयापचयकोसुधारकरतेजीसेवजनघटानेमेंभीमददकरतीहै 3. जानिएकैसेसेबकेसिरकेसेहोताहैवजनकम. इसलिएशरीरमेंउर्जाबनाएरखनेकेलिएखानानहींछोड़ें. आपकोशराब,बियरकोल्ड्रिंकयादूसरीदूसरेएनर्जीजूसआदिनापिएआपकोइनकीजगहपरप्रोटीनकीचीजेंखानीचाहिएक्योंकिप्रोटीनसेहमारावजनकमकरनेमेंमददमिलतीहै. ऐसेमेंउनकोइसकेसकारात्मकपरिणामप्राप्तकरनेकेलिएसहीडाइटरूल्सफॉलोकरनाआवश्यकहोताहै,तोआइएआजहमआपकोऐसीकुछचीजोंकेबारेमेंबतारहेहैं,जोवजनघटानेमेंआपकीमददकरसकतीहैं.

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एवीएनमेंकूल्होंकीहड्डियोंकोरक्तनहींमिलपाताऔरलगाताररक्तकीआपूर्तिनहोनेकीवजहसेकूल्हेकीहड्डियांक्षतिग्रस्तहोनेलगतीहैं. लेकिनइसतरहकेसोडावालेशुगरसेभरपूरड्रिंक्स(Sodasugarydrinks)मेंभरपूरमात्रामेंकैलोरीजहोतीहैंजिससेआपकावजनबढ़सकताहै. जीरावॉटरपीरियड्सकेदौरानहोनेवालेदर्दकोभीकमकरताहै,आयरनसेभरपूरहोनेकेकारणएनीमियाकेइलाजमेंभीफायदेमंदहै,लिवरकोडीटॉक्सकरकेहेल्दीबनाएरखनेमेंभीमददकरताहै,शरीरमेंजमाटॉक्सिन्सयानीविषाक्तपदार्थोंकोभीबाहरनिकालताहैऔरसाथहीकोलेस्ट्रॉललेवलऔरट्राइग्लिसराइड्सकेलेवलकोकमकरकेहार्टकोभीहेल्दीरखनेमेंमददकरताहै. कितनीएक्सरसाइजकरतेहैं,लाइफस्टाइलकैसाहैयेसबपूछाजाताहै. कीटोडाइटकाइस्तेमालकरतेवक्तप्रोटीनकीमध्यममात्राकाइस्तेमालकरें.

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वजनबढ़ानेकेलिएसबसेअच्छातरीकायहीहैंकिज्यादासेज्यादाकैलोरीयुक्तभोजनले. 5सेकमहैं,ऐसाहोनेकेमतलबहैंकियहआपकेशरीरकोस्वस्थरखनेकेलिएआवश्यकबीएमाईसेकमहैं. येएकबेहतरएक्सरसाइजकीश्रेणीमेंभीआताहै. स्वस्थप्रोटीनकेस्रोत:डेयरीउत्पाद,फलियां,मुर्गीपालन,मांस,समुद्रीभोजन 1930में,मिशिगनविश्वविद्यालयकेदोअमेरिकीडॉक्टरों-न्यूबॉर्गऔरजॉन्सटन-नेअपनेएकप्रकाशनमेंइसविचारकोसामनेरखाकि"मोटापाचयापचयसंबंधीविकारोंकीतुलनामेंकैलोरीयुक्तखाद्यपदार्थोंकेसेवनकाअधिकपरिणामहै।" लेकिनआहारसेवसाकोपूरीतरहसेखत्मनकरें।शरीरकेकार्योंकोबनाएरखनेकेलिएथोड़ीमात्रामेंवसाकीआवश्यकताहोतीहै।औरमोनोअनसैचुरेटेडवसा-जैतूनकातेल,नट्स,एवोकाडोस-दिलकेलिएअच्छेहैं शून्यकैलोरीआहारलोकप्रियताप्राप्तकररहाहै।इसकेकैननकेअनुसार,कुछखाद्यउत्पादोंमेंएकनकारात्मककैलोरीसामग्रीहोतीहै-शरीरद्वाराउनकेआत्मसातकरनेसेउनकेसाथआनेवालीकैलोरीकीमात्रासेअधिकलागतकीआवश्यकताहोतीहै।यहमानाजाताहैकिइसतरहकेखाद्यपदार्थोंकीखपतवजनघटानेमेंयोगदानदेगी यहसवालपूछाजासकताहै:एकशून्य-कैलोरीआहारनेदशकोंसेअधिकांशपश्चिमीलोगोंकेलिएअपनीअपीलक्योंबरकराररखीहै. मिर्चकाउपयोगवजनघटानेकेलिएसबसेअधिकप्रयोगकियाजाताहै. कईरिसर्चसेपताचलताहैकिदिनमेंएकबारएल्कोहॉलकासेवनकरनेसेआपकोदिलकीबीमारीकाखतराकमहोजाताहै. आँवलाऔरएलोवेराकेरसकासेवनवजनघटानेकेलिएकाफीफायदेमंदहै. २जूलकेबराबरहोतीहै।. महाशिवरात्रि:फाल्गुनमासकीकृष्णचतुर्दशीपरपड़नेवालीशिवरात्रिकोमहाशिवरात्रिकहाजाताहै,जिसेबड़ेहीहषोर्ल्लासऔरभक्तिकेसाथमनायाजाताहै।ईशानसंहितामेंबतायागयाहैकिफाल्गुनकृष्णचतुर्दशीकीरातआदिदेवभगवानश्रीशिवकरोड़ोंसूर्योंकेसमानप्रभावालेलिंगरूपमेंप्रकटहुए 3. यदिआपजवानहोतोआपकोपताहीहोगाकीजबपेटबहारनिकलजाताहैतोकितनाख़राबलगताहै,हमसमयसेपहलेहीबूढ़ेलगनेलगजातेहैऔरहमारासेल्फकॉन्फिडेंसकहीनाकहीकमहोजाताहै. पत्तागोभी,चुकंदरऔरगाजरकोलंबाईमेंकाटलें वैसेतोकाजू-बादाममेंकैलोरीकीमात्राज्यादाहोतीहैपरअगरसंतुलिततरीकेसेइनकासेवनकियाजाएतोयेवजनकमकरनेमेंसहायकहोसकतेहैं।इनमेंमोनोअनसैचुरेटेडफैट्सपाएजातेहैं,जोदिलऔरदिमागदोनोंकेलिएअच्छेसाबितहोतेहैं।बीच-बीचमेंइन्हेंखातेरहनेसेभूखकममहसूसहोगीऔरमीठाखानेकीइच्छाभीनहींकरेगी।हालांकि,दिनमें7-8नट्ससेज्यादानखाएं।यहबहुतअच्छावजनकमकरनेवालाखानाहै वजनघटानेकेसाथहीत्वचाकेलिएभीबेहदफायदेमंदहैत्रिफलाचूर्ण 3. खीराशरीरकेअंदरविषाक्तपदार्थोंकोबाहरकरनेमेंभीफायदेमंदहोसकताहै. इन्हेआपकाटकेफ्रीज़मैंरखदेऔर येकमकैलोरीऔरस्वास्थवर्धकहोनेकेसाथसाथ,इनमेंफाइबरकीअच्छीमात्राहोतीहैं,जिससेयेआपकोतृप्तऔरताज़गीभरामहसूसकरातेहैं.

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