पेट का मोटापा घटाने के घरेलू उपाय

पेट का मोटापा घटाने के घरेलू उपाय
पेट का मोटापा घटाने के घरेलू उपाय
मोटापा कम होने का इलाज बताओ. स्मृतिकेज्यादातरपोस्टबेहदमजेदारहोतेहैं. वोदवाएंजोश्वासनलीसेकफ,बलगमकोनिकालबाहरकरतीहै येएजेंटपाचनमेंसुधारकरतेहैंऔरभोजनकेअवशोषणमेंसहायताकरतेहैं येएजेंटमुक्तकणोंकोसाफकरकेऑक्सीडेटिवतनावकोकमकरनेमेंमददकरतेहैं येदवाएंजठरांत्रमेंअल्सरकोनियंत्रितकरनेकेलिएउपयोगकीजातीहैं घटकजोपेटवआंतकीगैससेराहतदिलातेहैं आपPlanetAyurvedaTriphalaGuggulकोनिम्नलिखितकेसाथलेसकतेहै: पाचनक्रियाकोसुधारनेवखानेकोठीकसेअवशोषितकरनेकेलिएउपयोगकीजानेवालीदवाएं कब्जमेंमलत्यागकीक्रियाकोउत्तेजितऔरसुधारकरनेवालेएजेंटस वोएजेंटजोहृदयसेरक्तवाहिकाओंमेंरक्तप्रवाहकोबेहतरकरताहै येदवाएंशरीरसेमूत्रकेउत्सर्जनमेंसुधारकरनेमेंमददकरतीहैं पाचकएंजाइमकास्त्रावउत्तेजितकरकेपाचनक्रियाकोबेहतरकरनेवालीदवाएं एकदवायाएकएजेंटजोबेहोशकिएबिनादर्दकोकमकरतीहै वोदवाजिससेबार-बारपेशाबआताहै,इसकाउपयोगरक्तचापकोकमकरनेयाडिटाॅक्स(शरीरसेविषाक्तपदार्थकोबाहरनिकालना)करनेकेलिएकियाजाताहै इसऔषधिकोहरव्यक्तिखासकताहै,लेकिनसबकीउम्रकेहिसाबसेइसकीमात्रामेंअंतरहोताहै मेदोहरवटीकासेवनशरीरमेंरक्तचापऔरकोलेस्ट्रॉलकोसंतुलितरखताहैऔरबढ़ेहुएरक्तचापऔरकोलेस्ट्रॉलकोकमकरनेमेंभीसहायकहोताहै हालांकिकुछमामलोंमेंऐसाहोताहैजिनलोगोंकोपेटकीकोईसमस्याहोतीहैऔरवोखानेकेपहलेइसकासेवनकरतेहैंतोजिससेपेटसंबंधितकुछपरेशानियोंकासामनाकरनापड़सकताहैं।अगरआपकेसाथऐसाकुछभीहोताहैतोखानाखानेके60मिनटबादइसवटीकासेवनकरें हमअपनेपाठकोंकोस्वास्थ्यसंबंधीजानकारियांदेतेरहतेहैंसाथहीऐसीऔषधियोंकीजिनकेउपयोगसेकईऐसीबीमारियोंसेनिजातमिलताहैजोएकगंभीरबीमारीहोतीहैं।दिव्यमेदोहरवटीएकऐसीआर्युवेदिकगुणोंसेभरपूरहैजोपेटकीचर्बीकोकमकरतीहै. आपकोबतादेंकिमोटेलोगोंकोसांसफूलनेकीबहुतहीज्यादासमस्यारहतीहै. मुख्यरूपसेइसकाइस्तेमालमसालेकेतौरपरखानेकास्वादबढ़ानेकेलिएकियाजाताहै. इसआसनकोभीप्रतिदिन5तककरे. अगरआपकोभूलनेकीआदतहैतोजनाबदेरकिसबातकीहै. शायदयहीवजहहैकिअबलोगमोटापेकीपरेशानीसेज्यादाजूझरहेहै.

