वजन कम करने का विधि बताएं

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मैंनेहरजगहरिमाइंडरलगानाशुरूकरदिया. एकअंडेमेंकरीब5ग्रामवसाहोतीहैऔर70calorie. बालोंकोरगड़नेसेपानीकेसाथहीउनकीप्राकृतिकनमीभीसूखजातीहै. अकसरबाइकर्सतेजरफ्तारकीवजहसेदुर्घटनाग्रस्तहोजातेहैं. किसीभीरूपमेंरिफाइंडचीनीकाउपभोगनकरेंक्योंकियहरक्तप्रवाहमेंअधिकआसानीसेअवशोषितहोसकताहैऔरआगेजटिलताओंकाकारणबनसकताहै. येधीरे-धीरेहुआ. ऐसेबहुतलोगहैजोपैसातोकमादेतेहैपरHealthसेहाथधोबैठतेहै.

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5किग्रा)से2एलबी(0. अबसवालउठताहैकिइसकेंद्रकोखोलकरकमाईकैसेहोगीतोआपकोबतादेंकिजनऔषधिकेंद्रसेदवाओंकीबिक्रीपर20प्रतिशतकमीशनमिलताहै. साथहीपाचनतंत्रकेखराबी,थाइरोइडकीसमस्या,हॉर्मोनमेंबदलाव,pcod,खानपानमेंखराबीजैसीसमस्याओंकाभीसमाधानकरतीहैं मेदोहरवटी(Medoharvati)कासेवनकरनेसेआपकेशरीरमेंहार्मोंसकासंतुलनबनारहताहै आजकलकीदिनचर्या,व्यस्तताकेचलतेअपनेशरीरकेलिएसमयनहींनिकालपातेहैं,जिसवजहसेएकगंभीरबीमारीकाशिकारहोजातेहैंऔरवोबीमारीहैमोटापा।मोटापा,येएकऐसाशब्दहैजिससेकईलोगग्रसितहैं।गांवहोयाशहर,बच्चाहोयाबूढ़ाअमूमनहरकोईहीमोटापेकीसमस्यासेजूझतानजरआताहै।मोटापेकोकमकरनेकेलिएहमकईतरहकेप्रयासकरतेहैंएक्सरसाइज,योगालेकिनकईलोगऐसेहोतेहैंजोअपनेबिजीशेडूयूलकीवजहसेसमयनहींनिकालपाते. पोषकतत्त्वोंकापाचन,अवशोषण,आंतोंकेरोगों,संक्रमण,अग्नाशयकेस्रावमेंकमी,पित्तकेस्रावमेंकमी,दवाओंकेदुष्प्रभावआदिकारणोंसेवजनकमहोसकताहै.

