पेट की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय इन हिंदी

पेट की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय इन हिंदी
पेट की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय इन हिंदी
हैउन्हें8-12मि. आपकीमनचाहीइच्छाओंकीपूर्तिहोगी. मोटापाकमकरनाचाहतेंहै,तोट्रायकरेंसौंफकापानी. भारतमेंइसकाखूबइस्तेमालहोताहै. यहकुछआसानसेतरीकेहैंजिनसेआपअपनेमोटापेकोकमकरसकतेहैंयाआपअपनेमोटापेकोआनेसेरोकसकतेहैंतोअगरआपनेअभीसेमोटापामहसूसकरनाशुरूकरदियाहैतोआपकोइनसभीचीजोंकेपरकंट्रोलरखनाचाहिएऔरनियमितरूपसेव्यायामएक्सरसाइजयादौड़ेलगातेरहनाचाहिएजिससेआपकोभविष्यमेंकोईभीदिक्कतनहींहोगी. जीरेमें7कैलोरीहोतीहै. लेकिनक्याऐसाकरनासहीहै?क्याएकमहीनेमें5-10किलोवजनकमकरनासहीहै?कमसमयमेंबहुतअधिकवजनघटानेकोलेकरक्याहैडायटिशियनकीराय,जाननेकेलिएआगेपढ़ें. लेकिनकुछहीदिनोंबादउनकावजनऔरमोटापाफिरसेबढ़नेलगजाताहैयहइसवजहसेहोताहैक्योंकिवहलोगफिरसेवहीसबचीजखानाशुरूकरदेतेहैंजोकिवजनऔरमोटापेकोबढ़ावादेताहै. वजनघटानेकेलिएभारतीयहर्बअश्वगंधाकाप्रयोगकारगरहोसकताहै,खासकरजबrhodiolaroseaकेसाथखड़ी,उचितआहारविकल्पऔरदैनिकव्यायाम. यदिवजनमानकवजनसेकमहै,याकमहोरहाहैतोइससमस्याकासमाधानआवश्यकहै.

पेट की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय इन हिंदी साधन सिद्ध राम पग नेहू

वजनकमकरनेकारामबाणहैंजीरा. लेकिनध्यानरहेकिभोजनकरनेकेतुरंतबादपानीनपीएं. लटजीरायाचिरचिटा(आसपेरा)केबीजोंकोएकत्रकरके,किसीमिट्टीकेबर्तनमेंहल्कीआंचपरभूनलियाजाएऔरएक-एकचम्मचदिनमेंदोबारफांकीमारलीजाए,बसदेखिएकितनीतेजीसेफायदाहोताहै गर्मियोंमेंकोशिशकरेंकिसाबूतअनाज,पत्तोंवालीसब्जियां,साबुतदालें,सलाद,चिकनयामछलीकोआपकेभोजनमेंशामिलहो।गर्मीयोंमेंलालमांसनहींखानाचाहिए 8. पोषणविशेषज्ञोंकेअनुसारअल्कोहलऐसीचीजहैजिसेआपकाशरीरकिसीअन्यचीजकीतुलनामेंपहलेबर्नकरताहै।ऐसेमेंआपजबतकअल्कोहलकासेवनबंदनहींकरेंगे,तबतकआपकाशरीरअपनेअतिरिक्तफैटकोबर्ननहींकरसकताहै अपनेप्यारमेंहूं।खाने-पीने,घूमने-फिरनेकाशौकीन।