वजन और मांसपेशियों को हासिल करने के लिए कितनी कैलोरी

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तोइनसभीसमस्याओंसेबचनेकेलिएहमेंमोटापेसेछुटकारापानाबहुतहीजरूरीहै. यदिआपधीमे-धीमेवजनबढ़ानाचाहतेहैंतोइसकैलकुलेटरकेअनुसार300से500तककीकैलोरीआपकोहरदिनबर्नकरनीचाहिए. इसकेसाथहीयहकईबीमारियोंमेंभीकामआताहैंयहाआजहमआपकोबतायेंगेकेयहहमारीसेहतकेलिएकिसप्रकारसेफायदेमंदहैं. युवारोगियोंकेलिएयहसिस्टमकाफीकारगरहैक्योंकिइसकी40-50सालतककीलंबीअवधिकीस्थिरताहै. मोटापेकोकमकरनेमेंग्रीनटीकोअधिकसहायकमानाजाताहै. कानमेंदर्दहोनेपरअजवाइनकेतेलकीकुछबूंदेकानमेंडालनेसेआराममिलताहै.

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बहुतदिनोंसेकिसीप्रस्तावकीपरीक्षाकररहेथेतोसमझलीजिएआजकादिनआपकीप्रतीक्षाकाअंतहोगा. इतनाहीनहीं,इसकेऔरभीकईबड़ेफायदेहैंजिनकेबारेमेंशायदलोगोंकोज़्यादाजानकारीनहो. बर्पीवजनकोघटानेऔरबॉडीकोटोनकरनेवालीइफेक्टिवएक्सरसाइजमेंसेएकहै. कुछलोगोंकोमतलीकाअनुभव,उल्टीऔरदस्त. केज़रिएकृषिमेंतेज़ीसेसुधारलाकरही,भारतकाआर्थिकविकासफिरसेगतिपकड़सकताहै.

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तोभीहमारामोटापादूसरेलोगोंकामजाकबनजाताहैआपनेदेखाहोगाबहुतसेलोगमोटेलोगोंकीहंसीउड़ातेहैं. इसजानकारीपरअमलकरनेसेपहलेआपडॉक्टरकीसलाहजरूरलें. लेकिनविटामिनडीआपकेशरीरकेलिएइससेबहुतअधिककार्यकरताहै. इसपैराग्राफसेहमजानेंगेकीमोटापाकैसेकमकरे. ये5टिप्सआजमाएं,फटाफटकमहोगीपेटकीचर्बी सेंधानमककेत्वचावसेहतकेलिएचमत्कारीलाभ इनआयुर्वेदिकऔषधियांकाकरेंगेइस्तेमाल. नहींभररहानवजातकापेट,परेशाननहों!ये5आहारबढ़ाएंगेमांकादूध. इसराशिवालेलोगोंकाआजकादिनआर्थिकतौरपरमध्यमरहेगा. यदिआपकैरमकेबीजकेस्वादकोपसंदकरतेहैंतोआपइसेदिनकेदूसरेसमयपरभीलेसकतेहैं,लेकिनभोजनसेपहलेहीलें. निर्देशनविकासबहलसंभालेंगे. हालांकिकैलोरीइनटेकघटानेकीसलाहवजन,उम्र,लिंग,स्वास्थ्यकेहिसाबदीजातीहैलेकिनअगरवेटज्यादाहैतोआपकोरोजाना500से1,000कैलोरीबर्नकरनेकीजरूरतहोगी वजनघटानेकानामलेतेहीलोगकेज़हनमेंसबसेपहलीबातखानाछोड़नेऔरभारी-भरकमएक्सरसाइजकीहीआतीहै. इसेसीमितमात्रामेंखाएं. सौंफकाइस्तेमालतकरीबनहरघरमेंकियाजाताहै.
इसकेअलावा,इसबातकोभीसुनिश्चितकरनाहोगाकिआपऐसीसामग्रियोंकोअपनाएंजोआपकीजरूरतोंकेमुताबिकहो. कईबारतेजीसेवजनघटानेकेलिएक्रैशडाइटिंगकरनेपरव्यक्तिकैलोरीज,कार्ब्सइनसबकासेवनबंदकरदेताहैजिसवजहसेआपकाशरीरफैटसेपहलेग्लाइकोजेन(Glycogen)कोबर्नकरनेलगताहैजिससेपानीभीशरीरसेबाहरनिकलनेलगताहैऔरआपकाशरीरडिहाइड्रेटेडहोजाताहैयानीशरीरमेंपानीकमीहोजातीहै(Dehydration). चूंकिसौंफकीतासीरठंडीहोतीहैइसीलिएगर्मीमेंइसकाइस्तेमालबढ़जाताहै. पूरानाजूसनुक्सानकरसकताहै. मखानेमेंबहुतकमकैलोरीपाईजातीहै. हीनभावनासेपीडि़तहोसकतेहैं.

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