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तोऊपरहमनेकुछकारणबतायेहैजोमुख्यहोतेहैजिनसेआपमोटेहोनेलगतेहैअगरआपइनपेध्यानदेतोआपमोटापेसेबचसकतेहै. इसकेअलावाअपनेभोजनमेंहरप्रकारकास्वादवाला(मीठा,सादा,खट्टा,चटपटा)खानाशामिलअवश्यकरे. कंपनी1500करोड़रुपएकाफ्रेशइश्यूजारीकरेगी,जबकिब्लैकस्टोनकंपनीमेंअपनीहिस्सेदारीबेचेगी. बाटरहमनेकहा,अबतककोईभीदवाइसस्तरपरवजनघटानेमेंकारगरनहींरहीथी-यहवास्तवमेंएकगेमचेंजरहै. Aniseeds:विलायतीसौंफ,VilayatiSaunf. इसकाकारणयेहैकिकैमोमाइलटीशरीरमेंग्लाइसिनकेलेवलकोबढ़ाताहैजिससेनींदआनेलगतीहै. रोजानाइसकाइस्तेमालकरनेसेजल्दीहीमुहासोंऔरकालेधब्बोसेछुटकारामिलताहैऔरसाथहीचेहरेकीसुन्दरताभीबढतीहै. यहशरीरमेंकोर्टिसोलकेलेवलकोकमकरनेकाकामकरताहैजिसकीवजहसेआपस्ट्रेससेदूररहतेहैं. पेन्निसल्वानियायूनिवर्सिटीमेंहुईएकस्टडीमेंप्रतिभागियोंपरसमूचाअनाजखानेऔरवजनघटानेकेबीचसंबंधपरजांचकीगई.

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मोटापेकेकारणोंसेयेकदापिनसमझेंकिमोटापेकेलियेहमेंअपनीजीवनशैलीबदलनेकीज़रूरतनहीं. इसलिएसुबहउठकरऔरखानेसेकुछसमयपहलेपानीजरुरपियें. कईलोगडाइटकोकमकरतेहैंऔरकईलोगआयुर्वेदिकनुस्खेअपनातेहैं. खीरेमें95प्रतिशततकपानीहोताहै।इसमेंफाइबरभीकाफीमात्रामेंपायाजाताहै शरीरसेअतिरिक्तचर्बीदूरकरनेकेलिएआपकोएकखासकिस्मकीकॉफीतैयारकरनीहै कुछऐसेखाद्यपदार्थहोतेहैंजिनमेंपाएजानेवालेपोषकतत्वआपकोएनर्जीभीदेतेहैंऔरआपकेभूखकोभीनियंत्रितकरते. तेलपूरीतरहसेफैटहोताहैं,जिसकामतलबहर1ग्रामतेलमे9कैलोरीफैटहोताहैं,जीहांयेबहुतज़्यादाहैं. एक्सपर्टकेमुताबिक,गीलेबालोंकोकभीभीजोर-जोरसेनहींरगड़नाचाहिए.

