वजन बढ़ाने के लिए जिम आहार चार्ट

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पानीथोड़ा-थोड़ाकरकेडालें।पानीडालतेसमयसावधानीबरतें।शुरूमेंपानीकाबहुतअधिकमात्रामेंसेवनकरनाआपकेलिएमुश्किलहोगा।4. इसकेअलावापेटमेंगैसयाशरीरमेंपानीकीवजहसेसूजनआनेपरभीमोटापाबढ़ताहै. एरोबिकएक्सरसाइजजैसेदौड़ना,साइकिलचलानानाकरे,इससेआपकावजनऔरकमहोसकताहैं. मोटापाकमकरनेकाक्याउपाय?MotapaKamVokal. मोटापाऔरपेटकीचर्बीघटानेके7घरेलूनुस्ख़े. क्योंन्यूज़मीडियासंकटमेंहैऔरकैसेआपइसेसंभालसकतेहैं आर्थिकपैकेजकेतीसरेहिस्सेकाफोकसपूरीतरहकृषिपरथा. आपसलादमेंहरीमिर्चकाभीप्रयोगभीकरे.

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तुलसीकाआयुर्वेदमेंबहुतहीउच्चस्थानहै. कोरबामेंआजसुबहएकयुवकनेतीनयुवकोंपरचाकूसेहमलाकरदिया।इसहमलेसेतीनोंबुरी. Theguaranteeperiodis1yearandserviceisavailablelifelong. रातमेंचावलयाचावलसेबनीहुईकोईभीचीजनाखाएं. दिनमेंतीनबारपानीकेसाथसेवनकरें. मूत्राशयपूरीतरहखालीनहींहोता,मूत्रकीकुछमात्रामूत्राशयमेंशेषरहजातीहै।इसशेषरहेमूत्रमेरोगाणुपनपतेहैं,जोकिडनीमेंखराबीपैदाकरतेहैं।(5).

