पेट कम करने के घरेलू नुस्खा

पेट कम करने के घरेलू नुस्खा
पेट कम करने के घरेलू नुस्खा
हरकिस्मकेरिफाइंडऑयल्स,घीयामक्खनशरीरकोतुरंतशक्तिदेनेऔरखानेकोबढ़ियास्वाददेनेमेंसहायकहोतेहैं।परइनकाअधिकसेवनचर्बीबढ़ानेऔरउसेशरीरमेंजमाकरमोटापाबढ़ानेकाकामभीबखूबीकरतेहैं।तोचिकनाईउतनीहीलेंजितनीआपकेशारीरिकविकासकेलिएआवश्यकहै वैगनआर कार प्राइस पेटऔरकमरकाफैटकमकरनेकेलिएपपीतेकासेवनकरें।रोजनापपीताखानेसेकुछहीदिनोंमेंशरीरमेंजमाफैटकमहोनेलगेगी भीजमानहींहोती।दिनमेंजितनीबारहोसकेउतनीबारहंसे शुगरकाअधिकमात्रामेंसेवनकरनेसेवजनबढ़नेलगताहै।जोलोगअपनेशरीरकेफैटकोकमकरनाचाहतेहैं।उनकोंउनचीजोंकासेवनकमकरनाचाहिएजिसमेंशुगरकीमात्राज्यादाहो।कममात्रामेंमीठाखानेसेचर्बीधीरे-धीरेकमहोनेलगेगी अंडेकेसफेदभागकोखानसेफैटकमहोनेलगताहै।टमीफैटघटानेकेलिएहरदिननाश्तेमेंअंडेकेसफेदभागकासेवनकरें।इसकोखानेसेबॉडीकोभरपूरऊर्जामिलेगीऔरमोटापाभीकमहोगा तनावलेनेसेशरीरकाफैटबढ़नेलगताहै।फैटकोकमकरनेकेलिएजितनाहोसकेउतनातनावकमलें।जबभीआपकोतनावलगेतबहीअलोम-विलोमकरनाशुरूकरदें जितनाहोसकेउतनाचबाकरखानाखाएं दिनमेंकमसेकम2बारग्रीनटीकासेवनकरें।इसकोपीनेसेशरीरमेजमाफैट16गुनाज्यादाबर्नहोताहै।ग्रीनमेंमौजूदकैटेचिननामकयौगिकमेटाबॉलिज्मबढ़ानेकाकामकरताहै केसाथहीकमरकोभीपतलाकरेगें होताहै।कमसेकम10से15गिलासपानीजरूरपीएं हरीसब्जियोंमेंविटामिनऔरमिनरलजैसेतत्वभरपूरहोतेहैं।जोशरीरकेलिएयहबहुतफायदेहोतेहैं।पानीसेभरपूरयहसब्जियांतेजीसेवजनघटातीहैं।खीरेवपत्तागोभीकासेवनकरनेसेकुछहीदिनोंमेंआपकीमोटीतोंदअंदरहोजाएगी होताहै।दलियाखानेसेशरीरमेंऊर्जाबनीरहतीहै मोटापा(Fat)कमकरनेकेउपायऔरपेटकीचर्बीघटानेकेनुस्खेआजकेसमयमेंबहुतसेलोगतलाशरहेहैं. आईसक्रीमभीआपकेशरीरमेंफैटकोबढ़ाताहैऔरउससेबनाफैटकमहोनेमेंकाफीवक्तलगजाताहै. क्योंकिइसमेंकैलोरीकीख़ासीकमीहोतीहै. अगरआपपुदीनेकाउपयोगकरेंतोभीफायदाहोगा।आपचाहेतोचटनीयाशरबतकेरूपमेंउपयोगकरवजननियंत्रितकरसकतेहैं -पतलाहोनेकेलिएज्यादासेज्यादापत्तेदारसब्जीवफलजरूरखाएं।ऐसेखानेमेंमेटाबॉलिज्मएकदमसहीरहताहैऔरइससेआवश्यकपोषणभीशरीरकोमिलतेरहतेहैं।