वजन के लिए उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थ तेजी से लाभ

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केसाथविटामिनCएकबड़ीमात्रामेंमौजूदहै. चलियेआपकोबतातेहैउनखासवजहोंकेबारेमेंजिसवजहसेलोगशादीकेबादमोटेहोनेलगतेहै,वैसेऐसीकईछोटीबड़ीवजहहैजिनकीकारणऐसाहोताहैइनछोटी-छोटीबातोंपरहमाराध्यानतकनहीजाताहै. ऊपरीवनिचलीश्वसननलिकाकेप्राकृतिकतापमानकाअंतरनएकोरोनावायरसकीप्रतिकृतिऔरउसकेबादप्रतिरोधीतंत्रकीसक्रियताकोप्रभावितकरताहै।यहजानकारीएकनएअध्ययनमेंसामनेआईहैजिससेकोविड-19. यहप्राणायामअदभुतहैं,इसकेहमारेशरीरपरढेरोंफायदेहोतेहैं. नमस्ते!सिर्फ3स्टेपमेंचेककरेंबिजनेसलोनपानेकीपात्रता दिल्लीमेंबिजनेसलोनकेलिएहमारीशाखाएंडी. तनावमोटापेकाएकमुख्यकारणहै.

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विटामिनडीकीकमीसेआपकेबालभीझड़नेलगतेहैं. इसकेतेलकीमालिशकरनेसेजोड़ोंकेदर्दमेंलाभहोताहै. फिरचंददिनतकइस्तेमालकरनेकेबादउसेछोड़दें. कंक्रीटवाटरटैंक-दरारोंकेगठनकेकारणयेपानीकेटैंकसतहकेमाध्यमसेरिसावकाकारणबनतेहैं. 0,सोडियम-758. दालचीनीकेफायदे,दालचीनीऔरशहद,दालचीनीकेफायदेक्याक्याहै,दालचीनीकीचायकेफायदे,दालचीनीकेनुकसान,DalchiniKeFayde,CinnamoninHindi,DalchiniBenefits,DalchiniinHindi,DalchiniforWeightLossinHindi,ShahadAurDalchiniKeFaydeinHindi,DalchiniforWeightLoss,DalchiniKaiseKhaye,DalchinikeNuksan तेजपत्तेवालापानीपीनेसेअगरशरीरमेंकिसीप्रकारकीएलर्जीकालक्षणमहसूसहोतोइसकासेवनबंदकरदें।गर्भवतीमहिलाएंइसपानीकासेवनकरनेसेपहलेडॉक्टरसेसलाहजरूरलें हल्दीकेकईस्वास्थ्यलाभभीहैं।हल्दीमेंपायाजानेवालेकरक्यूमिननामकतत्वकेकारणकैथेलिसाइडिनएंटीमाइक्रोबियलपेप्टाइड(सीएएमपी)नामकप्रोटीनकीमात्राबढ़तीहै।करक्यूमिनआपकाफैटबर्नकरनेमेंमददकरताहैक्योंकिइससेमेटाबॉलिज्मबूस्टहोताहै।सीएएमपीप्रोटीनशरीरकीप्रतिरोधकक्षमताबढ़ाताहै।यहप्रोटीनबैक्टीरियाऔरवायरससेलड़नेमेंशरीरकीमददकरताहै।हल्दीकासेवनअल्जाइमरऔरअन्यदिमागीबीमारियोंकाखतराभीकमकरताहै अपनेवजनकमकरनेकीशासनकेलिएकरेंऔरइसकालाभउठाये 3. इसमेंएकखांचे(सौकेट)मेंनरमहड्डियांऔरकड़कहड्डियांकुछइसतरहसेजुड़ीहोतीहैंकिवेआसानीसेहिलडुलसकें.