पेट का मोटापा घटाने के घरेलू उपाय मोटापे के प्रकार

जिससेकारणमोटापाएवंपाचनतंत्रसम्बन्धितविकारपैदाहोसकतेहैं अकसरहमखानेसेसम्बन्धितगलतियांकरतेहैं,इन्हेकरनेसेबचेंजैसेखानेकेबादमीठाखानेकीआदतबदलें,खानेकेसाथजूसयाकोल्डड्रिंकलेनेसेबचें,देररातमेंखानाखानेसेबचें,जिससेकीएक्स्ट्राकैलोरीकेउपयोगसेबचपाएंगे दिनकेछोटेआहारमेंफलखाएं,भुनेहुएकद्दूकेबीज,चियासीड्स,अंकुरितचाट,भूनेमखाने,भुनेचने,घरपरबनेहमसकेसाथसलादयाग्रीनटीकेसाथलेसकतेहैं आपनेभोजनको६भागमेंबाँटकेखानाहै,३बड़ेएवं३छोटे निकालेजाचुकेहोतेहैं।रिफाइनिंगप्रक्रियासेभोजनपचानेमेंआसानीरहतीहै,जिससेआवश्यकतासेअधिकखानेऔरकुछबीमारियोंकाखतराबढ़जाताहै।इसलिएध्यानरखेंकीआपकेखानेमेंसिंपलएवंरिफाइंडकार्बोहायड्रेटनाकेबराबरहो,इसकेलिएमैदेकीबनीरोटी,सफ़ेदचावल,सफ़ेदब्रेड,पास्ता,नूडल्स,चीनी,शहदकीमात्रासेकमसेकमलें।इनकीजगहपरआपसाबूतअनाज,चोकरवालाआटा,भूरेचावल,कालेचावल,मिक्सअनाजकीरोटी,ज्वार,बाजरा,रागीआदिइस्तेमालकरसकतेहैं १३. आजतकआपनेजोमनमेंआयाखाया,लेकिनअबआपपेटकीचर्बीकोघटानाचाहतेहैंतोआपकोमीठीचीज़ोंऔरतेलवालीचीज़ोंकोत्यागनाहीहोगा. मेथीकाबीजखूनमेंशुगरलेवलकोनियंत्रितकरताहैऔरइंसुलिनकेस्रावकोबढ़ाताहै. जबआपअधिकखानेसेबचतेहैंतोवजनकमकरनाबेहदआसानहोजाताहै. पेटकमकरनेकेलिएबहुतज्यादाउपयोगीएक्सरसाइजमानीजातीहैतोआपकोcrunchesकोकरनाचाहिए. हालांकि,अगरआपसोचरहेहैंकिशेयरद्वाराआपकोलाभमिलेगातोयेठीकनहींरहेगा. दिल्लीपुलिसनेइसमामलेपरशिकायतमिलनेकेबादFIRदर्जकरलीहै. चर्चकहतेहैं,कैलोरीबर्नकरनेकेलिएसबसेबेस्टवर्कआउटवहहैजोआपकरनाचाहतेहैं,जिसेआपवास्तवमेंकरतेहैं.

किस लेने से प्रेग्नेंट होती है क्या

पेशाबकीधारचालूहोनेमेंविलम्बहोना।(4). मोटापेकेकारणसबसेज्यादाबड़ीबीमारीतोलोगोंकामजाकहै. आपचाहेंतोइसेमीठाबनानेकेलिएएकचम्मचशहदमिलासकतेहैं. आजकलजहाँएकतरफलोगअपनेवजनकोनियंत्रणमेंरखनेकेलिएगएकतरफग्रीनटीऔरग्रीनकॉफ़ीकासेवनकरतेहैंवहीँदूसरीतरफहल्दीवालीचायभीआपकेवजनकोनियंत्रणमेंरखनेमेंकाफीमददगारसाबितहोतीहै. कीटोडाइटप्लानमेंशामिलकरनाफायदेमंदहोताहै. परंतुयोगद्वारामोटापाकमकरनेकेअपनेहीप्यारेतरीकेहैं।यहएकधीमीप्रक्रियाहैयहइतनीआसानीसेमोटापाकमकरताहैजैसेचाकूसेमक्खनकटरहाहो।अबकुछसबसेअच्छेआसनोंपरनजरडालतेहैंजोमोटापाकमकरनेंमेंसहायकहोसकतेंहैं।. नीमाबतातीहैं,शरीरमेंदोतरहकाफैटपायाजाताहै।