साथहीसाथकैलोरीभीबहुतहीकममात्रामेंप्राप्तहोतीहैजोपतलाहोनेमेंमददगारहोतीहै।अत्यधिकपतलाहोनेपरहोनेवालीकमजोरीसेहमेंबचातेहैंअतःइनकासेवननियमितरूपसेकरें -अगरपतलाहोनाचाहतेहैं,तोहमेशासाबुतअनाजकाहीउपयोगकरेंजैसेओट्स,ब्राउनराइस,बाजराआदि।इसमेंअतिरिक्तफैटनहींहोतेजोआपकेलिएबहुतहीअच्छाहै।अतिरिक्तफैटहोनेपरपतलाहोनामुश्किलहोताहैऔरइनसाबुतअनाजमेंपोषकतत्वभरपूरमात्रामेंहोतेहैंइनकाउपयोगजरूरकरें 5). तनाव,पानीकीकमी,खानेवएक्सरसाइजकेबीचमेंगैपऔरवर्कआउटकीकठिनतापरभीयहनिर्भरकरताहै. इसीबीच,एकशब्दकाफीचर्चामेंहै,जिसकानामअश्वगंधा. खराबकैलोरी-हमलगातारउन्हेंहरचीजकेलिएदोषीमानतेहैं:दोनोंकिहमआइसक्रीमकेएकअतिरिक्तहिस्सेकेलिएदोषीमहसूसकरतेहैं,औरयहकिहमअपनीपसंदीदाजीन्समेंफिटनहींहोसकते।ऐसीआलोचनाशायदहीयोग्यहो।हमेंकैलोरीकीआवश्यकताहोतीहै,हमउनकेबिनानहींरहसकते।येहमारेशरीरकोऊर्जादेतेहैं।औरवजनकमकरनेकेलिए,आपकोबसकैलोरीकेबारेमेंकुछतथ्योंकोजाननाहोगा इससदीकीशुरुआतकेबादसे,दुर्लभअपवादोंकेसाथकिसीभीआहारकीनींव,कैलोरीकासिद्धांतरहाहै।औरव्यर्थ!इससिद्धांतनेकभीगंभीरऔरस्थायीपरिणामनहींदिए।इसकेअलावा,इसमेंअक्सरगंभीरऔरकभी-कभीविनाशकारीपरिणामभीहोतेथे पंजीकृतआहारविशेषज्ञद्वाराबढ़ावादेनेसेभारीमुनाफाहोताहै केवलहमनेआगकीतरहतलेहुएसेडरनासीखाहै,औरयहाँआपहैं!हालांकि,तलाहुआ,शायद,केवलएकहीहैऔरभयभीतहोनाचाहिए,लेकिनउबलाहुआ-बसविपरीत।उदाहरणकेलिए,उबलेहुएगाजरमेंकैरोटिनॉयड्सनामकएंटीऑक्सीडेंटकीमात्राबढ़जातीहै।खानापकानेकीप्रक्रियाकेदौरान,उपयोगीतत्व(लाइकोपीन)औरटमाटरजमाहोतेहैं यहपायागयाकिज्यादातरमामलोंमें,इसकाएकमहत्वपूर्णहिस्साकमकैलोरीआहारकेअनुरूपपालनकेवर्षोंकेपरिणामस्वरूपभर्तीकियागयाथा ऊर्जाभंडारकोजल्दीसेभरनेकाएकसिद्धतरीकाचॉकलेटबारखानेकेलिएहै।कार्बोहाइड्रेटभोजन,शरीरमेंहोरहाहै,ग्लूकोजमेंटूटजाताहै,जोबदलेमेंऊर्जाकेफटनेकीगारंटीदेताहै(यद्यपिअल्पकालिक)।इसलिए,स्वस्थकार्बोहाइड्रेटखाद्यपदार्थोंकेसाथखुदकोलाड़करनाबहुतमहत्वपूर्णहै।औरवैसे,उनमेंसेकुछभीनहींहैं.

