वजू करने के तरीके बताओ

वजू करने के तरीके बताओ
वजू करने के तरीके बताओ
डोडलाडेयरी,हैदराबादस्थितडेयरीकंपनीहै. गाजरकाभरपूरसेवनकियाजानाचाहिएखासतौरसेखानाखानेसेपहले।आधुनिकविज्ञानभीगाजरकोमोटापाकमकरनेमेंकारगरमानताहै 16. गुनगुनेपानीलेनेसेखानाआसानीसेआंतोंमेंसेनिकलजाताहै. तोउसमेंबीमारियांबहुतज्यादाहोसकतीहै. 3किलोग्रामवजनघटानाजबकिप्लेसबोसमूहनेऔसतन2. साथहीइसकोलेनेसेभूखभीकंट्रोलमेंरहतीहै,जोवजनकमकरनेमेंमददकरतीहैं. स्टडीकीरिपोर्टमेंबतायागयाहैकिइसकोलेनेसेशरीरमेंइंसुलिनअधिकमात्रामेंप्रोड्यूसनहींहोताहै. इसलिएइसेऔषधिकेरूपमेंभीउपयोगमेंलायाजासकताहै.

वजू करने के तरीके बताओ मसाज करने के तरीके दिखाइए

कैलोरीकालगभग50हिस्सालंचसेखर्चहोनाचाहिए।इसकेलिएदोपहरकेभोजनमेंकार्बोहाइड्रेट्स,वसा,प्रोटीनआहारलें।इसकेलिएआपसब्जियांआदिखासकतेहैं ब्रेकफास्टदिनकासबसेजरूरीभोजनहोताहैजोमेटाबॉलिज्मकोबढ़ाताहै।ऐसेमेंगलतनाश्तावजनघटानेमेंबाधाबनसकताहै।कैलोरीबर्नऔरवजनघटानेकेलिएनाश्तेमेंप्रोटीनयुक्तआहारलें।ध्यानरखेंदिनभरमेंआपकोजितनीकैलोरीबर्नकरनीहै,उसका15हिस्सानाश्तेमेंहोनाचाहिए बाकीबचा20आपकोडिनरमेंसेपूराकरनाहै।इसकेलिएडिनरमेंकार्ब-युक्त,छोटाआहारलें।साथहीसोनेसेकमसेकम1घंटापहलेभोजनकरेंऔरडिनरकेबाद15मिनटकीसैरकरनेसेभीवजनघटानेमेंमददमिलेगी।साथहीइससेपाचनक्रियाभीसहीरहेगी वजनघटानेऔरकैलोरीबर्नकरनेकेलिए15स्नैक्समेंसेपूराकरें।शामयादोपहरकेस्नैक्समेंफल,सुखेमेवे,दूध,जूस,बीन्स,लोकैलोरीपेनकेकआदिलें वजनघटानेकीबातहोडाइटिंगवएक्सरसाइजकेजरिएकैलोरीइनटेकमेंकमीलानाजरूरीहोताहै।कैलोरीउर्जाकीएकऐसीइकाईहै,जोशारीरिकऊर्जासेजुड़ीहोतीहै।हमसांसलेनेसेलेकरदिलकेधड़कनेतककीक्रियाकैलोरीकेजरिएकरतेहैं।वेटलूजकेलिएशारीरिकऊर्जा,वजनकोदेखकरहीकैलोरीइनटेकघटानेकीसलाहदीजातीहै एकस्वस्थमहिलाकोरोजाना1800-2200औरपुरुषको2000-2500कैलोरीचाहिएहोतीहै।ऐसाइसलिएक्योंकिमहिलाएंपुरुषोंकेमुकाबलेज्यादाकैलोरीखर्चकरतीहैं ऊष्मागतिकी. यहीवजहहैकिलोगोंनेइसवीडियोपरअपनीप्रतिक्रियाभीदर्जकराईहै. लेकिनइलायचीकाप्रयोगआपकोमोटापेसेनिजातदिलाएगा. कीटो(Keto)आहारचीनीऔरकार्बोहाइड्रेटकेकिसीभीरूपसेरहितहै।यहकमकैलोरीऔरउच्चफैटवालेआहारहैं।परयहसबसुनकरआपअभीउम्मीदमतछोड़िये!अगरमैंयहकरसकतीहूंतोकोईभीकरसकताहै!अगरआपस्वस्थ्यशरीरचाहतेहैंतोआईयेमेरेसाथचलिएइसफिटनेसकीराहपर. क्याआपमीठेकेशौकीनहैंतोध्यानरखेंकिशुगरआपकेलिएजीकाजंजालबनसकतीहै. क्याDpressinकाउपयोगस्तनपानकरनेवालीमहिलाओंकेलिएठीकहै. अगरआपखानेपरनियंत्रणनहींरखेंगेतोइससेआपकेशरीरमैंफैटजमाहोगीऔरआपमोटापेकेशिकारहोसकतेहै.