अगरटाइमहैतोबसवर्कआउटकेलिए कमनहींहोरहाहैंतोइसहर्बलड्रिंककोअपनीडाइटमेंशामिलकरसकतेहैं।स्वामीरामदेवसेजानिएवजनकमकरनेकाहर्बलउपाय सेकाफीपरेशानहैंऔरकोईऐसातरीकासर्चकररहेहैंजिससेआपकावजनतेजीसेकमकरनेममेंमददतोअश्वगंधाकापीकारगरसाबितहोसकतीहै।अश्वगंधामेंऐसेतत्वपाएजातेहैंजोशरीरमेंजमाएक्ट्राचर्बीकोकमकरकेआपकोफिटरखनेमेंमददकरतेहैं।जानिएस्वामीरामदेवसेकैसेकरेसेवन सबसेपहलेएकबर्तनमेंएकगिलासपानीडालें।अबइसमें1से2अश्वगंधाकीजड़याफिरएकचम्मचअश्वगंधापाउडरडालें।इसकेसाथहीइसमेंथोड़ीसीअदरकऔर4-5तुलसीकीपत्तियांडालदें।अबइसपानीकोकमसेकम10मिनटकेलिएखौलनेदें।इसकेबादइसेछानलें।अबइसमेंशहदऔरनींबूकारसडालकरइसकासेवनकरे।आपइसचायकोदिनमें2बारपीसकतेहैं स्वामीरामदेवकेअनुसारअगरआपअपनावजनकमकरनाचाहतेहैंतोअश्वगंधाकीचायसबसेज्यादाकारगरहै।श्वगंधाकीचायपीनेकेसाथ-साथरोजानायोगासनऔरएक्सरसाइजजरूरकरे।तभीआपकोपूरालाभमिलेगा।जानिएअश्वगंधाकीचायबनानेकासहीतरीका आयुर्वेदकेअनुसारअश्वगंधाऐसेतत्वोंकाभंडारहैजोआपकावजनकमकरनेकेसाथ-साथकमजोरी,नींदकीकमी,तनाव,गठियाजैसीबीमारियांतेजीसेदूररखनेकेसाथइम्यूनिटीबूस्टकरनेमेंमददकरताहै वजनकमकरनासेजुड़ेअन्यवीडियो» स्वास्थ्यविशेषज्ञोंकाकहनाहैकिआंतोंपरडाइटिंगकासबसेखतरनाकअसरहोताहै.

वेट गेनर

कोहोताहैसबसेज्यादानुकसान हदसेज्यादावजनघटानेसेभीसमाजमेंहमहंसीकापात्रबननेलगतेहैंजिसकीवजहसेहमारेव्यवहारमेंचिड़चिड़ापनआनेलगताहै. कईशोधमेंपायागयाहैकिआपजितनाप्रोटीनलेंगे,उतनावजनकमकरनेमेंमददमिलेगी।इससेआपकापेटभरारहताहैऔरआपज़रूरतसेज़्यादाखानेसेबचतेहैं।डाइटमेंप्रोटीनलेनेसेकैलोरीतेज़ीसेकमहोतीहै जोलोगवजनघटानाचाहरहेहैं,उनकेलिएफाइबरबेहदजरूरीहै।उन्हेंइसबातकाखासख्यालरखनाचाहिएकिवोखानेफाइबरजरूरलें,खासकरसुबहकेनाश्तेमें।रिसर्चमेंपायागयाहैकिफाइबरमेटाबॉलिकसिंड्रोमकेलक्षणोंमेंसुधारकरताहै आपअगरमोटापेसेपरेशानहैंऔरइसेजल्दसेजल्दकमकरनाचाहतेहैंतोआपसुबहकानाश्ताकरनाशुरूकरदें।क्योंकियहहमारीदिनचर्याकासबसेमहत्वपूर्णआहारहोताहै।