पूरे शरीर को गोरा करने के घरेलू उपाय

पूरे शरीर को गोरा करने के घरेलू उपाय
पूरे शरीर को गोरा करने के घरेलू उपाय
इसकेतेलकीमालिशकरनेसेजोड़ोंकेदर्दमेंलाभहोताहै. औरसाथसाथमेंहमें,ऐसीचीज़ेंखानेकामनकरताहैं,जिनमेंफैटऔरचीनीकीमात्राज़्यादाहो,जैसेतलीहुईचीज़ें,मिठाई,अल्कोहलआदिभी. आजकेसमयमेंमोटापाएकबहुतबड़ीबीमारीबनचुकाहै. बाहरकाखानायापैकेटबंदफूडकमसेकमखाएं. नीमाबतातीहैं,शरीरमेंदोतरहकाफैटपायाजाताहै।एकहोताहैसब्क्यूटेनीअसफैटजोत्वचाकेनीचेपायाजाताहैऔरदूसराहोताहैविसरलफैटजोपेटमेंआंतरिकअंगोकेचारोंतरफपायाजाताहै। मिकेलअपनेपतिरेगीऔरचारबच्चोंकेसाथलॉसएंजेलिसमेंरहतीहैं. आधेगिलाससादेपानीमेंअदरककोकुतरकरडालेंऔरपीजाएं।आपचाहेंतोइसमेंशहद,नींबूऔरथोड़ानमकभीमिलासकतेहैं।पानीकेसाथअदरककासेवनदिनमेंतीनबारकरनेसेवजनजल्दीकमहोताहै 3. आपकोइसडाइटकोतीनबारइसीक्रममेंदोहरानाहोताहैयानि21दिनोंतकइसीरूटीनमेंडाइटलेनीहोगी।इससेआपकोअपनेआपमेंकाफीएनर्जीऔरकमफैटफीलहोगा।लम्बेसमयतकयेडाइटलेनेसेआपकाबदनछरहराहोजाएगा एककटोराफलसलाददोब्रॉनरोटीएककपपालक पीसीओएसआधुनिकदुनियामेंकईलड़कियोंकीआमसमस्याहै।नकेवलवजनघटानेऔररखरखावकेलिए,बल्किइंसुलिनकेस्तरकोविनियमितकरनेकेलिएभीपीसीओएसकेप्रबंधनमेंएकपीसीओएसआहारमहत्वपूर्णभूमिकाहै।पीसीओकेसाथकईमहिलाएंइंसुलिनकेलिएप्रतिरोधीहैं,जिसकेपरिणामस्वरूपअग्न्याशयप्रभावीहोनेकेलिएअधिकइंसुलिनकाउत्पादनकरताहै।इंसुलिनएकमहत्वपूर्णहार्मोनहैक्योंकियहशरीरकीमांसपेशियोंमेंरक्तसेशर्कराकोस्थानांतरितकरताहै,जिससेशरीरकोग्लूकोजसेऊर्जाकाप्रभावीउपयोगकरनेकीअनुमतिमिलतीहै।उच्चइंसुलिनकास्तरशरीरपरकहरबरपाताहै,जिससेपीसीओएसकेकईलक्षणपैदाहोजातेहैं,जैसेकिबालोंकाबढ़ना,वजनबढ़ना,मुंहासे,वासायुक्तलिवरऔरउच्चकोलेस्ट्रॉल,पॉलीसिस्टिकअंडाशयऔरअनियमितमासिकधर्म,बढ़ेहुएभूखकेस्तरकाउल्लेखनहींकरनाऔरतृष्णा।परिचितलगताहै,हैना?इसलिए,पीसीओकेप्रबंधनमेंरक्तइंसुलिनकेस्तरकाप्रबंधनमहत्वपूर्णहै।रिफाइंडकार्बोहाइड्रेटइंसुलिनकेस्तरमेंवृद्धिकाकारणबनतेहैंऔरइसलिएइससेबचाजानाचाहिए।इसकेअलावा,जोखाद्यपदार्थवसामेंउच्चहोतेहैं,वेवजनबढ़ानेऔरउच्चकोलेस्ट्रॉलकाकारणबनेंगे।जिनखाद्यपदार्थोंमेंउच्चजीआईहोताहैउनकापरिणामरक्तशर्कराकेस्तरमेंतेजीसेहोताहै।रक्तप्रवाहमेंग्लूकोजसेनिपटनेकेलिएइंसुलिनकास्तरनिवेदनकरताहै।आमतौरपर,उच्चजीआईखाद्यपदार्थोंकोफाइबरऔरअन्यपोषकतत्वोंकोहटानेकेलिएसंसाधितकियाजाताहै,ताकिवेस्वादिष्टहोसकेंलेकिनपोषकतत्वोंकीकमीहोनेपरवेकैलोरीमेंउच्चहोतेहैं।उच्चजीआईखाद्यपदार्थोंसेबचनेकेकुछउदाहरण:सफेदचावल,सफेदआलू,सफेदरोटी,चावलकेक,मफिनऔरकेक।संतृप्त,हाइड्रोजनीकृतऔरट्रांसवसासभीवसाहैंजिनसेबचाजानाचाहिए।लालमांसऔरडेयरीउत्पादोंमेंपाएजानेवालेसैचुरेटेडफैट,एस्ट्रोजेनिकउत्पादनमेंवृद्धिकाकारणबनताहै, आहारकासहीऔरसंतुलनबनायेरखनास्वस्थशरीरकी,निशानीहैऔरइसकेअसंतुलनसे,कईहानियांउठानीपड़तीहै. वजनघटानेकेलिएनियमितरूपसेव्यायामकरनाजरूरीहै.