एकहोताहैसब्क्यूटेनीअसफैटजोत्वचाकेनीचेपायाजाताहैऔरदूसराहोताहैविसरलफैटजोपेटमेंआंतरिकअंगोकेचारोंतरफपायाजाताहै। मिकेलअपनेपतिरेगीऔरचारबच्चोंकेसाथलॉसएंजेलिसमेंरहतीहैं. 4किलोग्रामहै. औरउसअनहेल्दीफुडसेहमारेशरीरकोआवश्यकताअनुसारपोषकतत्वनहीमिलते,जोहमेंकमजोरऔरबीमारबनातेहैं. केअनुसार,ब्रोकलीमेंकैलोरीजकीमात्राबहुतकमहोतीहै।अगरआप150ग्रामब्रोकलीकासेवनकरतेहैं,तोइससेमहज45कैलोरीजप्राप्तहोतीहै।जबकिब्रोकलीकोडायजेस्टकरनेमेंफैटबर्नहोताहै।अगरआपवाकईमेंवजनकमकरनाचाहतेहैंतोब्रोकलीकोअपनीडाइटमेंजरूरजोड़ें दिल्ली,लाइफस्टाइलडेस्क।आजकलहरतीसराव्यक्तिअपनेमोटापेसेपरेशानहै।कोरोनावायरसमहामारीकेदौरानघरमेंरहनेसेभीमोटापेकीशिकायतबढ़ीहै।इसकेकईकारणहैं,जिनमेंजंकफ़ूडप्रमुखहै।जबकिकईलोगोंमेंयहआनुवांशिकताकीवजहसेभीहोतीहै।विशेषज्ञलोगोंकोमोटापेसेबचनेकेलिएजंकफ़ूडसेदूररहनेकीसलाहदेतेहैं।साथहीलाइफस्टाइलमेंबदलाव,खानपानपरविशेषध्यानऔरवर्कआउटभीजरूरीहै।अगरआपभीमोटापेसेपरेशानहैं,औरबढ़तेवजनकोनियंत्रितकरनाचाहतेहैं,तोअपनीडाइटमेंइनचीज़ोंकोजरूरजोड़ें।आइएजानतेहैं- आपअपनेनाश्तेमेंहैवीडाइटकीजगहपरफ्रूट्सलेसकतेहैं।इसकेलिएनाश्तेमेंसेब,गाजरऔरखीराकासेवनकरसकतेहैं।एकसेबमेंमहज25कैलोरीजहोतीहै।जबकिइसेडायजेस्टकरनेमेंभीऊर्जाकीजरूरतपड़तीहै।इससेसाफ़जाहिरहैकिएकसेबखानेसेमहज10-15कैलोरीजप्राप्तहोतीहै।अतःयहवजनकमकरनेमेंबहुतफायदेमंदसाबितहोताहै आधार पण लिंक्ड स्टेटस जैसाकिआपजानतेहैंकिखीरामेंपानीअधिकहोताहै।जबकिकैलोरीजभीकमहोतीहै।इसडाइटचार्टकेअनुसार,100ग्रामखीरेमेंमहज10कैलोरीजहोतीहै।साथहीखीरेमेंफाइबरहोताहैजोवजनकमकरनेमेंमददगारहोताहै।डॉक्टर्सभीवजनकमकरनेकेलिएफाइबरयुक्तचीज़ोंकोखानेकीसलाहदेतेहैं आजकलहरतीसराव्यक्तिअपनेमोटापेसेपरेशानहै।कोरोनावायरसमहामारीकेदौरानघरमेंरहनेसेभीमोटापेकीशिकायतबढ़ीहै।इसकेकईकारणहैं,जिनमेंजंकफ़ूडप्रमुखहै।जबकिकईलोगोंमेंयहआनुवांशिकताकीवजहसेभीहोतीहै।विशेषज्ञलोगोंकोमोटापेसेबचनेकेलिएजंकफ़ूडसेदूररहनेकीसलाहदेतेहैं।साथहीलाइफस्टाइलमेंबदलाव,खानपानपरविशेषध्यानऔरवर्कआउटभीजरूरीहै।अगरआपभीमोटापेसेपरेशानहैं,औरबढ़तेवजनकोनियंत्रितकरनाचाहतेहैं,तोअपनीडाइटमेंइनचीज़ोंकोजरूरजोड़ें।आइएजानतेहैं-. हमइंडियन्सटीवीबहुतदखतेंहैंइसीलियेटीवीदखतेंसमय,फोनपरबातकरतेंसमय,न्यूसपेपरयाकिताबपढ़तेंसमय,नहातेंसमयऔरआपअपनीदिनचर्याकेहिसाबसेदेखसकतेंहैं. वहींइसकेसेवनसेबैलीफैटकोभीकमकियाजासकताहै.
