मोटापा कम करने के योगासन बताएं

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10,000कदमचलनेसेहरदिनआपखुदइसकोमहसूसकरसकतेहैं. 50सेज़्यादाभारतीयोंकामुख्यखानाहैंगेहूंकीरोटी,जिसेवोतीनोसमयखातेहैं. हेल्दीडाइटकेलिएआपकोप्रोटीन,फाइबरऔरसभीतरहकेन्यूट्रिएंट्सअपनेखानेमेंशामिलकरनेहोंगे. एकबारशरीरकावजनकिलोग्राममेंजांचलियातोउससंख्याको30सेविभाजितकरें. उनचीजोंकासेवनकमकरेंजिनमेंशुगरकीमात्राज्यादाहो. गंभीर(GautamGambhir)नेकहा,'मेराहमेशासेमाननारहाहैकिजाति,पंथ,धर्मऔरवित्तीयहालातसेपरेसभीकोस्वस्थऔरस्वच्छभोजनकरनेकाअधिकारहै. अगरआपकोवजनकमकरनाहैतोआपकोखानाखानेसे30मिनटपहलेपानीपिलेनाचाहिएऔरखानेके30मिनटबादहीपानीपीनाचाहिए.

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आपकोखानाखानेकेबादकमसेकम१०से१५मिनटचलनाचाहिएइससेआपकाखानापचनेमेंमद्ददहोतीहैऔरआपकापेटबहारभीनहींनिकलताहै. हेलोदोस्तोनमस्कारआजकाहमारावीडियोउनलोगोकेलिएहैजोअपनेपेटकेकिनारोंकीचर्बीसेबहुतपरेसानहैऔरउसेकमकरनाचाहतेहैतोआजकीवीडियोमेंहमआपकोऐसीकारगरसिद्धहोनेबालीएक्ससाइज़बतानेबालेहैजिसकीमददसेआपअपनेलवहैंडल्सकोआसानीसेचर्बीकमकरसकतेहैतोवीडियोकोलाइकऔरshareकरनानभूलेऔरनएहैतोचैनलकोsubcribeकरे आपनेदेखाहोगाआजकलज्यादातरलोगोकापेटनिकलाहोताहै,जोकीकाफीभद्दालगताहै,कुछलोगोंकेपेटवकमरकेआसपासचर्बीइतनीज्यादाहोजातीहैकिवोचाहकरभीअपनेपसंदीदाकपड़ेनहींपहनपातेहैं।कईबारऐसेलोगोंकोदूसरोंकेसामनेउठते-बैठतेहुएहीनभावनाकाशिकारहोनापड़ताहै,क्योंकिउनकेपेटकीचर्बीकपड़ोंसेसाफनजरआतीहै।इसतरहकेलोगहमेशाइससोचमेंडूबेरहतेहैंकिपेटकीचर्बीकैसेघटाएं।ऐसेमेंजरूरीहैकिऐसेलोगोंकोनियमितव्यायामकरनाचाहिए।यहांहमकुछऐसेव्यायामबतारहेहै,जिन्हेंकरनेसेपेटकीचर्बीकम(ReduceBellyFat)होगी।उपायअपनानेसेपहलेयहजानलेंकिआपइसेजितनाप्राकृतिकतरीकेसेकमकरेंगेउतनाहीआपकीसेहतकेलिएअच्छाहै।पेटकीचर्बीकमकरनेकीदवाभीबाजारमेंदीजातीहै. HealthNewsinHindi:मोटापाकमकरनेकेलिएमेहनतकरनेकीजरूरतनहींहै।नवजनघटानेकीगोलियांलें,नकरेंघंटोंएक्सरसाइज।डाइटिंगभीनहींकरनीहै।येटेस्टीतरीकेअपनाएंऔरमोटापाभगाएं. उन्होंनेकईसालसार्वजनिकजीवनमेंबिताएऔरसमाजकीसेवाकी. इसमेंथोड़ाकमकार्बोहाइड्रेट्सखाकरफैटकोऊर्जामेंबदलाजाताहै. नहींन!!जबकिआपजितनाखानाखातेहैउससेकहींज्यादामजदुरकिसानखानाखालेतेहै.

वेट लॉस करने का सही तरीका

ज्यादास्ट्रेसलेनेकेकारणभीवजनबढ़नेकीसमस्याहोसकतीहै. येमोटापेकेइलाजतैयारकरनेकेलिएनीबू,सेंधानमक,गर्मपानी,कालेचने,टमाटर,गाजर,मूली,अदरक,कालीमिर्च,औरधनियाइस्तेमालकियागयाहै. वजनघटानेकेलिएजल्दीहोनास्वाभाविकहैं,लेकिनयेसमयपूरीतरहसेउनकारणोंपरनिर्भरकरताहैं,जिनकेकारणआपकावजनबढ़ाहुआहै. पनीर,अंकुरितअनाज,दूध,सोयाबीनऐसेहीपदार्थहैजिन्हेंअपनीडाइटमेंजरूरलें. इसलिएअपनेखान-पानपरध्यानदें. 2xवजन)(12.
अश्वगंधाकाइस्तेमालडिप्रेशनकोकमकरनेकेलिएकियाजाताहै. 55से,अधिकएक्टिवहैंतो1. इनकासेवनवजनकोकमकरताहैऔरमोटापाकोदूरकरताहै. यहकेवलएकपौधाहीनहीं,बल्किकईबीमारियोंकोजड़सेख़त्मकरनेकीऔषधिभीहै. पनीरमेंकार्बकीमात्राभीबहुतकमहोतीहै. अपनेमित्रगणोंकेसाथ,वजनकमकरनेसेसंबंधितप्रतिस्पर्धाकरनेसेकईलोगोंकोप्रेरणामिलतीहै,तथाइसप्रतिस्पर्धासेलाभभीहुएहै. सुबहउठतेंहीनींबूकारस,थोड़ाशहदमिलाकरहल्केगुनगुनेपानी(400ml)मेंपीनेसेसबसेज़्यादालाभदायकउपायहैं,येघरेलूनुस्ख़ामोटापाकमकरनेमेंकाफीअसरकारकहैं. Itworksbystimulatingtheintracellularenzymecalledadenylcyclase,whichinitiatestheprocessoftransformationofadenosinetriphosphate(ATP)tocyclic3,5-adenosinemonophosphate(AMP). " हार्टकेयरफाउंडेशन(एचसीएफआई)केअध्यक्ष,डॉ.

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