तेजी से वसा हानि कैसे प्राप्त करें

सर्दियोंमेंअक्सरलोगपैकेटबंदयाप्रोसेसफूडकाज्यादाइस्तेमालकरतेहैं. वसाघटानेकेगुणोंकेकारणइलायचीशरीरमेंखराबकोलेस्ट्रॉलकोघटानेकाकामकरतीहै. अगरआपजीराकासेवनवजनघटानेकेलिएकरनाचाहतेहैंतोजीरेकेपानीसेबेहतरकुछनहींहोसकताहैं. रातको7:30बजेडिनरकरेंऔरडिनरमेंतीनरोटी,आधाकटोरीदाल 2. इनड्रिंकमेंकिचनमेंरखीकईचीजोंकाइस्तेमालकियाजाताहै. इसकेअलावाआपकईऔरसमस्याओंसेभीनिजातपासकतीहैं. बार-बारभूखलगनेकीआदतसेवजनबढ़नानिश्चितहै।औरवजनकमकरनेकेलिएपूरीतरहसेखाना-पीनाछोड़नाभीहेल्दीहैबिटनहींहै।ऐसेमेंफाइबरकासेवनआपकेलिएमददगारहोसकताहै।फाइबरभूखमारनेकीप्राकृतिकदवाहै।इसकेसेवनकेबादबार-बारभूखलगनेकीसमस्यासेनिजातमिलजातीहै।ऐसेमेंआपकोफाइबरयुक्तऐसेखाद्यपदार्थोंकासेवनकरनाचाहिएजिसमेंफैटसंतुलितमात्रामेंहो योगगुरूऔरपतंजलियोगपीठकेसंस्थापकबाबारामदेवकामाननाहैकिदुनियाकीहरबीमारीकोआयुर्वेदऔरयोगसेठीककियाजासकताहै।उपचारकायहतरीकापूर्णतःप्राकृतिकहोताहैऔरइसकेकोईसाइडइफेक्ट्सनहींहोते।दुनियाभरमेंनजानेकितनेलोगमोटापेकीसमस्यासेपरेशानहै।लोगइसकेलिएखाना-पीनाछोड़तेहैं।तमामतरहकेसप्लीमेंट्सकासहारालेतेहैं।ऐसेमेंकुछआयुर्वेदिकटिप्सआपकोबिनायेसबकिएमोटापेसेछुटकारादिलासकताहै।आजहमआपकोबाबारामदेवकेसुझाए5टिप्सकेबारेमेंबतानेवालेहैं।इनकीमददसेजरूरआपअपनावजनकमकरनेमेंसफलताहासिलकरसकतेहैं।आइए,जानतेहैंकिवेटिप्सक्याहैं ज्यादासेज्यादाहेल्दीफूड्सखानेकीकोशिशकरें।साथहीशुगर,स्टॉर्चीसब्जियोंजैसेआलूऔरअनाजोंसेपरहेजकरें।इनफूड्सकासेवनकरनेसेपैंक्रियाजइंसुलिनकाउत्पादनबढ़ादेताहै।इससेअतिरिक्तशुगरफैटमेंबदलजाताहै।ऐसेमेंइनचीजोंकोनियमितखानेसेबचें वजनकमकरनेकीकोशिशमेंहैंतोरात9बजेकेबादकुछभीखानेकीकोशिशनकरें।ऐसाइसलिएक्योंकिरातमेंआपकामेटाबॉलिकरेटस्लोहोजाताहैऔरआपइतनेएक्टिवभीनहींरहतेकिआपकीकैलोरीबर्नहोरहीहै।ऐसेमेंशरीरमेंफैटकाबढ़नानिश्चितहै दिनभरमेंहरदोघंटेपरथोड़ा-थोड़ाकुछनकुछखातेरहनाआपकेवेटलॉसप्लानकेलिएफायदेमंदहोसकताहै।यहबातवैज्ञानिकरूपसेभीप्रमाणितहैकिलगातारखानेसेआपकामेटाबॉलिज्मप्राकृतिकरूपसेबढ़ताहै।इसकामतलबहैकिआपकाशरीरप्राकृतिकरूपसेज्यादाफैटबर्नकरनेलगताहै वजनकमकरनेकेलिएजरूरीहैकिआपसोडा,चाय,बहुतज्यादामीठीकॉफी,प्रोसेस्डफ्रूट्सजूसऔरएल्कोहलसेपरहेजकरें।इसकेबदलेखूबपानीपिएं।इससेआपकाशरीरडिटॉक्सहोताहैऔरशरीरमेंमौजूदविषाक्ततत्वबाहरनिकलजातेहैं एंटीकैंसरगुणोंकाखजानाहैकेल,वजनकमकरनेवालोंकेलिएभीहैशानदार. 250ग्रामअजवाइनबीजऔरसूखीभुनाएं. अपनेभोजनमेंवजनकोकण्ट्रोलकरनेकेलिएमूली,ककड़ी,चना,मटर,बीन्सवपपीताआदिकोशामिलकरे. आपअपनेआंगनमेंयाअपनेघरकेछतपरटहलसकतेहोऔरइससेआपकेपेटमेंगैसकीप्रॉब्लमभीनहींहोगी. सिल्वियाका| डॉ. इसकेअलावाआपचाहेंतो1गिलासपानीमें1से2चम्मच(510mL)एप्पलसाइडरविनेगरमिलाएंऔरपीलें(Diluteinwater).

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