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गोलगप्पेखानेकेसाथआपकोवर्कआउटकरनाऔररोजानाटहलनाभीचाहिए. इसलिएअनप्रोसेस्डफूडजैसेचिकन,ओटमीलले. फिलहालयहसिर्फएकअनुमानहै. जरूरतसेज्यादास्ट्रेसआपकेशरीरमेंकोर्टिसोलकेलेवलकोबढ़ानेकाकामकरताहै. मैंसिर्फडिप्रेशनकोदोषनहींदेसकतीथी. आपइसेप्याजऔरहरीमिर्चकेसाथभीपरोससकतेहैं. इनदोनोंचीजोंकेबिनानपेटभरताहैऔरनहीस्वाद(Taste)आताहै. ज्यादातरलोगअपनीबिजीलाइफस्टाइलऔरखानपानकीआदतोंकीवजहसेमोटापाकाशिकारहोतेहैं.

डाउनलोड करने का आसान तरीका क्या है मराठी में व्याम प्रकर

मोटापा हाइपोवेन्टिलेशन सिंड्रोम की जटिलताओं दिनभरमेंमनुष्यजितनीकैलोरीकासेवनकरताहैउसका90प्रतिशतहिस्साकार्ब,प्रोटीनऔरफैटसेलेताहैजोकिबेसिकन्यूट्रिएंट(Nutrient)हैं।इसमेंप्रतिग्रामकैलोरीइसप्रकारहोतीहै वर्कआउटयाखानेकेअलावाभीशरीरकीनैचुरलीकैलोरीबर्नहोतीहै।लेकिनइसकेबारेमेंकुछलोगसोचहीनहींपाते।उनकामाननाहोताहैकेवलवर्कआउटसेहीकैलोरीबर्नहोतीहै।लेकिनआपकोयहपताहोनाचाहिएकिरोजमर्राकेहरकाममेंकैलोरीबर्नहोतीहै।किसीमेंकम,किसीमेंज्यादायहअलगमामलाहै।नीचेपढ़िएपूराकैलोरीबर्नचार्ट,जिससेआपजानपाएंगेकिरूटीनकेकामोंमेंकितनीकैलोरीबर्नहोतीहै जिनलोगोंकेशरीरमेंमसल्सअधिकहोतीहैं,वेकममसल्सवालोंकीतुलनामेंअधिककैलोरीबर्नकरतेहैं खानाकमखानाआदिकेअलावाभीरोजमर्राकेकामोंसेकैलोरीबर्नहोतीहै।इसलिएयहसोचनाबिल्कुलगलतहैकिएक्सरसाइजयाफिरदौड़नेयाघूमनेसेहीकैलोरीबर्नहोतीहै।एक155पाउंड(70किलो)काव्यक्ति30मिनटकेघरेलूकामोंयाअन्यकामोंमेंकितनीकैलोरीबर्नकरताहै।इसबारेमेंजानिए, कैलोरीडेफिसिटयासरप्लससेहीआपकागोलनिर्धारितहोताहै।यहआपकीमेहनतपरनिर्भरकरताहैकिआपगोलकोकितनीजल्दीअचीवकरपातेहैं।वजनबढ़नेऔरकमहोने,दोनोंकाहीसंबंधकैलोरीबर्न(Calorieburn)सेहोताहै अपनेशरीरकोलयमेंलेंऔरयहसबसेअच्छाकामकरेगा।नींदआपकेशरीरकोठीकहोनेमेंमददकरतीहै।इसकेअलावाअच्छीनींदलेनेसेमांसपेशियों(muscle)कीक्षतिकोरोकाजासकताहै,प्रतिरक्षाबनाताहैऔरवायरसयाकीड़ेकोदूररखताहै| पूरीजानकारीकेलिएकाजूके9आश्चर्यजनकलाभदेखें कोईबहानानहीं।