व्यक्तित्व स्टेटस हिंदी

केअनुसार,ब्रोकलीमेंकैलोरीजकीमात्राबहुतकमहोतीहै।अगरआप150ग्रामब्रोकलीकासेवनकरतेहैं,तोइससेमहज45कैलोरीजप्राप्तहोतीहै।जबकिब्रोकलीकोडायजेस्टकरनेमेंफैटबर्नहोताहै।अगरआपवाकईमेंवजनकमकरनाचाहतेहैंतोब्रोकलीकोअपनीडाइटमेंजरूरजोड़ें दिल्ली,लाइफस्टाइलडेस्क।आजकलहरतीसराव्यक्तिअपनेमोटापेसेपरेशानहै।कोरोनावायरसमहामारीकेदौरानघरमेंरहनेसेभीमोटापेकीशिकायतबढ़ीहै।इसकेकईकारणहैं,जिनमेंजंकफ़ूडप्रमुखहै।जबकिकईलोगोंमेंयहआनुवांशिकताकीवजहसेभीहोतीहै।विशेषज्ञलोगोंकोमोटापेसेबचनेकेलिएजंकफ़ूडसेदूररहनेकीसलाहदेतेहैं।साथहीलाइफस्टाइलमेंबदलाव,खानपानपरविशेषध्यानऔरवर्कआउटभीजरूरीहै।अगरआपभीमोटापेसेपरेशानहैं,औरबढ़तेवजनकोनियंत्रितकरनाचाहतेहैं,तोअपनीडाइटमेंइनचीज़ोंकोजरूरजोड़ें।आइएजानतेहैं- आपअपनेनाश्तेमेंहैवीडाइटकीजगहपरफ्रूट्सलेसकतेहैं।इसकेलिएनाश्तेमेंसेब,गाजरऔरखीराकासेवनकरसकतेहैं।एकसेबमेंमहज25कैलोरीजहोतीहै।जबकिइसेडायजेस्टकरनेमेंभीऊर्जाकीजरूरतपड़तीहै।इससेसाफ़जाहिरहैकिएकसेबखानेसेमहज10-15कैलोरीजप्राप्तहोतीहै।अतःयहवजनकमकरनेमेंबहुतफायदेमंदसाबितहोताहै डिस्क्लेमर:स्टोरीकेटिप्सऔरसुझावसामान्यजानकारीकेलिएहैं।इन्हेंकिसीडॉक्टरयामेडिकलप्रोफेशनलकीसलाहकेतौरपरनहींलें।बीमारीयासंक्रमणकेलक्षणोंकीस्थितिमेंडॉक्टरकीसलाहजरूरलें जैसाकिआपजानतेहैंकिखीरामेंपानीअधिकहोताहै।जबकिकैलोरीजभीकमहोतीहै।इसडाइटचार्टकेअनुसार,100ग्रामखीरेमेंमहज10कैलोरीजहोतीहै।साथहीखीरेमेंफाइबरहोताहैजोवजनकमकरनेमेंमददगारहोताहै।डॉक्टर्सभीवजनकमकरनेकेलिएफाइबरयुक्तचीज़ोंकोखानेकीसलाहदेतेहैं आजकलहरतीसराव्यक्तिअपनेमोटापेसेपरेशानहै।कोरोनावायरसमहामारीकेदौरानघरमेंरहनेसेभीमोटापेकीशिकायतबढ़ीहै।इसकेकईकारणहैं,जिनमेंजंकफ़ूडप्रमुखहै।जबकिकईलोगोंमेंयहआनुवांशिकताकीवजहसेभीहोतीहै।विशेषज्ञलोगोंकोमोटापेसेबचनेकेलिएजंकफ़ूडसेदूररहनेकीसलाहदेतेहैं।साथहीलाइफस्टाइलमेंबदलाव,खानपानपरविशेषध्यानऔरवर्कआउटभीजरूरीहै।अगरआपभीमोटापेसेपरेशानहैं,औरबढ़तेवजनकोनियंत्रितकरनाचाहतेहैं,तोअपनीडाइटमेंइनचीज़ोंकोजरूरजोड़ें।आइएजानतेहैं- येडाइटप्लानकरीब3220कैलोरीकाहै।इसेआसानीसेफॉलोकरनेसेपहलेअपनीमेंटनेंसऔरसरप्लसकैलोरीनिकालकरट्रेनरकीसलाहकेमुताबिकअपनेवर्कआउटकेसाथइसेफॉलोकरसकतेहैं तोआपकोयेजाननेकीजरुरतहैकिवजनबढ़ानेकेलिएशरीरकीआवश्यकतासेअधिककैलोरी(CaloriesSurplus)खानेकीजरुरतहोतीहै "आपपर्याप्तकैलोरीनहींखारहेहैं।"येहीवजननबढ़नेकासबसेमुख्यकारणहै कुलप्रोटीन-38Gm,कार्ब-51Gm,फैट-20Gm) केबारेमेंजानकारीदेरहाहूंजिसेयदिआपवर्कआउटऔरशरीरकेमुताबिक(ट्रेनरकेमुताबिकयाBMRसे500ऊपर)कैलोरीलेंगेऔरसहीवर्कआउटकरेंगेतोनिश्चितही45दिनमेंरिजल्टदेखसकतेहैं व्हाट्सएप स्थिति वीडियो डाउनलोड 2020 मिर्ची महिला कोपढ़सकतेहैंजहांआपकोऔरजानकारीमिलसकतीहै कुलप्रोटीन-35Gm,कार्ब-44Gm,फैट-24Gm) होनाभीसमस्याबनजाताहै।जिनलोगोंकावजनकाफीकमहोताहैउनलोगोंकोरोजमर्रामेंकईसारीचुनौतियोंकासामनाकरनापड़ताहै- एक्टरविक्कीकौशलकीभीबॉडीएक्टोमॉर्फथी,लेकिनउरीमूवीकेलिएउन्होंने15किलोमसल्समासबढ़ायाथा।