वजन कम करना है उपाय बताइए

वजन कम करना है उपाय बताइए
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जहांबैंककीदैनिकसेवाओंतकनीककाप्रयोगकरकेमशीनोंकेमाध्यमसेउपलब्धकरवाईजासकतीहैंवहींग्राहकअपनीबैंकिंगआवश्यकताओंकेलिएबातचीतकरनेमेंअधिकसहजतामहसूसकरतेहैं. बहारमिलनेवालेसमोसे,पकौड़े,जलेबी,कटलेसआपकोनहींखानाचाहिए. तोमोटापाघटानेमेंएकमहीनेमेंचाहेकैसाभीमोटापाहोउसकोरफ़्तारसेकमकरनेकेलिएआपअन्नलेनाछोड़देंऔरफिरदेखिये. मजेदार कहानियां भीचयापचयकोबढ़ावादेनेऔरवजनघटानेमेंसहायताकरनेकेलिएजानाजाताहै।अजवायनकीरोटीकेरूपमेंBPसेपीड़ितलोगइसेशामिलकरसकतेहैं।अजवाईनकेविस्तृतफायदेयहांपढें आइयेसमझतेहैंपंजाबीमिस्सीरोटीकीरेसिपीकीसामग्री स्वस्थव्यंजनोंजीवनशैली गायकेदूधसेबनादहीकीरेसिपी|दहीकोघरपरबनानेकीविधि|होममेडदही रोगियोंकेलिएभी।विवरणसमझनेकेलिएधनिएके9लाभपढ़ें हाँ,यहस्वस्थहै।जीहां,रोटीस्वस्थहैक्योंकिइसकीगेहूंकेआटेऔरबेसनसेकीजातीहै औरसफेदरक्तकोशिकाओं(डब्ल्यूबीसी)केगुणनकेलिएमहत्वपूर्णहै।बेसनके10विस्तृतलाभदेखेंऔरयहआपकेलिएक्योंअच्छाहै 130ग्रामफ्रेंचफ्राइजमें427कैलोरीमौजूदहोतीहैं,अगरउन्हेंतलागयाहोतब।अगरआपउन्हेंसमानमात्रामेंपकातेहैंतोउनकीकैलोरी200सेकमहोगी सूजीकेहलवेकेएकछोटेकटोरेमें379कैलोरीमौजूदहोतीहैं।यहइसलिएहैक्योंकिहलवेमेंशुद्धदेसीघीऔरचीनीडालीजातीहै एककपकॉफीमेंसमानमात्रामेंचायकीतरहडालागयादूधऔरचीनीसेलगभग150कैलोरीकॉफीमेंपायीजातीहै 1ग्रामपूरीकोअगरआप10ग्रामतेलमेंफ्राईकरतेहैंतो125कैलोरीउसमेमौजूदहोजाएंगी।अगरआपकेपासतीनमध्यमपूरीहैंतो375कैलोरीकासेवनआपकररहेहैं।लेकिनफिरभीतीनक्रीमयुक्तबिस्कुटसेइनपूरियोंकीमात्राकमहैं नाश्ता,रातऔरदिनकाभोजन,पेयपदार्थ,अन्यखाद्यपदार्थऔरअंतराष्ट्रीयखाद्यपदार्थोंमेंमौजूदकैलोरीकीसूचियांनिम्नलिखितहैं- केपराठेमें210कैलोरीपायीजातीहैं एककटोरीनमकीन(भुजिया)में550से600कैलोरीमौजूदहोतीहै तोआजहमआपकोपूरेदिनकेखाद्यपदार्थोंसेसंबंधितकैलोरीकीमात्राबताएंगेजिनकोदेखकरआपसमझपाएंगेकिकिसपदार्थकोपूरेदिनमेंकितनाखानायापीनाचहिये।इसकीमददसेआपअपनावज़नकमऔरनियंत्रितभीरखपाएंगे लगभग30ग्रामडाल)में104कैलोरीमौजूदहोतीहैं।अन्यदालोंमेंकैलोरीथोड़ीभिन्नहोसकतीहै 1क्रीमयुक्तबिस्किटमेंलगभग160कैलोरीमौजूदहोतीहैंऔर1गैर-क्रीमयुक्तबिस्किटमेंलगभग100कैलोरीपायीजातीहैं।तीनक्रीमीबिस्कुटजोआपरोज़ानाखातेहैंउनमे480कैलोरीमौजूदहोंगीऔरतीनगैर-क्रीमयुक्तबिस्किटमें300कैलोरीपायीजातीहै कीमात्रामेंवृद्धिकेसाथसाथचायमेंकैलोरीकीमात्राभीबढ़तीहै येसभीकैलोरीकेआवश्यकस्रोतमानेजातेहैं।जोहरकिसीकेलिएकार्यकरनेऔरजीनेकेलिएबेहदज़रूरीहैं 1मध्यमआकारकेआलूकेसमोसोंमेंलगभग123कैलोरीपायीजातीहै।क्योंकिसमोसोंमेंआलूऔरडालेजातेहैंऔरइन्हेरिफाइंडतेलमेंबनायाजाताहै अगरआपअपनावज़नकमकरनाचाहतेहैंतोसबसेपहलेअपनेखानेपरनियंत्रणरखें।हालांकिहमजानतेहैंकिप्रसंस्कृतखाद्यपदार्थऔरजंकफूडमेंबहुतमात्रामेंकैलोरीपायीजातीहैऔरअगरआपअपनावज़नकमयानियंत्रितरखनाचाहतेहैंतोइसकासेवनकमकरें एककटोरीपकेचावलोंमें136कैलोरीमौजूदहोतीहैऔरभरीप्लेटपकेचावलोंमें272कैलोरीहोतीहैंजोलगभग80ग्रामचावलोंकीमात्राहोतीहै आहारसंबंधीदिशानिर्देशोंकेअनुसार,कार्बोहाइड्रेटआपकेदैनिककैलोरीसेवनकालगभग45से65प्रतिशतप्रदानकरतेहैं।यदिआप2000-कैलोरीडाइटपरहैं,तोआपकोहरदिन225से325ग्रामकार्ब्सकालक्ष्यरखनाचाहिए।लेकिनअगरआपतेजीसेवजनघटानेकालक्ष्यबनारहेहैं,तोहरदिनकेवल50से150ग्रामकार्ब्सखानेकालक्ष्यरखें आपबिजनेसलोनकाउपयोगकिसकार्यकेलिएकरनाचाहतेहैं. उदाहरणकेलिएएकसिद्धांतयहभीदियागयाहैकिऐसेमरीजअधिकवजनकेबावजूदकसरतकरकेखुदकोफिटरखसकतेहैं. आजहमआपकोअश्वगंधाऔरशतावरीऔषधियोंकेसेवनकीविधिऔरइसकेलाभकेबारेमेंइसलेखमेंबताएंगें. हमलोगोंसेमिलनाबंदकरकेखुदकोकमरेमेंकैदतककरलेतेहै.