पेट कम करने के घरेलू नुस्खा मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी प्रक्रिया

वजनकमकरनाआसानहै,लेकिनएक्स्ट्राबैगेजकमकरनामुश्किल. इसकेबादहीआपकोकोईस्पष्टनिर्णयलेनाहोगा. मेथीकेपीलेछोटेदानेपोषकतत्वोंसेभरपूरहोतेहैंऔरवसाकोकमकरनेमेंसहायकहैं. कुछकंपाउंडमूवमेंट्सजैसेबॉडी-वेटस्क्वेट्स,पुश-अप्स,रोयाडेडलिफ्टकरें.

बाल मोटापा समस्या और समाधान निबंध

बीचबीचमैंइन्हेथोड़ाथोड़ाखातेरहेंऔरयेआपकेवजनकमकरनेकेअभियानकोडगमगानेनहीदेंगे. हैंवहीकमवजनऔरदुबला-पतलाशरीरभीव्यक्तित्वकोआकर्षकनहींदिखासकताहैं. लंबेसमयसेइसकाइस्तेमालकईतरहकेपकवानोंकोबनानेमेंकियाजाताहै. आजहमआपकोकुछऐसेघरेलुनुस्खेबतानेजारहेहैंजिससेआपकोकाफीहदतकमोटापाकमकरनेमेंसहायतामिलेगी,औरइसकेलिएआपकोनाहीज्यादापैसाखर्चकरनेकीजरूरतहैऔरनहीपसीनाबहानेकी. इसकीवजहसेआपओवरइटिंग(Overeating)सेबचजातेहैंऔरआपकावजनधीरे-धीरेकम(WeightLoss)होनेलगताहै. ब्रेकफास्टजरूरकरें-कईलोगजल्दीवजनकमकरनेकेलिएसुबहकेसमयब्रेकफास्टनहींकरतेहैं. जैसेकिब्लडशुगरमेंकमीआजाना,चक्करऔरमतली. तोइनसभीसमस्याओंसेबचनेकेलिएहमेंमोटापेसेछुटकारापानाबहुतहीजरूरीहै. ब्लडशुगरलेवलमैनेजकरनेकेसाथहीहार्टहेल्थ,स्किनहेल्थऔरवेटलॉसकेलिएभीफायदेमंदमानाजाताहैसेबकासिरका. अगरआपअपनावजनकंट्रोलरखनाचाहतेहैंतोआपकोआंवलेकेजूसकेसूजनकासेवनरोजानाकरनाचाहिए. नेशनलइंस्टीट्यूटऑफन्यूट्रिशनकेअनुसारप्रत्येकदिन100ग्रामहरीसब्जियांऔर100ग्रामफलखानेचाहिए. ज्यादातरमामलोंमेएकखासउम्रकेबादस्त्रीऔरपुरुषदोनोंकोयहसमस्याहोसकतीहै. त्रिफलाचूर्णकेफायदेBenefitsofTriphala,TriphalaKe. कईरिपोर्ट्सकीमानेंतोसिरकाकीवजहसेशरीरमेंपोटैशियमकालेवलबेहदकमहोजाताहैऔरहाइपोकैलेमिया(Hypokaelemia)कीबीमारीहोजातीहै. आपकिसीभीसुझावपरअमलयाइलाजशुरूकरनेसेपहलेअपनेएक्सपर्टकीसलाहजरूरलेलें. फिरइसएकचम्मचचूर्णको50ग्रामपरवलकेजूसकेसाथमिलाकरइसेनियमितरूपसेलेंतोऐसाकरनेसेआपकावजनतेजीसेकमहोनेलगेगा. एकतरफजहांज्यादातरलोगबढ़तेवजनकोलेकरपरेशानहैं. इसेपचानाआसानहैऔरइसमेंपोशाकतत्वभीभरपूरमिलजातेहैं.

चर्बी कम करने के तरीके