वजन बढ़ने के तरीके इन हिंदी

वजन बढ़ने के तरीके इन हिंदी
वजन बढ़ने के तरीके इन हिंदी
परआपपरेशाननाहों. 54172. इसतरहयेबालोंकीजड़ोंकोमजबूतकरताहैऔरबालझड़नेकीसमस्याकोदूरकरताहै. कुछलोगखानाछोड़करडाइटिंगकरनेलगतेहैं,वहींकुछलोगकठिनएक्सरसाइजकीमददलेतेहै. इसकावैज्ञानिकनामहैWithaniasomniferaहै. वजनबढ़ानेवालेकईतरहकेनेचुरलड्रिंक्सलोगोंद्वाराइस्तेमालकिएजातेहैं किशोरावस्थामेंहरकोईअपनीफिटनेसकोलेकरकाफीसजगहोताहै।जिमजानेसेलेकरडाइटपरध्यानदेनेतक,अच्छीफिटनेसके.

वजन बढ़ने के तरीके इन हिंदी भजन काम करने का आसान तरीका

आपइसेशहदऔरगर्मपानीकेसाथमिलाकरपीएं. क्याआपचावल(Rice)केबिनाकढ़ी(Kadhi)खानेकेबारेमेंसोचसकतेहैयाफिररोटी(Roti)केबगैरशाहीपनीर(ShahiPaneer)औरहरीसब्जियां(GreenVegetables)खानेकीकल्पनाकरसकतेहैं?यकीननआपकायहीजवाबहोगाकिरोटीऔरचावलकेबिनातोखानेमेंकोईस्वाद(Taste)हीनहींआएगा. खराबकैलोरी-हमलगातारउन्हेंहरचीजकेलिएदोषीमानतेहैं:दोनोंकिहमआइसक्रीमकेएकअतिरिक्तहिस्सेकेलिएदोषीमहसूसकरतेहैं,औरयहकिहमअपनीपसंदीदाजीन्समेंफिटनहींहोसकते।ऐसीआलोचनाशायदहीयोग्यहो।हमेंकैलोरीकीआवश्यकताहोतीहै,हमउनकेबिनानहींरहसकते।येहमारेशरीरकोऊर्जादेतेहैं।औरवजनकमकरनेकेलिए,आपकोबसकैलोरीकेबारेमेंकुछतथ्योंकोजाननाहोगा इससदीकीशुरुआतकेबादसे,दुर्लभअपवादोंकेसाथकिसीभीआहारकीनींव,कैलोरीकासिद्धांतरहाहै।औरव्यर्थ!इससिद्धांतनेकभीगंभीरऔरस्थायीपरिणामनहींदिए।इसकेअलावा,इसमेंअक्सरगंभीरऔरकभी-कभीविनाशकारीपरिणामभीहोतेथे पंजीकृतआहारविशेषज्ञद्वाराबढ़ावादेनेसेभारीमुनाफाहोताहै केवलहमनेआगकीतरहतलेहुएसेडरनासीखाहै,औरयहाँआपहैं!हालांकि,तलाहुआ,शायद,केवलएकहीहैऔरभयभीतहोनाचाहिए,लेकिनउबलाहुआ-बसविपरीत।उदाहरणकेलिए,उबलेहुएगाजरमेंकैरोटिनॉयड्सनामकएंटीऑक्सीडेंटकीमात्राबढ़जातीहै।खानापकानेकीप्रक्रियाकेदौरान,उपयोगीतत्व(लाइकोपीन)औरटमाटरजमाहोतेहैं यहपायागयाकिज्यादातरमामलोंमें,इसकाएकमहत्वपूर्णहिस्साकमकैलोरीआहारकेअनुरूपपालनकेवर्षोंकेपरिणामस्वरूपभर्तीकियागयाथा ऊर्जाभंडारकोजल्दीसेभरनेकाएकसिद्धतरीकाचॉकलेटबारखानेकेलिएहै।कार्बोहाइड्रेटभोजन,शरीरमेंहोरहाहै,ग्लूकोजमेंटूटजाताहै,जोबदलेमेंऊर्जाकेफटनेकीगारंटीदेताहै(यद्यपिअल्पकालिक)।इसलिए,स्वस्थकार्बोहाइड्रेटखाद्यपदार्थोंकेसाथखुदकोलाड़करनाबहुतमहत्वपूर्णहै।औरवैसे,उनमेंसेकुछभीनहींहैं. आपकोUIDPAN12अंकोंकाआधारनंबर10अंकोंकापैननंबरलिखकरएसएमएसकरनाहोगा. अगरआपएकस्वस्थतरीकेसेबिनाकिसीसाइडइफ़ेक्टकेमोटाहोनाचाहतेहैतोयोगकरनासबसेबेहतरउपायहै,योगाकरनेकेसाथसाथएकअछीखुराकभीज़रूरीहै।जिसप्रकारयोगाकेकुछआसनऔरएक्सरसाइजवजनघटानेमेंकारगरहैठीकउसीप्रकारकुछयोगासनवजनबढ़ानेकेलिएभीहोतेहै।यहाँहममोटाहोनेकेलिएbabaramdevद्वाराबताएहुएकुछयोगासनकेनामबतारहेहै,आपइनआसनोंकोकिसीyogaexpertकीदेखरेखमेंहीकरे।सुबहसवेरेयोगासनकोकरनेसेअधिकफायदामिलताहै मैंखानादिनमेंतीनसेचारबारखाताहूंहरबारलगभग6से7रोटीखाताहूंमगरफिरभी23सालकीउम्रमेंमेरावजनकुल40kgहैमुझेउपायबताए. आपरेजिस्टेंसएक्सरसाइजभीकरसकतेहैं,जोकिबिनावेटउठायेहीआपकेमसल्सबनातीहैंपुश-अप्ससेभीचेस्टऔरआर्म्सकेमसल्सकोबढायाजासकताहैं. उम्रऔरइस्तेमालबढ़नेकेसाथहिप्सकीमसल्सभीकमजोरपड़जातीहैं. प्रश्नक्याकीटोडाइटमेंकॉफ़ीपीसकतेहैं.