वजन कम करना है उपाय बताइए मेरा वजन कितना है

रोजानाखानेकेबादएककपग्रीनटीपेटकोकमकरनेमेंमददगारसाबितहोसकतीहै. इसमेंकार्बोहाइड्रेटकीमात्रासबसेकम,फैटकीमात्रासबसेअधिकऔरप्रोटीनकीमात्राफैटऔरकार्बोहाइड्रेटकेबीचहोतीहै. वैसेअश्वगंधाकानामअश्वयानीघोड़ेपररखागयाहै. अपनेदोनोंहाथोकोlowerbackकेनिचेरखे.

तेजी से मोटा होने का उपाय

मेथीकेपीलेछोटेदानेपोषकतत्वोंसेभरपूरहोतेहैंऔरवसाकोकमकरनेमेंसहायकहैं. कुछलोगखानाछोड़करडाइटिंगकरनेलगतेहैं,वहींकुछलोगकठिनएक्सरसाइजकीमददलेतेहै. याफिरअन्यप्रॉब्लमभीहोसकतीहैं मैंसमझसकताहूंअधिकतरलोगइतनीगहराईमेंनहींजातेइसलिएआपऊपरबताएहुएफॉर्मूलाकाप्रयोगकरकेएक्सरसाइजसेहोनेवालीकैलोरीबर्नकाअनुमानलगासकतेहैं किसएक्टिविटीकाकितनाMETहोताहैयेजाननेकेलिएइसलिंकपरक्लिककरसकतेहैं जीहां,आपकामेटाबॉलिज्मभीकैलोरीबर्नकोइफेक्टकरताहै।यदिआपपर्याप्तनहींखारहेहैं,मीलस्किपकररहेहैं,अनहेल्दीफूडखारहेहैंतोआपकामेटाबॉलिज्मस्लोहोगा,जिससेकमकैलोरीबर्नहोगी अबयहांभीबातवहींआकररहजातीहैकिवर्कआउटयाअन्यएक्टिविटीजसेजोकैलोरीबर्नहोरहीहैउसकाकैसेपतालगाएं।इसकाउत्तरपानेमेहमआपकोकैलोरीबर्नकैलकुलेटरबनानेकाफॉर्मूलाबतातेहैजिससेआपअपनीकैलोरीबर्नकीमात्राकापतालगसकतेहै केमुताबिकयेनंबर्सबदलतेरहतेहैं सीधासाफॉर्मूलाहैवजनकमकरनेकेलिए,अपनेTDEE(TotalDailyEnergyExpenditure)सेकरीब500कैलोरीकमखाएंऔरवजनबढ़ानाचाहतेहैंतोTDEEसे500कैलोरीअधिकखाएं जिसव्यक्तिकोवर्कआउटकरनेकाकाफीएक्सपीरियंसहैवोकमएक्सपीरियंसवालेशख्सकीअपेक्षाअधिककैलोरीबर्नकरेगा इसकेलिएआपकोयेपतालगानाहोगाकिआपकौनसीएक्टिविटीकररहेहैं वजनकमकरना(WeightLoss)यावजनबढ़ाना(WeightGain)आजकेसमयमेंसबसेबड़ाचैलेंजहै।दइंडियाडायबिटीजस्टडी(INDIAB)मेंकहागयाहैकि15. जीहां,खसखसएकऐसाफूडहैजोकिसीभीव्यंजनकास्वादबढ़ानेकाकामकरसकताहै. फिजियोथैरेपीभीलेसकतेहैं. इनसभीवेटलॉसटिप्सकोआपयहांपरपढ़सकतेहैं. Fastrunning(Sprint)करनेसेज्यादाचर्बीजलतीहै.

जनधन खाते में पैसे कब आएंगे 2019