आपतेजीसेचलसकतेहैं,दौड़सकतेहैं,अपनापसंदीदाखेलखेलसकतेहैंयाजिमजासकतेहैं।कोईभीगतिविधिमांसपेशियों(muscle)केऊतकोंकोकमनहींकरतीहैजोमांसपेशियोंकोनुकसानदेऔरउसकेसाथकईऔरप्रकारकीसमस्याओंभी।वर्कआउटइम्युनिटीबनाताहैऔरवायरसयाबगकोदूररखताहै एकनुस्खाएकविटामिनयाखनिजमेंउच्चमानाजाताहैअगरयह2,000कैलोरीआहारकेआधारपर20औरअनुशंसितदैनिकभत्तेसेऊपरमिलताहै औरयहमधुमेहरोगियोंकेलिएअच्छामानाजाताहै।बादामकेसभी13सुपरस्वास्थ्यलाभपढें हड्डियोंकेनिर्माणकेलिएकैल्शियमकेसाथमिलकरकामकरताहै एकअच्छास्वस्थमिठाईविकल्पचॉकलेटदालचीनीग्रेनोलामिक्सहै वेउच्चहैंअधिकांशपोषकतत्वहैंऔरसाथहीपचानेमेंआसानहैं।हफ्तेमेंकमसेकमतीनबारउन्हेंअपनेभोजनमेंशामिलकरें।AlsoRead:स्प्राउट्सकेबारेमेंसभीफायदे| एकऔरमहत्वपूर्णपोषकतत्वहैजोदूधमेंसमृद्धहै-एककपमें8. बेलीफैटऔरशरीरकेदूसरेहिस्सोंमेंमौजूदफैटकोकमकरनेकेलिएतीनचीजोंपरएक-साथध्यानदेनाहोगा: लिहाज़ाआपकोअबबेलीफैटकेबारेमेंसहीतथ्यजाननाचाहिये: पेटकेचारोओरजमाचर्बी(बेलीफैट:bellyfat)औरशरीरकेदूसरेहिस्सोंमेंमौजूदचर्बीदरअसलएकप्रकारकीहानिकारकफैटहैजिसे15दिनोंमेंभोजनऔरकसरतकेजरियेकमकियाजासकताहै. पेटपरजमाचर्बीकेकारणआदमीबहुतहीभद्दालगनेलगताहै. 3ग्राहोताहै. 4एमजीलेनेवालोंमेंसेतीनचौथाई(75)केशरीरकेवजनका10सेअधिकऔरएकतिहाईसेअधिककाकुलवजन20सेअधिककमहोगया. आमतौरपरइसेएकदिनमें3ग्रामसेज़्यादानहींग्रहणकरनाचाहिए. चबाकरखानेसेखानाजल्दीऔरसहीढंगसेपचताहै.

पाबंद का अर्थ अंग्रेजी

फाइबरसेभरपूरकार्बोहाइड्रेट्सकाविकल्पतलाशें. इसीलिएहमदेखतेंहैंभारतमेबननेवालाज़्यादातरहाइफैटआहारतीखाऔरस्पाइसी(कईस्पाइससकेसाथ)होताहैं,जिससेवोवजनबढ़नेसेकुछहदतकरोकताहैं. स्वास्थ्यकेलिहाजसेयेकुछखासफायदेमंदनहींहै. वहींइलायचीकाप्रयोगशरीरमेंमूत्रकेरूपमेंपानीकोजमाहोनेसेरोकतीहै. ऐसादेखाजाताहैकिशादीकेबादअधिकतरकपलडिनरकेबाहरजानेलगतेहैइसदौरानवोएकदूसरेकेपसंदकेखानेल-पीनेकाखासध्यानरखतेहै,औरस्वास्थ्यसेजुडीकईछोटीछोटीबातोंपरध्याननहीदेतेहैजिसवजहसेभीवोमोटेहोनेलगतेहै. हमारीजीवनचर्याकीवजहसेहमपरयेज़्यादाग़लतअसरडालतीहैं,ख़ासतौरसेउसकापरिणामहमारामोटापाहोताहैं. लीवरशरीरमेंमौजूदफैटकोफैटीएसिडऔरकीटोनबॉडीजमेंपरिवर्तितकरतीहैजिसकाउपयोगशरीरकीऊर्जाकेलिएहोनेलगताहै।