घर बैठे सिलाई का काम चाहिए

बतादेंकीलेटेस्टरिसर्चमेंयेपायागयाहैकीहल्दीवालेचायकासेवनरोजानाकरनेसेपाचनशक्तिकाफीअच्छाहोताहैऔरइसलिएयेचायशारीरसेफैटकोनिकालनेमेंकाफीमददगारसाबितहोताहै. मोटापेकेकारणहमारेशरीरमेंआंतोंकेअंदरभीसमस्याहोसकतीहै. एकऔरआसानतरीकाहैकिआपअपनेदैनिकदिनचर्यामेंअजवाइनकोशामिलकरसकतेहैं. शहदऔरनींबूकापानीपीनेकालाभकिसीसेभीछुपानहींहै. तोइससेभीआपकोमोटापाआताहैआपकोखानाखानेकेबादथोड़ाबहुतपहननाचाहिएयाआपकुछदूरीतकपैदलचलसकतेहैं. इसकेलिएआपआपकुछताजीऔरपोषकसब्जियोंकोउबालकरपानीसहितमिक्सीमेंपीसकरपतलासूपबनालें. कैसेचेहरेकेमुंहासेवसांसोंकीबदबूपाएंछुटकारा परफेक्टफिगरपानेकेलिएअपनाएये5कुदरतीतरीके बढ़तीउम्रमेंकैसेदिखेजवां,अपनाएंयेघरेलूउपाय कोविड-19कावैक्सीनपहलेकिसेदेनीहै,कैसेतयकरें. रोजानाऐसाकरनेसेशरीरकामेटाबॉलिज्मबढ़ताहैऔरचर्बीकुछहीदिनोंमेंछंटनाशुरूहोजातीहै. आंखेबंदकरअपनेदोनोंहाथपेटपररखें. घरपरइसड्रिंककोबनानेकेलिएतेजपत्ता,इलायची,दालचीनीऔरजीराशामिलकरनाहै. फ्लैटटमीचाहतेहैंतोइनचीजोंकोखाएं,जल्दीहीपेटअंदरआजाएगा. बहुतलोगऐसेहोतेहैजिनकोसोमोसे,पकौड़ेऔरतेलसेबनीहुईचीजेबहुतपसंदहोतीहैऔरइसकीवजहसेउनकेशारीरमेंफैटबढ़ताहैऔरउनकापेटबहारनिकलनेलगताहै. रोजानासुबहपानीकेसाथभृंगराजकेपत्तोकोलेनेसेमोटापाकमकरनेमेंमददमिलतीहैऔरवजनघटताहै. आपकेलिएइससमयपरिस्थितियोंकोदेखतेहुएखर्चेकोसंभालनाज्यादाआवश्यकहै. प्रसवकेबादहोनेवालेमोटापेमेंयहरामबाणकीतरहकामकरताहै. 4करोड़लोगोंकोलाभपहुंचाहैऔरइसयोजनाकेअंतर्गतअबतक17,500करोडरुपएखर्चकिएजाचुकेहैं।आयुष्मानभारतयोजनाकेअंतर्गतप्रतिमिनट14भर्तीहोतीहैऔरइसयोजनामें24,653अस्पतालशामिलकिएगएहैं।स्वास्थ्यमंत्रालयद्वारायहभीसूचनादीगईहैकि6केंद्रशासितप्रदेशोंनेआयुष्मानभारतयोजनाकेअंतर्गतप्रगतिकीहै।