पूरे शरीर को गोरा करने के घरेलू उपाय जिम किसे कहते हैं

ऐसेमेंसोचनेकीज़रूरतहैकिवजनघटानेकेलिएक्याज़्यादाज़रूरीहै. ठीकइसीप्रकारयदिआपसभीलोगोंकोअपनावेटकमकरनाहैतबआपकोप्रोटीनयुक्तआहारलेनाचाहिएजोकिआपकेशरीरकेमेटाबॉलिज्मरेटकोबढ़ानेमेंमददकरताहै. यूनियनपीडियाएकविश्वकोशयाशब्दकोशकीतरहआयोजितएकअवधारणानक्शेयाअर्थनेटवर्कहै।यहप्रत्येकअवधारणाऔरअपनेसंबंधोंकाएकसंक्षिप्तपरिभाषादेताहै यहअभीभीभ्रामकहै,क्योंकिदोनोंपद(किलो-उपसर्गकेबिना)एकहीराशिकोकवरकरतेहैं,औरयहकेवलएकपूंजीपत्रहैजो1और1000कोअलगकरताहै केवलकैलोरीऔरकिलोकलरीजहोनीचाहिए।कैलोरी(एकबड़ेअक्षरकेसाथ)मेंफिटनहींहोतीहै ग्रामबनामकिलोग्रामकेसाथकीतरह,इकाइयोंकाउपयोगइसतरहसेकियाजाताहैकिसंख्यासबसेअधिकपठनीयहो।कैलोरीमेंपोषणलेबललगानेसेकाफीअतिरिक्तजगहमिलेगी।मुझेयकीननहींहैकिकैलोरी इसकेअलावा,अधिकांशखाद्यउत्पादकैलोरीपरऊर्जासामग्रीकोसूचीबद्धकरतेहैंऔरकैलनहीं,जोसमानसंख्यादेतेहैं।कैलोरीकोगिरादेनेपरभीआपकोकभी70कीबजाय70000देखनेकीजरूरतनहींहै छोटीऔरबड़ीकैलोरीछोटेकैलोरी(कैलोरी)1वातावरणकेदबावमें1डिग्रीसेल्सियससे1ग्रामपानीबढ़ानेकेलिएआवश्यकऊर्जाहै।बड़ाकैलोरी(Cal)1वायुमंडलकेदबावपर1°Cसे1किलोपानीबढ़ानेकेलिएआवश्यकऊर्जाहै।बड़ेकैलोरीकोखाद्यकैलोरीभीकहाजाताहैऔरइसकाउपयोगखाद्यऊर्जाकीएकइकाईकेरूपमेंकियाजाताहै।कैलोरीसेकैलोरी-छोटीकैलोरीसेछोटीकिलोकलरीज1किलोकैलोरी1000कैलोरीछोटीकिलोकलरीज(किलोकैलोरी)मेंऊर्जाछोटेकैलोरी(सीएएल)मेंऊर्जाकेबराबरहोतीहैजो1000सेविभाजितहोतीहै:ई(किलोकैलोरी)ई(सीएएल) यहग्राम(एकबड़ेअक्षरकेसाथ)औरकिलोग्रामसमानहोनेकेबराबरहोगा,औरचनेका1 किनमामलोंमेंमापकीएकइकाईकादूसरेपरउपयोगकरनाउपयोगीहै. उनमेंकईअलग-अलगप्रकारकीबीमारियांहोसकतीहै. यहइंसेंटिवतबतकमिलेगा,जबतककि2. हालहीमेंश्वेतातिवारीनेअपनेइंस्टाग्रामपरएकतस्वीरशेयरकीहै,जिसमेंउन्होंनेपोस्टपार्टमवेटलॉसकेलिएकुछजरूरीटिप्सशेयरकिएहैं।तस्वीरमेंवहअपनीन्यूट्रिशनिस्टकेसाथहैंऔरवजनकमकरनेकेलिएकुछजरूरीबातेंभीबताईहैं अगरआपकोसपोर्टग्रुपपानेमेंमुश्किलहोरहीहै,तोअपनेडॉक्टरयाथेरेपिस्टसेपूछकरदेखें,अगरउन्हेंऐसेकिसीसपोर्टग्रुपकेबारेमेंमालूमहो,जिसेआपजॉइनकरसकें छोटे-छोटेबदलावभीकैलोरीइनटेकमेंबहुतबड़ीकमीलासकतेहैं।उदाहरणकेलिए,अगरआपहररोज470mLशुगरवालासोडायाजूसपीतेहैं,तोफिरइसकीजगहपरपानीपीना200से300कैलोरीतकबचादेगा. Itspeedsupthehealingprocessofwoundofskinduetoitsantisepticproperties. वोकमकैलोरीकेपोषकतत्ववालाभोजन,जिन्हेपचानेमेंशरीरकीज़्यादाकैलोरीज(ऊर्जा)बर्नहो,औरजोहमारेंमेटाबोलिकप्रक्रियाकोतेजकरेंऔरहुमेंभूखेहोनेकाएहसासनादिलाएँ.

