शैथिल्य पाश क्या है

शैथिल्य पाश क्या है
शैथिल्य पाश क्या है
अदरककेरसमेंदोचम्मचशहदमिलाकरपिएँ लगभग200मि. बहतीयदिजोनाकहो,बहुतबुराहोहाल, अहंहिसर्वयज्ञानांभोक्ताचप्रभुरेवच।नतुमामभिजानन्तितत्त्वेनातश्च्यवन्तिते॥9. रोटी(Roti)कोपचनेमेंकाफीसमयलगताहै,जिसकीवजहसेब्लडशुगर(BloodSugar)नॉर्मलरहताहै. इसकासेवनकरनेसेआपतनावसेदूररहतेहैं. 2किग्रावजनकमहुआथा अन्यस्टडीमें,175मोटेलोगोंपरप्रयोगकियागया इसकीवजहउनकेशरीरमेंइंसुलिनकानबननायाफिरइंसुलिनकेरेजिस्टेंसकेकारणहोताहै ब्लडशुगरऔरइंसुलिनलेवलमेंकमीलाताहै।लेकिनअकेलाएप्पलसाइडरविनेगरकोईचमत्कारनहींकरसकताहै आजकलमौसममेंबदलावदेखाजारहाहै,जिसकीवजहसेकईलोगोंकोगलेमेंखरासकीसमस्याहोनेलगतीहै,ऐसेमेंआपकेलिएएप्पलसाइडरविनेगरबेहतरीनइलाजबनसकताहै. जौखारकाचूर्णआधा-आधाग्रामदिनमें3बारपानीकेसाथसेवनकरनेसेमोटापादूरहोताहै 120से240ग्रामशहद100से200मिलीलीटरगुनगुनापानीकेसाथदिनमें3बारलेनेसेशरीरकाथुलथुलापनदूरहोताहै पेटमेंचर्बीहोनेकीसमस्याज्यादातरखराबजीवनशैलीकीवजहसेदेखनेकोमिलतीहै. इसकोपीनेसेपेटसाफरहताहै. यहनिर्जलीकरण(Dehydration)कामुकाबलाकरनेमेंमददकरतेंहै,आपकीऊर्जाकेस्तरकोऊपररखतेहैऔरआपकीरोगप्रतिकारकप्रणालीकोबेहतरबनातेहै. पुरीमें2003,आंवलाकेतहतरसायनोंमेंइसयौगिकमिश्रणकेतीनमहत्वपूर्णघटकोंमेंआमलकी,लिखने,औरबगलसेजुड़ेविवादों,केरूपमेंअच्छीतरहकेरूपमेंआयुर्वेदमेंइसकेउपयोग,यहबनायाविभिन्नदवाओंऔरउनकेऔषधीयऔरचिकित्सीयगुणोंकीचर्चाकीगईहै. येअश्वगंधाभीकईप्रकारकीहोतीहै,जोपहाड़ोंकेसाथसाथराजस्थानकीजलवायुमेंभीपाईजातीहै.