जोकिमोटापाकमकरनेमेंभीबेहदकारगरमानाजाताहै. अकेलेरहनेवालेलोगफ्रिजमेंकमकॅलरीजवालेखाद्यपदार्थोंकोसंग्रहितकरसकतेहैं. ' बात करना चाहता हूं. स्वस्थव्यक्तिकावजनभोजनकीमात्राऔरउनकीसक्रियता,कार्य,मेहनतकेअनुसारलगभगस्थिररहताहै. कुछभीवजनकमकरनाबिल्कुलवजनकमनहोनेसेबेहतरहै. वैसेतोआपसभीजानतेहैंकिपेटकमकरनेकेलिएसबसेज्यादाजरूरीएक्सरसाइजऔऱडाइटहैजिससेआपअपनेआपकोफिटभीरखसकतेहैं।पेटकमकरनेकेलिएवैसेतोकईतरहकीचीजोंकोअपनातेहैंलेकिनकईबारऐसीचीजोंकाअसरनहींदिखता।अगरआपभीपेटकीबढ़तीचर्बीसेपरेशानहैंतोआपक्रंचिंगकीमददसेअपनेआपकोफिटकरसकतेहैं।पेटकमकरनेकेलिएक्रंचिंगकोसबसेअच्छामानाजाताहै।क्रंचकेबाद,कार्डियो,मसल्सबिल्डिंगऔरबादमेंएब्सएक्सरसाइजकरें।आपकोइसएक्सरसाइजकेलिएबसआपकोअपनीटांगेंएकदमसीधीरखनीहोतीहैं।इससेपेटकीमसल्सपरबहुततेजीसेअसरहोताहै थकावटकेसाथअपनीनींदकोपूराकरनाभीबहुतजरूरीहै।दिनभरकीथकानकेबादरातको6-8घंटेकीनींदजरूरलें।इससेकमसमयकीनींदआपकेहार्मोनकोफैटएकत्रकरनेकेलिएप्रेरितकरसकतीहै।इसकेसाथहीआपकोपर्याप्तनींदलेनाभीबहुतजरूरीहै जैसेनींबू,अंगूर,बेरऔरसंतरेकोशामिलकरनाचाहिए,क्योंकियहआपकेशरीरसेफैटकोजल्दसेजल्दबर्नकरकेशरीरकोशेपमेंलानेमेंमददकरतेहैं।इससेआपकोअपनेपेटमेंजमीचर्बीकोजल्दखत्मकरनेमेंमददमिलेगी इसपोजीशनमेंकरीब10सेकेंडतकबनेरहें।इसकेअलावापश्चिमोत्थालनआसनइसआसनक्रियामेंआपकेपेटपरदबावपड़ताहै,जिसकासीधाप्रभावपेटकीचर्बीपरपड़ताहै।इससेआपकापेटअंदरकीओरपुशहोगा।यदिआपकापेटआगेकीओरकुछज्यादाहीनिकलआयाहैतोइसआसनसेआपकोकाफीफायदामिलेगा अगरआपभीअपनेपेटकीबढ़तीचर्बीसेपरेशानहैंतोइससेछुटकारापानेकेलिएआपइनतरीकोंकोअपनाएं इसकेसाथहीआपकोयोगकरनाआपकेलिएकाफीमददगारसाबितहोसकताहै।आपरोजानायोगकेजरिएभीपेटकीचर्बीकोकमकियाजासकताहै।जैसेधनुरआसनइसआसनकोकरनेकेलिएआपपहलेपेटकेबललेटजायें।इसपोजीशनमेंआपकेहाथनीचेकीओरहोनेचाहिये।धीरे-धीरेअपनेपैरऔरसिरवकंधाऊपरकीओरउठायें।सहीपोजीशनआनेपरअपनेहाथोंसेपैरोंकोकसकरपकड़लें एकबड़ाकारणतनावभीहै।शायदहीआजकेसमयपरकोईऐसाइंसानहोजिसेतनावनाहो,क्योंकिभागदौड़भरीजिंदगीकेबीचतनावआमहोगयाहै।आपकोबतादेंकिचिंताग्रस्तहोनेकीवजहसेभूखज्यादालगतीहैजिसकीवजहसेज्यादाखानाएकमजबूरीहोजातीहै।