गेम खेलना है हमको

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जानेमोटापाएकबहुतहीगंभीरसमस्याहै. अवतारसिंहकहतेहैं,युवारोगियोंकेमामलेमेंसक्रियजिंदगीबितानेकेलिएस्थिरतावस्थायित्व2महत्त्वपूर्णमुद्देहोतेहैं. यदिआपजवानहोतोआपकोपताहीहोगाकीजबपेटबहारनिकलजाताहैतोकितनाख़राबलगताहै,हमसमयसेपहलेहीबूढ़ेलगनेलगजातेहैऔरहमारासेल्फकॉन्फिडेंसकहीनाकहीकमहोजाताहै. बीटरूटयानीचुकंदरमेंवेटलॉसफ्रेंडलीफाइबरपायाजाताहै. इसतरहसेपूरेदिनमेंकमसेकम30मिनटतकशरीरकोलगातारएक्टिवरखनेकीकोशिशकरें.

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सेबकासिरकाभीऐसिडिकहोताहैइसलिएइसकाज्यादासेवनकरनेसेदांतोंकाइनैमलखराबहोसकताहैजिसकीवजहसेदांतोंमेंसड़न(Toothdecay)कीसमस्याहोनेलगतीहै. एलोवेराऔरआँवलाकारसतैयारकरनेकेलिएआपनीचेदीगईविधिकापालनकरसकतेहै. यदिआपकोयहसमस्यालंबेसमयसेहैतोयहकिसीदूसरीबीमारीकालक्षणहोसकताहै,जैसेअस्थमा,क्रॉनिकऑब्सट्रक्टिवपल्मोनरीडिजीजयानी(सीओपीडी)औरनिमोनिया. 55से,अधिकएक्टिवहैंतो1. वजनबढ़नेकेसाथशरीरमेंकईतरहकीबीमारियांपनपनेलगतीहैं. गरीबीयाअन्यकारणोंसेपर्याप्तमात्रामेंसंतुलितभोजननमिलनेपरवजनकमहोनेलगताहै. येसारीकैलोरीहमअपनेखानेऔरपीनेकीसामग्रीसेप्राप्तकरतेहै.