इसअवस्थाकोकेटोसिसकहाजाताहैऔरअबजबएनर्जीयानिऊर्जाकाकामुख्यस्रोतकार्बोहायड्रेटनहोकरवसा(फैट)होगयाहैतोशरीरकावजनबहुततेजीसेकमहोनेलगताहै हमारेशरीरकीउर्जाकामुख्यस्रोतकार्बोहायड्रेटहोताहैऔरकार्बोहायड्रेटग्लूकोसमेंबदलकरहमारेशरीरकोएनर्जीयानिऊर्जाप्रदानकरताहै।चूंकिइसडाइटमेंलोगकार्बोहाइड्रेटबहुतकमऔरप्रोटीनबहुतनियंत्रितमात्रामेंसेवनकरतेहैंऔरजबशरीरकोपर्याप्तमात्रामेंकार्बोहाइड्रेटनहींमिलपातातोवहऊर्जाकेलिएनएईंधनकीतलाशकरताहैऔरइसकामकेलिएलीवरकाउपयोगशरीरकरताहै कीटोडाइटमेंआपऐसेपेयपदार्थलेसकतेहैंजोआपकेशरीरमेंशुगरकीमात्रानाबढ़ाये।कुछऐसेहीपेयपदार्थहैंपानी,नींबूपानीयाफिरपुदीनामिलाकरभीपीसकतेहैं,स्किम्डमिल्क,चायबिनाचीनीके,नारियलपानी,कॉफ़ीबिनाचीनीऔरस्किम्डमिल्ककेसाथयासिर्फब्लैककॉफ़ी कीटोडाइटशुरूकरनेसेपहलेआपकोहेल्थएक्सपर्टऔरडॉक्टरकीसलाहज़रूरलेनीचाहिए।बिनाडॉक्टरकेपरामर्शकेइसडाइटप्लानकोअपनानाघातकहोसकताहै।कुछहेल्थएक्सपर्टकेअनुसारकीटोडाइटकीअवधि२से३हफ्तेऔरअगरआपइसकोबढ़ानाचाहतेहैंतो६से१२महीनेकरसकतेहैंलेकिनअपनेडॉक्टरसेसलाहलेनेकेबाद प्रश्नकीटोडाइटमेंक्यानहींखासकते. आसपासयामार्केटजानेकेलिएकारयाकिसीअन्यवाहनकाइस्तेमालनाकरें।अगरहोसकेतोपैदलजाए।इससेआपकावजनकंट्रोलमेंरहेगा लॉकडाउनमेंजहांकुछपरेशानहैंवहींकुछलोगइसेबहुतएन्जॉयकररहेहैं।घरमेंतरह-तरहकीडिशेज़बनाईजारहीहैंजिसकेस्वादकेआगेक्यामोटापाऔरक्याडायबिटीज।साधारणतयाऐसाहीहोताहैलेकिनइनचीज़ोंकीअनदेखीभविष्यमेंभारीपड़सकतीहै।यहीवक्तहैलाइफस्टाइलसेलेकरखानपानकीआदतोंमेंसुधारलानेका।मोटापेकीसमस्याफिलहालटॉपपरहैतोप्रॉब्लमकोबिल्कुलभीहल्केमेंनालें।कुछआसानटिप्सकेजरिएआपइससमस्यासेनिजातपासकतेहैं।