शैथिल्य पाश क्या है पेट की मोटापा कम करने का उपाय

मेरीइमेजअबअच्छीलगतीहै. 5Weight(Kg) इसयूनिटकोइसलिएयूजकियाजाताहैताकिवोअलग-अलगबॉडीवेटवालेलोगोंपरसहीतरहसेकामकरसके 1किलोग्रामपानीकातापमान1डिग्रीसेल्सीसबढ़ानेकेलिएआवश्यकगर्मीकीमात्राहै,वोहैकिलोकलोरी।एककिलोकलोरी1000छोटेकैलोरीकेबराबरहै।किलोकलरीजकोकभी-कभीखाद्यकैलोरी(foodcalories)कहाजाताहैयाभोजनमेंऊर्जाकाजिक्रकरतेसमयकैलोरीकोछोटाकरदियाजाताहै प्रोटीनऔरकार्बोहाइड्रेटवालेभोजनमेंसेहमेकमकैलोरीप्राप्तहोतीहै।यहीकारणहैकीबहुतसेपोषणविशेषज्ञयहसलाहदेतेहैकीअगरवजनकमकरनाहैतोवसावालेभोजनकोकमखाये विभिन्नप्रकारकेभोजनऊर्जाकेविभिन्नस्तरोंकोप्रदानकरतेहैं।जिसभोजनमेंवसा(fat)होतीहैउसमेसेहमेज्यादाकैलोरीमिलतीहै हमजोभोजनकरतेहैंवहहमारेशरीरकोचलानेवालाईंधन(fuel)बनजाताहै।स्वस्थभोजनमजबूतहड्डियोंऔरमांसपेशियोंकेनिर्माणकेलिएकैलोरी(ऊर्जा)औरमहत्वपूर्णपोषकतत्वप्रदानकरताहै।पेयमेंकैलोरीभीहोतीहै।लेकिनसभीकैलोरीस्वस्थनहींहैं।उदाहरणकेलिए,सोडाकोअक्सरखालीकैलोरीकहाजाताहै।इसकामतलबहैकिवेकैलोरीप्रदानकरतेहैंलेकिनउनकापोषणमूल्यशून्यहै ऊर्जाकीमात्रानिर्धारितकरनेकेलिएउपयोगकीजानेवालीमापकीएकऔरइकाईकोजूलकहाजाताहै।एकछोटाकैलोरीकेवल4. सर्दियोंकामौसमहैऔरऐसेमेंलोगोंकेखानेकेव्यंजनमेंभीकाफीबदलावआताहै. वजनकमकरनेकेअलावा,अधिकतरलोगकीटोडाइटसेकईफायदेहासिलकरचुकेहैंऔरइसलिएउसकाइस्तेमालहोरहाहै. इसइश्यूकाप्राइसबैंड483से486रुपएप्रतिशेयरतयकियागयाहै.

एंजेल ब्रोकिंग में ट्रिगर मूल्य

6हैमुझेअच्छीसेहतबनानेकेलियेक्याकरनाचाहिए. येसबआपकोकरनाहीहोगा।कभीकिसीपार्टीमेंजाएंतोयहनसोचेंकिएकदिनकेखानेसेक्याफर्कपड़ताहै।आपकोखाने-पीनेकीचॉइसस्मार्टरखनीहोगी केआनेसेपहलेयाइमोशनलस्ट्रेसहोनेपरमीठाखानेकीइच्छाबलवतीहोजातीहै।घरमेंमीठेफलजैसेअंगूर,चीकू,सेबरखें।किशमिशयामीठीसौंफभीरखसकतीहैं।इच्छाहोनेपरइन्हेंखायाजासकताहै सबसेपहलेतोदृढ़संकल्पितहोंकिवजननहींभीघटातोभीफिटरहनेकाप्रयासआपलगातारकरतीरहेंगी वजनकमकरनेकाडाइटप्लानअक्सरकिसीफंक्शनयाशादीकीभेंटचढ़जाताहै।फंक्शनमेंभोजनकातयफॉर्मूलाबिगड़जाताहै।आपकोलगताहै,बादमेंआपवजनसंतुलितकरलेंगीपरऐसाहोतानहींहै क्या चावल खाने से मोटापा बढ़ता है अक्सरलोगयोगकोसिर्फप्राणायामसेजोड़देतेहैं।योगकेकईआसनवजनघटानेऔरइंचकमकरनेमेंसहायकहोतेहैं।