फिल्मकीशूटिंगशुरूहोचुकीहैऔरइसेलेकरएकताकपूरकाफीएक्साइटेडहैं. सिरकीत्वचाकोसंक्रमणसेबचाताहै- घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें होताहैजोप्रतिरोधकक्षमताकोबढानेमेंमददकरताहै।बसअपनीडाइटमेंसूखानारियलमिलाएंऔरप्रतिरोधकक्षमताकोऔरअधिकमजबूतकरें।सेलेनियमसेलेनोप्रोटीनकाउत्पादनकरताहैजोकईबीमारियोंकोदूरकरनेमेंमददकरताहै सूखानारियलफाइबरसेसमृद्धहोताहैऔरस्वस्थह्रदयबनायेरखनेमेंमददकरताहै।यहतोआपजानतेहैंकिपुरुषोंको38ग्रामफाइबरकीआवश्यकताहोतीहै,जबकिमहिलाओंकेशरीरको25ग्रामफाइबरकीजरूरतहोतीहै।सूखानारियलखानेसे,आपकोपर्याप्तफाइबरकीमात्राप्राप्तहोगी,जिससेह्रदयसंबंधितसमस्याएंनहींहोंगी केलक्षणोंसेराहतदिलानेमेंमददमिलतीहै काइलाजकरतेहैं।इसकोखानेसेसंक्रमणसेछुटकारापानेकेलिएयहयूरिनकाप्रवाहप्राकृतिकतरीकेसेसुधारनेमेंमददमिलतीहै तोआइयेआपकोबतातेहैंसूखेऔरकच्चेनारियलकेफायदेऔरनुकसान- जैसेकुछप्रकारकेकैंसरकीरोकथामकीजासकतीहै रोजानानारियलखानेसेत्वचामेंऑक्सीजनबढ़ताहैऔररक्तपरिसंचरणकोबढ़ानेमेंमददमिलतीहै।आपकीकोशिकाओंकोपर्याप्तमात्रामेंऑक्सीजनकीजरूरतहोतीहै,जोकिशरीरमेंपर्याप्तपरिसंचरणसेसंभवहै।इससेत्वचाजवान,स्वस्थऔरनिखरनेलगतीहै केरूपमेंभीकियाजाताहै।आपनेकच्चानारियलयासूखानारियलकेबारेमेंतोसुनाहोगा।नारियलकेयहदोनोंहीरूपआपकेस्वास्थ्य,त्वचाऔरबालोंकोफायदेदेनेमेंमददकरतेहैं।इसलेखमेंहमआपकोकच्चेनारियलकेफायदेस्वास्थ्यकेलिए,कच्चेनारियलकेफायदेत्वचाकेलिए,कच्चेनारियलकेलाभबालोंकेलिए,जैसीजानकारियांदीगयीहैं।साथहीसूखेनारियलकेफायदेभीआपकोइसलेखमेंबतायेगएहैं आदिकोरोजानासूखेनारियलकेसेवनसेकमकियाजासकताहै।सूखेनारियलमेंकईतरहकेखनिजहोतेहैंजोकनेक्टिवटिश्यू(connectivetissues)कोमजबूतबनातेहैंऔरइसतरहशरीरकोस्वस्थबनायेरखनेमेंमददमिलतीहै बाजारमेंब्रशकेसाथब्रिसलकोढककररखनेकेलिएबॉक्समिलताहै।लेकिनब्रशकोबंदरखनासहीनहींहै।इससेआपकेब्रशमेंकीटाणुपनपनेलगतेहैं।साथहीटूथब्रशकाइस्तेमालकरनेकेबादउसेसीधाखड़ाकरकेरखें।इससेब्रशपरजमापानीनीचेगिरजाताहैऔरटूथब्रशएकदमसूखजाताहै।इससेनमीसेपैदाहोनेवालेकीटाणुओंकोपनपनेलायकमाहौलनहींमिलता गलतडाइट:बालोंकीग्रोथकेलिएविटामिंस,मिनरल्सऔरप्रोटीनकीजरूरतहोतीहै।लेकिनजंकफूडज्यादाखानेसेहमेंपर्याप्तन्यूट्रिएंट्सनहींमिलपाते गीलेहोनेपरबालसबसेकमजोरहोतेहैं,इसलिएकभीभीगीलेबालोंकेसाथनहींसोनाचाहिए।सोतेवक्तहमकईबारकरवटभीबदलतेहैं,जिसकीवजहसेबालतकिएसेरगड़खाकरआसानीसेटूटसकतेहैं जबबाइकचलाकरकहींजाएंयावापसघरआएंतोतुरंतठंडापानीनपिएं।इससमयआपकेशरीरकातापमानअधिकहोताहैऔरठंडेपानीकातापमानकाफीकम।यहआपकीसेहतकेलिएकाफीनुकसानदेहहोसकताहै मुस्लिमसमुदायमेंखजूरकोबहुतमान्यताप्राप्तहै,रमजानकेदिनोंमेंअपनेरोजाकोखोलनेकेलिएयेखजूरकाइस्तेमालकरतेहै. 6हैमुझेअच्छीसेहतबनानेकेलियेक्याकरनाचाहिए. Microchippingisalsoencouragedincaseyourdogeverbecomeslost. इसकेजूसकोमुख्यखानेसेपहलेपीनेसेकाफ़ीसमयतकभूखनहीलगती. वजनबढ़ानेकेलिएभीबेहदजरूरीहोताहैकिआपदिनभरमेंक्याऔरकिसवक्तखानेवालेहैं।अपनीडाइटचार्टमें. भोजनमेंकार्बोहाइड्रेट्सकीमात्राकमकरदेनेसेआपकीभूखकमहोतीहैऔरइंसुलिनलेवलभीकमहोताहैजिससेवजनकम.

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