क्याथाउनकातरीका,येजाननेकेलिएआपइसआर्टिकलकोपढ़सकतेहैं आपकोफिटऔरसेहतमंदरखनेमेंआपकेवजनकीएकमहत्वपूर्णभूमिकाहोतीहै. औरलड़ाकूऊर्जाकीकमीसेसंबंधितशर्तों. तुलसीकेताजेपत्तोकोपीसकरदहीकेसाथलेनेसेहमारेशरीरसेफ़ालतूकीचर्बीनिकलजातीहैऔरहमारावजनकमहोनेलगताहै. एपलसाइडरविनेगरबहुतहीसेहतमंदहोताहै. आपकाप्यारदिप्रिंटकेभविष्यकोतयकरेगा. अबअपनीप्लेटमेंएकदलियालगाओ,वजन।उदाहरणकेलिए,हमाराहिस्सा350ग्रामहोगया इसविधिकोसबसेसुरक्षितमानाजाताहै,क्योंकिकिलोग्रामधीरे-धीरेगायबहोजाएगा लेकिनदुर्भाग्यवश,बहुतसेलोगजोअधिकवजनकासामनाकरतेहैं,जितनीजल्दीहोसकेवजनकमकरनेऔरसंदिग्धऔर"हाई-स्पीड"आहारकासहारालेतेहैं,जोकभी-कभीबहुतदुखीपरिणामहोतेहैं हमप्रत्येकव्यक्तिगतघटककेलिएकेबीजेयूपरविचारकरतेहैं,हमसारांशितकरतेहैंऔरएकतैयारपकवानकेसाथकेबीजेप्राप्तकरतेहैं।यहसबखानापकानेपरभरोसाकररहाहै!तैयारकिएगएव्यंजनोंकीविशिष्टगिनतीकेबारेमेंऔरपढ़ेंथोड़ीकमहै मानलीजिएआपनेलैलामैकडॉनल्ड्सकेसूत्रद्वाराप्रतिदिनअपनीकैलोरीदरकीगणनाकी उदाहरणकेलिए,आप60किलोवजनवालीएकमहिलाहैं,एकआसन्नजीवनशैलीकानेतृत्वकरतेहैं(ठीकहै,कामकरनेकेलिएआपकेपासऐसीचीजहै),औरकुछकिलोग्रामसेवजनकमकरनाचाहतेहैं कैलोरीदरयातोउपयोगकीजानेवालीभोजनकीमात्रायादिनकेदौरानगतिविधिबढ़ानेसेघटनीचाहिए यहविधिबिनाकिसीनुकसानकेबैंगकेसाथकामकरतीहै,क्योंकिइसमेंएकसक्षमदृष्टिकोणऔरप्रक्रियाकेदौरानआवश्यकप्रोटीन,वसाऔरकार्बोहाइड्रेटकीइष्टतमसंख्याहोतीहै वजनकमकरना,कैलोरीपरविचारकरना,याउपभोगकरनेसेअधिकखर्चकरनाचाहतेहैं।भर्तीकरनाचाहतेहैं,इसीप्रकार,300से500किलोग्रामतकधीरे-धीरेअपनेआहारमेंजोड़ें,कमरकाभीपालनकरेंताकियहज्यामितीयप्रगतिमेंनहींबढ़सके इससमूहकेवजनघटानेकेतरीकेव्यक्तिगतगणनानहींकरतेहैं,औरकुछकैलोरीकेआहारकापालनकरतेहैं अक्सरहमजटिलव्यंजनतैयारकररहेहैं,लेकिनपूरेपरिवारकेलिए।इसमामलेमें,कैलोरीकीगणनाकरें,अगरहमेंकच्चेरूपमेंउत्पादोंकावजनकरनेकीज़रूरतहै,औरउत्पादोंकेवजनकोकमकरनेकेदौरानबदलतेहैं?इससमस्याकोहलकरनेकेलिएएककाफीआसानतरीकाहै स्वीकार्यखाद्यसंयोजनोंकीगणनाकरनेकीसुविधाकेलिए,आपअनुमतउत्पादोंकीकैलोरीसामग्रीतालिकाकाउपयोगकरसकतेहैं अपनेआहारकोएकबार1000किलोग्राम,औरइससेभीज्यादा"कटौती"नकरें,क्योंकिउन्हेंकईआहारमेंसलाहदीजातीहै।अधिकतमअधिकतम,यहएकदिन500किलोग्रामहै-ऐसाइसलिएहैताकिआपकैलोरीमेंस्वास्थ्यकेबिनाअपनेआहारकोकाटसकें ऐसालगताहैकियहआसानहै-आपएककठिनआहारपरबैठतेहैं,वजनकमकरतेहैंऔरफिरफिरसेभोजनकेमामलेमेंखुदकोस्वतंत्रतादेतेहैं।हालांकि,यहसिद्धांतअल्पकालिकप्रभावदेताहै,सभीखोयाकिलोग्रामबहुतजल्दीलौटतेहैं।वजनघटानेकाएकअधिकइष्टतमतरीकाकैलोरीगिनतीहै।क्यों. हालांकि,अभीखोजकोसाबितकरनेकेलिएऔररिसर्चकीजरूरतहै. अगरआपएकहफ्तेमेंहीअपनावजनकमकरनाचाहतेहैंयाफिरदुबलेहोनेकीशुरुआतकरनाचाहतेहैंतोआपकोअपनीडेलीरूटीनमेंबदलावलानाहोगा.

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