शरीरकाप्रकार,आयुऔरआवश्यकताकेअनुसारयोगासानवव्यायामकरें सुबहउठतेहीआपनारियलपानीपीएंयाभीगेहुएबादामखाएं।आपकोऊर्जाकेसाथआवश्यकखनिजमिलजाएंगे।गर्मपानीमेंनींबूनिचोड़करशहदकेसाथलेनेसेशरीरडीटॉक्सीफाईहोगा।भीगीदानामेथीयागर्मपानीमेंदालचीनी,थोड़ीहल्दीलें।एलोवीराजूसयाआंवलाजूसलेनेसेदिनकीशुरुआतअच्छीहोगी हमआशाकरतेहैकीsehatdoctorकेद्वारादीगईजानकारीआपकोपसंदआईहोगीऔरजिसभीपरेशानीकेनुस्खेआपनेपढ़ेंहैउसपरेशानीमेंभीआपकोआरामप्राप्तहुआहोगा|किसीभीअन्यबीमारीयापरेशानीकेलिएहेल्थटिप्सइनहिंदी(healthtipsinhindi)औरघरेलुनुस्खेइनहिंदी(gharelunuskheinhindi)जरूरपढ़ेंऔरलाभप्राप्तकरें|आपकाअनुभवकैसारहाइसकीजानकारीकमेंटकरकेजरूरबताए| सेजुड़ेअनुभवयाकोईसुझावहैतोहमारेसाथसाँझाकरे 2. सिरकेकाप्रयोगसलादमेंभीकियाजाताहै. फिरवोकैलकुलेटरनुमाचीज़आपकाBMIबतादेताहै. यहीवजहहैकियेब्लडशुगरलेवलकोकंट्रोलकरनेमेंकाफीमददगारहोताहै. दस्तकीसमस्याहोनेपरसूखाआंवलातथाकालानमकसमानमात्रामेंलेकरचूर्णबनालें. योगवजनकमकरनेहेतुपूर्णरूपसेसक्षमहै।येनाकेवलयोगआसनहैअपितुयोगभोजनकीआदतोंऔरभविष्यमेंअपनानेकेलिएजीवनशैलीपरभीसलाहदेताहैऔरhumeसजगकरताहै।नीचेवजनकमकरनेकेराजदिएगएहैं: योगअभ्याससेपूर्वअपनेछुट्टीकेदिनोंमेंमेंकार्डियोट्रेनिंगकोजोड़ें।इससेआपकाअच्छाबरकराररहेगा आपकाशरीरएकबैंकअकाउंटकेजैसाहै|Imagineyourbodyasyourbankaccount योगमेंउपलब्द्धभिन्नभिन्नतरहकेआसनआपकेयोगअभ्यासमेंविविधतालातेहैं लोगआजपहलेसेस्वास्थ्यकेप्रतिअधिकजागरूकहैऔरमोटापेकेखिलाफजंगमेंकोईकसरनहीछोड़ीहै।जबहममोटापेकेखिलाफलड़ाईमेंहोतेहैसबसेज़्यादापूछाजानेवालासवालहैकिकौनसासबसेअच्छातरीकाबढ़ीहुईतोंदकोएकआकर्षकशरीर(सिक्सपैकऐब्स)मैंतब्दीलकरसकताहै जैसेहीआपकाशरीरयोगअभ्यासलिएलयबद्धहोजाताहै,आपकावजनस्थिरहोनेलगताहै।येकार्डियोट्रेनिंगकेसाथअतिरिक्तऔरतीव्रअभ्यास,इसस्थिरताकोतोड़ताहै कीतरहसमझे।असलीलड़ाईरोजमर्राकीगतिविधियोंमेंहै।हमकबक्याखातेहैंइसकेप्रतिहमेंअपनेमनकोअनुकूलितकरनाहोगा।(इसकाज्ञानआवश्यकहैयहजाननेकेलिएहमेंअपनेमनकोसजककरनाहोगा।)अपनेखानेपरध्यानदेंऔरसूर्यअस्तकेबादभोजनमेंकार्बोहायड्रेटनलें।रातकोहल्काभोजनलेनेसेआपसुबहतरोताजाउठतेहैं।कार्बोहाइड्रेट्सरातमेंवसामेंपरिवर्तितहोजातेहैंरातकेखानेमेंकार्बोहाइड्रेट्सनालेनेसेइसप्रक्रियाकोरोकदेतेहैं अगरहमभोजनसेकैलरीज्यादालेतेहैंऔरउपयोगकमकरतेहैंतोइसकाबचाहुआशेषहमारेशरीरमेंजमाहोजाताहै।