मोटापे से छुटकारा के लिए चित्रक, त्रिकटु और कुटकी का सेवन

इसमेंऐसेइंफ्लेमेट्रीतत्वहोतेहैं,जोबैलीफैटकोकमकरनेमेंमददकरतेहैं. यहसचहैकिहमेंएक्सरसाइजकरनेसेमोटापाकमकरनेमेंमददमिलतीहै. वहीं,वृषभराशिवालेलोगइससमयकिसीभीव्यक्तिविशेषपरबहुतविश्वासनकरें. औरजबहमारावजनअनियमितरूपसेबढ़जाताहै. आठघंटेकावोब्रैकेट,जिसमेंआपजोभीचाहेंखासकतेहैं,इसकामतलबयहनहींहैकिआपसभीचीजोंकासेवनकरसकतेहैं.
शोधोंसेयहभीज्ञातहुआकिअत्यधिकदुबलेव्यक्तियोंकीऔसतआयुसामान्यवजनवालोंकीअपेक्षाकमहोतीहै. इतनाहीनहींहरमहीनेहोनेवालीबिक्रीपरअलगसे15परसेंटकाइंसेंटिवभीमिलताहै. आजहमनेइसपोस्टमेंमोटापाकेलक्षणमोटापाक्याहैमोटापाकेकारणमोटापापरिभाषामोटापाकेउपचारमोटापाघटानेकीदवामोटापाकैसेकमकरेंमोटापाएकबीमारीमहत्वपूर्णजानकारीदिएइसपोस्टमेंहमनेआपकोमोटापाघटानेकेबारेमेंकुछआसानसेतरीकेबताएंहैंऔरमोटापेसेसंबंधितकुछऔरबातेंबताईहैंऔरयहजानकारीआपसभीकेलिएजाननाबहुतहीजरूरीहैक्योंकिआजकलमोटापाएकबहुतहीगंभीरऔरबड़ीसमस्याबनचुकाहै. पानीपेटकोभीसाफरखताहै. हफ्तेभरकामेन्यूपहलेसेतैयाररखनेमेंखानाबनानेमेंदबावकमहोताहैऔरसमयकीभीबचतहोतीहै. इसेकरनेसेबॉडीमेंफ्लेक्सिबिलिटीभीआतीहै.

मास गेनर