मोटापा कम होने का घरेलू दवा

आजआपकोशहदऔरनींबूकेसेवनकेएकऐसेहीखासतरीकेकेबारेमेंबतानेजारहाहैजोआपकीसेहतकोसकारात्मकफायदापहुंचाएगाऔरआपकईरोगोंकीचपेटमेंभीआनेसेबचेरहेंगे. लोकैलरीऔरन्यूट्रिशंससेभरपूरगाजरवजनकमकरनेमेंआपकीमददकरताहै।एककपकटीगाजरमेंकेवल50कैलरीहोतीहै,जोडेलीकैलरीकाउंट1500काकेवल3प्रतिशतहै।यदिआपहेल्दीतरीकेसेवजनकमकरनेकीकोशिशकररहेहैं,तोगाजरपरफेक्टऑप्शनहै गोलोडाइटमेंकईप्रकारकामीटऔरसब्जियांशामिलहैं,जिसकासेवनकरनेसेआपकोजल्दीभूखनहींलगती प्रकृतिमेंगंभीरऔरख्यालोंमेंआज़ाद।किताबेंपढ़नेऔरकवितालिखनेकीशौकीनहूंऔरजीवनकेप्रतिसकारात्मकदृष्टिकोणरखतीहूं भोजनभूखसेथोड़ाकमहीलेनाचाहिए।पेटमेंगैसनबनेइसकाखयालरखें।इसकेलिएजरूरीहैकिआपडिनरजल्दीकरलेंऔरदेरराततककुछभीखानेसेबचें।इसकेअलावातले-भुनेवमसालेदारभोजनसेपरहेजकरें।खानेमेंसब्जी,सलादकीमात्राअधिकऔरचपाती,चावलवआलूकीमात्राकमहीरखें अक्सरलोगअपनेखानपानकेदौरानऐसीगड़बडिय़ांकरदेतेहैंजिससेवेनचाहतेहुएभीमोटापेकाशिकारहोजातेहैं।आइएजानतेहैंइनकेबारेमें मोटापाघटानेकेलियेफाइबरयानीकीरेशेदारखानाखाएं।इन्हेंआपकोरोजानाअपनीडाइटमेंशामिलकरनाहोगा।लंचकेसमयतोजरुरफाइबरयुक्तभोजनकरें तरबूजगर्मियोंमेंशरीरमेंपानीकीमात्राकोबढ़ाताहैसाथहीइसमेंमौजूदएंटीऑक्सीडेंटलाइकोपीनएक्स्ट्राफैटकोबर्नभीकरताहै।येआपकेखानेकीइच्छाकोभीनियंत्रितकरकेरखताहैऐसेमेंआपकावजनभीकमहोनेलगताहै बढ़ेहुएवजनकोकमकरनाबेहदहीमुश्किलहैऐसेमेंनियमितव्यायामकरनेकेसाथअपनेखानपानपरभीध्यानदेनाबहुतजरूरीहै।गर्मियोंकेमौसममेंअपनेखान-पानपरअधिकध्यानदेनाचाहिए।इसमौसममेंअक्सरगलतखानाखानेसेलोगबीमारपड़जातेहैं।ऐसेमेंइसबातकीजानकारीरखनाबहुतजरूरीहैकिगर्मीकेमौसममेंकैसाखानासेहतकेलिएफायदेमंदहोसकताहै,क्योंकिकुछफूड्सऐसेहोतेहैंजोहमेंज्यादापसंदहोतेहैंऔरहमउसेबार-बारखातेहैंऐसेमेंवजनबढ़नेकाखतराबनारहताहै।ऐसेमेंहमेंवजनकमकरनेकेलिएअपनीडाइटमेंकमकैलोरीवालेफूडऔरहोलग्रेन्सकोभीशामिलकरनाचाहिए।इसकेअलावागर्मियोंमेंफलोंकासेवनभीआपकेवजनकोकमकरनेमेंआपकीमददकरसकताहै एक्सपर्ट्सभीमानतेहैंकिआमवजनघटानेमेंफायदेमंदहै. दोस्तोंज्यादाऑयलीखानाखानेसेआपकेपेटमेंफैटजमाहोतीहैतोइसलिएआपकोऑयलीखानाखानाकमकरनाहोगाऔरयदिआपकापेटबहुतहीज्यादाबहारहैतोआपकोतोऑयलीखानाखानेसेपूरापरहेजकरनाचाहिए. ऐसेमेंएकसाधारणव्यक्तिकोदिनभरमें6से8रोटियांखानाकाफीरहताहै. हिंदी में संचयी अर्थ. अस्वीकरण:सलाहसहितयहसामग्रीकेवलसामान्यजानकारीप्रदानकरतीहै. एलोवीराकेपत्तोंकेसेवनसेभीवेटकंट्रोलमेंरहताहै,इसलिएएलोवीराकासेवनरोज़करें.
यहशरीरमेंमेटाबॉलिज्मकीक्रियाकोबढ़ाकरशरीरकोडीटॉक्सकरताहै. दिनकीशुरुआतगर्मपानीपीकरकरें।गर्मपानीआपकीसेहतकेलिएबेहदजरूरीहै 6. हमचाहेकितनाभीअच्छाकपड़ायाड्रेसपहनेवोकुछभीअच्छानहींलगताहैक्यूंकिहमारापेटइतनाज्यादाबहारहोताहै. इसकेअलावायहबालोंऔरआंखोंकोभीस्वस्थबनाताहै. शाकाहारअपनानेसेआपकीLifeStyleमेंकईबदलावआएंगे,लेकिनवेकारगारऔरप्रभावीहोंगे।Researchबतातेहैंकिज्याादामांसाहारकेसेवनकाअसरभीमोटापेपरपड़ताहैं. पत्तागोभीमेंपर्याप्तमात्रामेंएंटीऑक्सीडेंटऔरफाइटोकेमिकलपायाजाताहैजोकिस्किनकेलिएबहुतफायदेमंदहोताहै।आजकेसमयमेंहरकोईसुन्दरदिखनाचाहताहैऔरसुन्दरदिखनेकेलिएकईतरहकेप्रोडक्टकाउपयोगकरतेहैपरन्तुफिरभीकील,मुहासेऔरपिम्पल्सजैसीसमस्याओंसेछुटकारानहीमिलताहै।पत्तागोभीकेरसकोचेहरेपरलगानेसेत्वचाग्लोकरनेलगतीहैऔरचेहरासुन्दरदिखनेलगताहै।पत्तागोभीकेनियमितसेवनसेस्किनकेदाग-धब्बेतोदूरहोतेहीहैसाथहीकालेपनकीसमस्याभीदूरहोजातीहै ट्रेडऔरमैनुफेक्चरिंगनेनमककोइतनासस्ताबनादियाहैकिइसकीखपतज़रूरतसेज़्यादाबढ़गईहै।पहलेकीतुलनामेंआजकलऔसतआदमीदिनभरमें10ग्रामऔरमहिलाआठग्रामनमककासेवनकरतेहैंजोऔसतनकाफीज़्यादाहै।इससेस्वप्रतिरक्षितरोग(Autoimmunediseases)औरगठियारोगकाख़तराबढ़जाताहै 1. 4ग्रामफैटऔरलगभग71कैलोरीकाउंटहोताहै यदिआपवज़नघटानेकीकोशिशकररहेहैंतोआपकोदिनभरमेंकार्बोहाइड्रेटऔरप्रोटीनकीजरूरतआवश्यहीपड़ेगी.

गर्भावस्था केजी में आदर्श वजन बढ़ाना

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