जाननानहींचाहेंगेइनकेबारेमें. आजहमआपकोबादामकेकुछजबरदस्तफायदोंकेबारेमेंबतानेजारहेहैं- बादामकोहरदिनअपनेब्रेकफास्टमेंशामिलकरनेसेआपटाइप2डायबिटीजकेखतरेसेबचसकतेहैं. पोस्टकेआखिरमेंहमआपकोयेभीबताएँगेकीकिसचीज़कोखानेसेहमेंकितनीCaloriesमिलतीहैं. यहएकऔरप्राकृतिकपूरकहैकिऊर्जाकास्तरऔरसमर्थनवसाचयापचयमेंसुधारकहाहै. जिसमेंआपकीहाइट. खराबकैलोरी-हमलगातारउन्हेंहरचीजकेलिएदोषीमानतेहैं:दोनोंकिहमआइसक्रीमकेएकअतिरिक्तहिस्सेकेलिएदोषीमहसूसकरतेहैं,औरयहकिहमअपनीपसंदीदाजीन्समेंफिटनहींहोसकते।ऐसीआलोचनाशायदहीयोग्यहो।हमेंकैलोरीकीआवश्यकताहोतीहै,हमउनकेबिनानहींरहसकते।येहमारेशरीरकोऊर्जादेतेहैं।औरवजनकमकरनेकेलिए,आपकोबसकैलोरीकेबारेमेंकुछतथ्योंकोजाननाहोगा इससदीकीशुरुआतकेबादसे,दुर्लभअपवादोंकेसाथकिसीभीआहारकीनींव,कैलोरीकासिद्धांतरहाहै।औरव्यर्थ!इससिद्धांतनेकभीगंभीरऔरस्थायीपरिणामनहींदिए।इसकेअलावा,इसमेंअक्सरगंभीरऔरकभी-कभीविनाशकारीपरिणामभीहोतेथे पंजीकृतआहारविशेषज्ञद्वाराबढ़ावादेनेसेभारीमुनाफाहोताहै केवलहमनेआगकीतरहतलेहुएसेडरनासीखाहै,औरयहाँआपहैं!हालांकि,तलाहुआ,शायद,केवलएकहीहैऔरभयभीतहोनाचाहिए,लेकिनउबलाहुआ-बसविपरीत।उदाहरणकेलिए,उबलेहुएगाजरमेंकैरोटिनॉयड्सनामकएंटीऑक्सीडेंटकीमात्राबढ़जातीहै।खानापकानेकीप्रक्रियाकेदौरान,उपयोगीतत्व(लाइकोपीन)औरटमाटरजमाहोतेहैं यहपायागयाकिज्यादातरमामलोंमें,इसकाएकमहत्वपूर्णहिस्साकमकैलोरीआहारकेअनुरूपपालनकेवर्षोंकेपरिणामस्वरूपभर्तीकियागयाथा ऊर्जाभंडारकोजल्दीसेभरनेकाएकसिद्धतरीकाचॉकलेटबारखानेकेलिएहै।कार्बोहाइड्रेटभोजन,शरीरमेंहोरहाहै,ग्लूकोजमेंटूटजाताहै,जोबदलेमेंऊर्जाकेफटनेकीगारंटीदेताहै(यद्यपिअल्पकालिक)।इसलिए,स्वस्थकार्बोहाइड्रेटखाद्यपदार्थोंकेसाथखुदकोलाड़करनाबहुतमहत्वपूर्णहै।औरवैसे,उनमेंसेकुछभीनहींहैं. 6907,केयरोरोड,पोस्टऑफिसबॉक्स. इसीकेसाथकईरिसर्चमेंदावाकियागयाहैकिइलायचीस्ट्रेसकोदूरकरतीहै. कोकंट्रोलनहींकरपाताहैऔरज्यादाकैलोरीजखानेलगतेहैंजिससेवजनबढ़ताहै. रातकेसमयमैंघंटोंऑनलाइनरहतीऔरएककेबादएकसक्सेसस्टोरीपढ़ती. सौंफकासेवनकरनेसेशरीरमेंविटामिन्सऔरमिनरल्सअवशोषणमेंसुधारहोताहैजिससेवसाकेभंडारणकोकमकरनेमेंमददमिलतीहै.

भोजन कम करने का उपाय बताओ