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वहीं,ब्लैकस्टोनग्रुपइंककीसहयोगीकंपनीSingaporeVIITopcoIIIPteLtdऑफरफॉरसेलकेजरिए5,700करोड़रुपएकेशेयरोंकीबिक्रीकरेगी. कंपनीनेपहलेहीसेबीकेसाथइनिशियलशेयर-सेलकेमाध्यमसे700करोड़रुपएजुटानेकेलिएपेपर्सदाखिलकिएहैं. मोटापेमेंभीअगरआपस्वस्थहैंमतलबआपकोडायबिटीजनहींहै,हाईब्लडप्रेशरकीसमस्यानहींहैयाफिरहाईकोलेस्ट्रॉलभी. आंवलेकोआगपरभूनकरउसमेंसेंधानमकमिलाकरबारीक़पीसलें. दरअसलकालीमिर्चमेंपिपेरिननामकातत्वहोताहैजोmetabolicperformanceकोबढ़ाताहैऔरशरीरपरचर्बीकोजमनेसेभीरोकताहै नेचरहमेंहैल्थीरहनेकेलिएकाफीसंसाधनउपलब्धकरातीहैजोस्वस्थऔरताकतवररहनेकेलिएअतिअवश्यकहैइसलिएआपकोमोटापाकमकरनेआयुर्वेदिकनुस्खोंकेरूपमेंप्राकृतिकेअनुसारचलनेकीभीआदतडालनीचाहिये मोटापाकमकरनेकीबेस्टपतंजलिदवाहमनेनीचेदेरखीहैं मोटापाकमकरनेकेघरेलूउपायमेंटमाटरसबसेतेजीसेवजनघटानेवालेखादपदार्थोंमेंसेएकहै।टमाटरकोलोगभलेहीखानेसेकतरातेहोंमगरयेकईशक्तिशालीएंटीऑक्सीडेंटकास्त्रोतहैइसकेअलावाटमाटरwaterretentionकोभीकमकरताहैजोNaturalyआपकेवेटकोकमकरताहै येWeightlossकरनेकासबसेहानिकारकतरीकाहैइससेभलेहीकैलोरीइंटेककमहोजाएमगरशरीरमेंदूसरेन्यूट्रीशनकीभीकमीहोजातीहैजिसकेचलतेकईHealthriskपैदाहोजातेहैं कईव्यक्तिजबज्यादापरेशानहोजातेहैंतोदिनमें15-18घंटेउपवासकरनाशुरूकरदेतेहैंऔरजिमोंकेचक्करकाटनाचालूकरदेतेहैं खानेमेंटेस्टलानेकेअलावाहल्दीसेतेजीकेवजनघटानेमेंभीसहायकहोसकतीहै यदिआपसुराक्षिततरीकेसेऔरकमसमयमेंवजनकमकरनाचहातेहैंतोअदरकआपकेलिएएकबढ़ियाविकल्परहेगा इसकेअलावाजोलोगनियमितरूपसेExerciseकरतेहैंउनकोआमलोगोंकीतुलनामेंपानीकीज्यादाअवाश्यकताहोतीहै इनदवाओंसेभलेहीआपकाWeightlossहोमगरEnergylevelबढ़ेगाजिसकेकारणआपऔरअधिकव्यायामकरकेतेजीसेवजनघटापाएगे।. मोटेहोनेकाआसानतरीकाहस्तमेथनकरनाछोडदे,ओरव्यामकेसाथफलफुरुटअपनाए 1. ऐसेमेंउनकोइसकेसकारात्मकपरिणामप्राप्तकरनेकेलिएसहीडाइटरूल्सफॉलोकरनाआवश्यकहोताहै,तोआइएआजहमआपकोऐसीकुछचीजोंकेबारेमेंबतारहेहैं,जोवजनघटानेमेंआपकीमददकरसकतीहैं. मोटापाऔरपेटकीचर्बीघटानेके7घरेलूनुस्ख़े. 3se4danesukhianjirkeleaurismechotechotechedkarde. दिनखत्महोतेवक्तअपनावजनचेककरनेकीबजाएसुबहउठतेकेसाथसबसेपहलेअपनावजनचेककरें।ऐसाइसलिएक्योंकिसुबहउठतेकेसाथआपकाशरीरफ्रेशरहताहै,रातभरकीनींदकेबादशरीरआराममेंरहताहै,खानेकोपचानेकेलिएशरीरकोपूरासमयमिलताहै।ऐसेमेंअगरआपसुबहउठतेकेसाथसबसेपहलेअपनावेटचेककरेंतोआपकोऐक्युरेटऔरएकदमसहीरीडिंगमिलनेकेचांसबढ़जातेहैं रसोईमेंमौजूददालचीनीभीसर्दियोंमेंतेजीसेवजनघटातीहै.
वजनघटानेकेअलावा,आँवलेअन्यस्वास्थ्यवर्धकफ़ायदोंकोबढ़ावादेनेमेंभीमददकरतेहै. बीचबीचमैंइन्हेथोड़ाथोड़ाखातेरहेंऔरयेआपकेवजनकमकरनेकेअभियानकोडगमगानेनहीदेंगे. सेज्यादाहै,तोवहइसआयुर्वेदिकमिश्रणकोदिनमेंदोबारभोजनसे1घंटापहलेलें।इसेगुनगुनेजलकेसाथसेवनकरनाहै।यदिआपकावजन,औसतवजनसे10कि. शहदऔरनींबूकोगरमपानीकेसाथलियाजाएंतोआपकोपाचनसंबंधीपरेशानियोंसेराहतमिलसकतीहै. इसदौरानअपनीस्पीडकम-ज्यादाकरतेरहें. सेटिलिस्टैटदवाईखानेसेनिम्नलिखितनुकसानहोसकतेहैं 4. इसमेंलाइकोपीनभीहोताहैजोत्वचाकीकोशिकाओंकोसूरजकीतेजधूपसेबचाताहै.

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