इसीअंतरकोउलटनेकिआवश्यकताहैजिसकेलिएकैलोरीलेनेकिमात्राकमकरकेऔरकैलोरीकेउपयोगकोबढ़ानाहोगा।अपनेजीवनसञ्चालनकेलिएआपकोएकनिश्चितमात्रामेंकैलोरीकिआवश्यकताहैइसलिएआपकोअपनेभोजनकेप्रतिअधिकसख्तहोनेकीकोईआवश्यकतानहींहै।जोशमेंआकरहमएकडाइटप्लानकरतेहैंऔरउसकेहटतेहीहमारावजनबढ़नेलगताहै।इसलिएइनबचीहुईकैलोरीकोखर्चकरकेहीकामहोसकताहै।सहीसमयपरभोजनकरनेसेहमेंअसमयभूखकाआभासनहींहोताहै।हमेंसुबहकानाश्ताराजाकीतरह,दोपहरकाभोजनरानीकीतरहऔररातकाभोजनभिखारीकीतरहकरनाचाहिए।हमइसकाउल्टाकरतेहैंऔरबहुतसारीमात्रामेंअनुपयुक्तकैलोरीएकत्रितहोनेलगतीहै संसारबहुतविशालहै|Theworldisnotenough परइसपथपरसफलताकीमूलभूतचीज़है,आपकाअपनेतरीकेकेप्रतिसमर्पण,नज़रिया,प्रतिबद्धताऔरअनुशासनात्मकजीवनशैली।आजहमवजनकमकरनेकेयोगके५रहस्योंपरबातकरेंगें।येनुस्खेजबआपअपनेजीवनमेंनियमपूर्वकअपनातेहैंतोआपकाशरीरसुडौलहोताहैऔरउसकेसाथआपकावजनकमकरनेलगताहै येरहस्यसभीकेजानेहुएतथ्यहैलेकिनहमअपनेमनकीपसंदकेअनुसारखुदकोढाललेतेहैंऔरशरीरकेलिएक्याअच्छाहैजानतेहुएभीअपनीआँखेमोड़लेतेहैं।अपनेशरीरकीआवाजकोसुननाबहुतजरुरीहै,अत्यधिकव्यायामयाफिरबहुतहीसख्तडाइटकरनाजरूरीनहींहै।संतुलितमनव्शरीरऔरएकसहीदिशाहीदीर्घगामीपरिणामदेसकतेहै आपकोयहयादरखनाहोगाकिआपकेपेटपरवसाकीपरतेंसालोंमेंचढ़ीहैं।हमजल्दीनिराशहोनेलगतेहैंऔरप्रतिबद्धतासेहटनेलगतेहैं।यहाँपरसबसेमहत्वपूर्णबातयहीहैकिअपनेअभ्यासमेंविश्वासरखेऔरअभ्यासकोजारीरखें।योगकेअभ्याससेवजनकमहोनेमेंथोड़ासमयलगताहै,तुरंतनहीं।आजकलहमसबकुछजल्दीमेंचाहतेहैंऔरहमभूलजातेहैंकिपसीनाबहानेकेसिवायकोईदूसराउपायनहींहै।अपनाकोईमित्रोंकासमूहबनालेंजोआपकोनियमपूर्वकअभ्यासकेलिएप्रेरितकरतेरहेंऔरआपउन्हें।यहआपकेयोगअभ्यासकोबढ़ाएगाऔरऐसाकरनेमेंमजाभीअधिकआएगा हमवजनकमकरसकतेहैं,इसपरभरोसारखें|Dontlosehope,loseweight लेकिनआजहमआपकोएकऐसानुस्खाबतानेजारहेहैं,जिसेअपनाकरआपचुटिकयोंमेंबिनाकिसीमेहनतकेअपनावजनआसानीसेकमकरसकतेहैं. अग्रवालनेकहा,"जबआपदवाओंयाचहलकदमीद्वाराइंसुलिनप्रतिरोधकोकमकरतेहैंतबमैटाबोलिज्मसामान्यहोजाताहैऔरआपजोभीखातेहैंवहऊर्जामेंपरिवर्तितहोताजाताहैऔरआपताकतहासिलकरनाशुरूकरदेतेहैं. पानाहैतोखुदपरध्यानदेनाहीपड़ेगा.

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