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साथहीआपसांभरमेंकईसारीसब्जियांडालकरइसेज्यादापौष्टिकबनासकतेहैं. यूरिकएसिड(UricAcid)केमरीजोंकेलिएअजवाइनकासेवनकरनाबेहदफायदेमंदहोताहै।आइएजानतेहैंयूरिकएसिडकेमरीजअजवाइन. तेजपत्तेकोखुशबूकेलिएसब्जीयाबिरयानीमेंइस्तेमालकियाजाताहैलेकिनवजनकमकरनेमेंभीतेजपत्ताकाफीमददगारसाबितहोसकताहै. पत्तागोभीपेटसेजुडीसभीसमस्याओंजैसेकिकब्ज,एसिडिटीऔरपेटसाफ़नाहोनाइनसभीसमस्याओंकोदूरकरनेमेंबहुतफायदेमंदहोतीहै।पत्तागोभीमेंएंथोसायनिनऔरफाइबरपायाजाताहैजोकिपाचनक्रियाकोसहीरूपसेनियंत्रितकरकेरखताहैऔरसाथहीपेटकोसाफ़रखनेमेंमददकरताहै।पत्तागोभीकेनियमितइस्तेमालसेपेटकीसभीबीमारियाँदूरहोजातीहै यूनिवर्सिटीहॉस्पिटलबॉनकेरिसर्चसेपताचलाहैकिखानेमेंज़्यादानमककेसेवनसेइम्यूनसिस्टमकमज़ोरहोनेलगताहै।इसबारेमेंऔरअधिकजानकारीदेतेहुएरिसर्चरक्रिश्चियनकर्ट्सनेकहाकिरिसर्चमेंहमनेंपहलीबारसाबितकियाकिनमककाअधिकसेवनसेहतकेलिएअच्छानहींहोताहै।इससेइम्यूनसिस्टमकमज़ोरहोनेलगताहैऔरफिरशरीरबैक्टीरियलऔरवायरलइंफेक्शनजैसीचीज़ोंसेअधिकसमयतकनहींलड़पाताहै हार्वर्डमेडिकलस्कूलऔरअर्जेंटीनाकेराउलकैरीइंस्टीट्यूटफॉरन्यूरोलॉजिकलकेवैज्ञानिकोंनेभीरिसर्चमेंपायाकिखानेमेंज़्यादानमककेसेवनसेदिमाग़परअसरपड़ताहै,जिससेमल्टीपलस्लेरोसिसहोनेकाख़तराबढ़जाताहै 6. अबजानतेहैकेइसकोकमकैसेकरसकतेहै. इनकासहीमात्रामेंसेवनकरनेपरआपस्वस्थरहसकतेहैं.
औरयथासम्भवकोशिशकरेकिलीजानेवालीकैलोरीकीमात्राबाहरनिकालीजानेवालीकैलोरीसेज्यादाहो. मोटापेकेकारणकईतरहकीबीमारियांशरीरकोघेरसकतीहैं।अधिकांशलोगजबशुरुआतमेंमोटापाबढ़ताहै,तोउसपरध्याननहींदेतेहैं।लेकिनजबमोटापाबहुतअधिकबढ़जाताहैतोउसेघटानेकेलिएघंटोपसीनाबहातेरहतेहैं।मोटापा. येतीनोंचीजेंसेबकेसिरकेसाथमिलनेपरऔरभीज्यादापावरफुलड्रिंक(PowefullDrink)बनातेहैं. वजनघटानेमोटापाकमकरनेकेघरेलूनुस्खेHome. यहउम्रबढ़नेसेलड़ताहैऔरत्वचाकोस्वस्थरखताहै. इन्हेअगरआपअपनेजीवनमेंउतारलेंगेतोआपकामोटापातोजाएगाही,साथहीसाथयेआपकोवापसमोटाहोनेसेबचाएँगे. क्या काम करना चाहिए. लेकिनसचयेभीहैकिवजनघटानेकेलिएकुछहार्मोंस(Hormones)भीजिम्मेदारहोतेहैं. शहरमेंडेढ़माहसेज्यादासमयजिमकोबंदहुएहोगएहैं।लॉकडाउनकीशुरुआतमेंलोगोंनेघरमेंहीवर्कआउटकरनाशुरूकियाथा,लेकिनलॉकडाउनकेलंबेखिंचनेसेशहरवासीअबवर्कआउटकोकमसमयदेरहेहैं,जोमोटापाबढऩेकाकारणबनरहाहै।इतनाहीनहींकईदिनोंसेघरपरहीरहनेकेकारणलोगोंकीईटिंगहैबिटमेंभीबड़ाबदलावआयाहै,जोवजनबढऩेकादूसराकारणबनरहाहै।एक्सपट्र्सकेअनुसारलॉकडाउनमेंलोगोंकेरूटीनमेंकाफीबदलावआएहैं बहुतगरीबहोगयायहांकास्वास्थ्यमहकमा,कोरोनायोद्धाओंकोमास्कवग्लव्सतकनहींदेपारहा मौसमदिखारहासेहतसेदुश्मनी,सर्दी-खांसीऔरबुखारकेमरीजोंकीकतार फिटनेसएक्सपर्टतरनजीतकोकीनेबतायाकिकईलोगयहबतातेहैंकिअबवेएक्सरसाइजकेलिएपहलेसेकमसमयदेरहेहैं।उन्हेंयहीएडवाइजदीजारहीहैकिवर्कआउटकेटाइमकोकमनकरेंऔरईजीवर्कआउटकोहीफॉलोकरें।स्ट्रेसकमकरनेफूडबनानेयाखानेकेबजायमोटिवेशनलबुक्सब?ेंयामेडिटेशनकरें फिटनेसएक्सपर्टकाकहनाहैकिलॉकडाउनमेंभीडाइटकापूराध्यानरखनाजरूरीहै।सामान्यव्यक्तिकोरोज1200से1700कैलोरीसेज्यादानहींलेनीचाहिए।एक्स्ट्राकैलोरीकोवर्कआउटसेबर्नकरसकतेहैं।हरव्यक्तिकामेटाबॉलिज्मरेटअलगहोताहै।लोगअभीजोडाइटलेरहेहैं,उसमेंउन्हेंसिर्फ500से600कैलोरीमिलरहीहै।वर्कआउटकमकरनेसेयेबर्ननहींहोपारहीहैइसलिएवजनबढ़रहाहै इसexerciseकोकरनेसेweightकमहोनेकेसाथ-साथbloodcirculationअच्छाऔरmusclesमजबूतहोतीहै।साथहीयहbodyकासंतुलनबेहतरबनानेमेंhelpकरताहै।यहआपकेघुटनोंऔरhipsकेअच्छीexerciseहै इसexerciseकोकरनेसेbodyकेऊपरीहिस्सेहीअच्छेखसेexerciseहोजातीहै यहexerciseआपकेटखनोंकोमजबूतीदेतीहैऔरपैरोंकोलचीलापनबनाएरखताहै औरतोऔरकईबारआपदिनभरकाकामकरनेकेबादइतनाथकजातीहैंकिआपकेलिएgymजानायाexerciseकरनासंभवनहींहोता।लेकिनइसकामतलबयहनहींकिआपfitऔरshapeमेंनहींरहसकती।आजहमआपकोऐसीकुछexerciseकेबारेमेंबतारहेहैंजिसेआपकहीभीकरकेsexyfigureपासकतीहै।जीहांचाहेआपबसमेंहोमेट्रोमेंयाफिरट्रेनमेंयाऑफिसकेडेस्कपर,आपइससमयकासहीइस्तेमालकरसकतीहै अगरआपभीखुदकोमेंटेनरखनाचाहतीहैंतोआजसेहीट्राईकरेंयेएक्सरसाइज आखिरक्योंबढ़ताहैweightऔरकैसेकरेंइसेcontrol,जानें आलसीladiesभीअबबैठे-बैठेघटासकतीहैंअपनाबढ़ताweight,जानेंकैसे 4.

गर्म पानी पीने से कितना वजन कम होता है

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