जोकिअंडमाननिकोबार,चंडीगढ़,दादरनगरहवेलीऔरदमनदिउ,लद्दाख,लक्षदीप,तथापुडुचेरीहै केअंतर्गतसेहतस्वास्थ्यबीमायोजनाआरंभकीगईहै।पहलेजम्मूकश्मीरके600000परिवारोंकोआयुष्मानभारतयोजनाकेअंतर्गतहेल्थइंश्योरेंसप्रदानकियाजारहाथा।लेकिन21लाखपरिवारऐसेथेजोइसयोजनाकालाभनहींउठापारहेथे।उनसभीलोगोंकेलिएसरकारद्वारासेहतस्वास्थ्यबीमायोजनाकाआरंभकियागयाहै।सेहतस्वास्थ्यबीमायोजनाहोआयुष्मानजनआरोग्ययोजनाकेअंतर्गतआरंभकियागयाहै।सेहतस्वास्थ्यबीमायोजनाकेवलजम्मू-कश्मीरकेनागरिकोंकेलिएहोगी।इसयोजनाकेअंतर्गत500000तककाहेल्थइंश्योरेंसलाभार्थियोंकोप्रदानकियाजाएगा ऑनलाइनजाँचनेकीआसानप्रक्रियाप्रदानकरनेजारहेहैंअतःहमारेइसआर्टिकलकोअंततकपढ़े कोप्रधानमंत्रीनरेंद्रमोदीजीनेवीडियोकॉन्फ्रेंसिंगकेमाध्यमसे26दिसंबरकोलांचकियाथा।जिसमेंजम्मूकश्मीरकेराज्यपालमनोजसिन्हा,गृहमंत्रीअमितशाहभीउपस्थितथे।उन्होंनेभीसेहतस्वास्थ्यबीमायोजनाकीजानकारीलाभार्थियोंकोप्रदानकी।इसवीडियोकॉन्फ्रेंसिंगमेंप्रधानमंत्रीनरेंद्रमोदीजीनेआयुष्मानभारतयोजनाकेलाभार्थियोंसेसीधेबातकीऔरउन्होंनेसेहतयोजनाकेलाभसभीनागरिकोंकोसमझाएं प्रधानमंत्रीजनआरोग्ययोजनालिस्ट|PradhanmantriAyushmanBharatSchemeList|JanArogyaListOnline|पीएमजनआरोग्ययोजनानईलाभार्थीलिस्ट मेंआएगाउन्हीही5लाखरूपयेतककास्वास्थ्यबीमाप्रदान(OnlythosewhowillbenamedinthisbeneficiarylistwillbeprovidedhealthinsuranceuptoRs5lakh. एम्पॉवरशोधकेअनुसार,दिनमैंअगरआप1घंटेखड़ेरहतेंहैंतोसालमैं3. दरअसल,पेटकीचर्बीकमकरनेकेलिएवर्कआउटकेसाथहीसमयपरसोनेऔरडाइटमेंबदलावभीजरूरीहै. डायटीशियन्सकामाननाहै,वज़नकम(WeightLoss)करनेमेंफलोंकीभूमिकाबहुतमहत्वपूर्णहोतीहै.

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