इसलिएतनावमोटापेकाएकबडकारणहै बढ़तावजनयामोटापाआजकलएकआमसमस्याबनगईहै,जिससेछुटकारापानेकेलिएअक्सरलोगमेहनतकरतेरहतेहैं।वजनकमकरनेयामोटापेसेछुटकारापानेकेलिएआमतौरपरलोगअपनीडाइटमेंबदलावकरतेहैंयाफिरजिममेंघंटोंएक्सरसाइजकरतेहैं।मोटापाआपकोकईबीमारियोंकाशिकारबनासकताहैजिसकारणआपएकगंभीरस्थितिमेंभीजासकतेहैं।ऐसेमेंजरूरीहैकिआपअपनेवजनकोऔरपेटकेआसपासकीचर्बीकोकमकरेंजिससेकीआपखुदकोएक्टिवऔरऊर्जावानमहसूसकरसकें।इसकेलिएआपकोपरेशानहोनेकीजरूरतनहींहैबल्किआपकुछआसानतरीकोंसेअपनेबढ़तेवजनयाबढ़तीचर्बीसेछुटकारापासकतेहैं।हमआपकोइसलेखमेंबताएंगेकिआपकिसतरहअपनेवजनकोकमकरनेकेसाथखुदकोलंबेसमयतकफिटरखसकतेहैं आपकासवालचलरहाहैकितनीकैलोरीहोतीतोचारोंचंद्रमामेंलगभग1000कैलोरीहोतीहै जीहां,मैंसमझसकताहूंकिआपइसबातकोजाननेकेलिएकाफीउत्सुकहोंगे 1कपपानीकेसाथमीठीड्रिंक्सकोरिप्लेसकरनेसे0. इसीलिएशाकाहारीओकेलिएदालएकमहत्वपूर्णआहारहैंकिसीभीडाइटमे. इससेबचनेकेलिएभीहमेंमोटापेकोबहुतजल्दीकमकरनाबहुतजरूरीहोताहै. 8ग्रा,कार्बोहाइड्रेट-29. आँवलाऔरएलोवेराकेरसकासेवनवजनघटानेकेलिएकाफीफायदेमंदहै.
यदिआपकाकाBMIश्रेणी3या4काहैतोयेमोटापेकीश्रेणियांहैं. तोचलोफ्रेंड्सस्टार्टकरतेहै. आपकोखानाखानेकेबादकमसेकम१०से१५मिनटचलनाचाहिएइससेआपकाखानापचनेमेंमद्ददहोतीहैऔरआपकापेटबहारभीनहींनिकलताहै. आमतौरपरबाजारमेंकईप्रकारकीकंपनियोंकेएलोवेराजूसमिलसकतेहैं. मांसपेशियोंमेंमाइक्रोटीयर्सकीवजहसे,कुछघंटेयाएक-दोदिनतकशरीरमेंदर्द,अकड़नआदिअधिकवर्कआउटयाएक्सरसाइजकीशुरुआतमेंहोतेहैं. कोजाननाहोगा।वर्कआउटसबसेलास्ट(4th)फैक्टरहैजोसबसेअधिककैलोरीबर्नकरसकताहै काआंकड़ानिकालसकें अधिकतरकॉर्डियोमशीनभीआपकोकैलोरीबर्नकासिर्फएकजनरलनंबरबतातीहैं।इसकेअलावाकिसीभीएक्सरसाइजसेकैलोरीबर्नकरनानिम्नबातोंपरभीडिपेंडकरताहै कुलकैलोरीबर्नसमय(मिनटमें)(MET3. यदिआपकैरमकेबीजकेस्वादकोपसंदकरतेहैंतोआपइसेदिनकेदूसरेसमयपरभीलेसकतेहैं,लेकिनभोजनसेपहलेहीलें. मोटापाकमकरनेकाक्याउपाय?MotapaKamVokal. तोइससेभीआपकोमोटापाआताहैआपकोखानाखानेकेबादथोड़ाबहुतपहननाचाहिएयाआपकुछदूरीतकपैदलचलसकतेहैं.

मोटापा और कार्डियोवैस्कुलर रोग लेख