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पढ़ेंरिपोर्ट ऐसीमहिलाएंभीहोसकतीहैंडायबिटीजवदिलकेदौरेकीशिकार हरारंगरोगोंकोकरेदूर,घरकोदेठंडक खिचडीकेचमत्कारीलाभ,सेहतकोरखेफिटएंडफाइन मानसूनमेंइनखतरनाकबीमारियोंसेबचनेकेअचूकउपाय लौकीखानेकेलाभहीलाभ,क्याजानतेहैंआप खांसीसेमुक्तिपानेकेलिएअपनाएंयेघरेलूउपाय तरबूजमेंचमत्कारीगुण,रखेगर्मियोंमेंबीमारियोंसेदूर सौंफकीचायकेलाभजानकरहैरानहोजाएंगेआप. जिन्कएवंविटामिनडी3प्रोस्टेटबढनेकीबीमारीमेंउत्तमपरिणामप्रस्तुतकरतेहैं।30mgजिन्कप्रतिदिनलेनेसेअच्छेपरिणामआतेहैं।विटामिनडी3यानेकेल्सीफ़ेर्रोल600mgप्रतिदिनलेनाचाहिये नींबूकेटुकडोंसेबीजनिकालकरइसमेंपिसाकालानमकऔरकालीमिर्चपाउडरभरकरगर्मकरकेचूसनेसेबदहजमीमेंलाभमिलताहै 1). किचनकासबसेकॉमनमसालाजीरा,आपकीसेहतकेलिएभीकईतरहसेफायदेमंदहै. सफेद पानी के लक्षण क्या है हमाराशरीरमेंहरसमयकेटोसिस(Ketosis)कीस्थितिमेंहोताहै।यहएकसामान्यमेटाबोलिक(Metabolic)प्रक्रियाहैजोकिहमारेशरीरकोहरवक़्तनिरंतरकार्यकरनेकीऊर्जादेताहै इसकाइकलौतादुष्प्रभावजोकीमैंआपसेशेयरकरनाचाहतीहूंयहहैकिइससेआपकेशरीरकीगंधमेंपरिवर्तनहोताहै।आपतीनदिनोंकेबादअपनेमुंहमैंधातूकेजैसास्वादमहसूसकरेंगे।औरआपकेसाथीकोआपकेशरीरसेअजीबसीगंधआसकतीहै।वास्तवमेयहदुर्गन्धनहींहोतीहैलेकिनयहसुगंधभीनहींहोतीहै।इससेबचनेकाइकलौतातरीकायहीहैकिआपअधिकमात्रापानीपीतेरहें।मैंहमेशाअपनेसाथएकबोतलमेंनीबूकारसऔरनमककाघोलरखतीहूं. येआपकेशरीरकेलिएजरूरीफाइबरकीरोजानाजरूरतको12प्रतिशततकपूराकरसकताहै. न्यूट्रिशनएक्सपर्ट्सऔरडॉक्टरोंकीमानेंतोजीरा,आयरनऔरडाइट्रीफाइबरकाबेहतरीनसोर्सहैइसलिएअपनेशरीरकेइम्यूनसिस्टमकोमजबूतबनाएरखनेऔरबीमारियोंसेलड़नेकीक्षमतायानीइम्यूनिटी(Immunity)कोबनाएरखनेकेलिएरोजानासुबहखालीपेटजीराकापानीपीनाकईतरहसेफायदेमंदहोसकताहै. वेटलॉसकेदौरानसंतरेकाजूसपीनेकीबजायसंतराखानाज़्यादाफ़ायदेमंदहोताहै,क्योंकिउपरोक्तअन्यफलोंकीतरहइसमेंभीबहुतअधिकफाइबरहोताहै. स्टडीकीरिपोर्टमेंबतायागयाहैकिइसकोलेनेसेशरीरमेंइंसुलिनअधिकमात्रामेंप्रोड्यूसनहींहोताहै.
कईलोगतोयेसोचकरभीचावलखानेसेपरहेजकरतेहैंकिचावलखानेसेउनकापेटबाहरआजाएगा. स्वस्थअवस्थामेंबैलेंस्डडाइटकरनेपर(balancedietinhindi आमतौरपर,यहहरतीनमहीनेमेंएकबारकियाजानाचाहिए।कुछलोगोंकेलिए,वर्षमेंएकबारकरनाभीकाफीहै।यहआपकेशरीरमेंजमाहुआआंवकीमात्रापरनिर्भरकरताहै।डीटॉक्सडाइटआहारदोप्रकारकेहोतेहैं।इसमें,पहलाआहारआमतौरपरसभीलोगोंकेलिएफायदेमंदहोताहैऔरकोईभीइसकासेवनकरसकताहै आयुर्वेदिकडीटॉक्सडाइटआंवकेलिएसटीकदवाहै(ayurvedicdietinhindi)।आयुर्वेदनेदुनियाकोपांचतत्वोंमेंविभाजितकियाहै-वायु(Air),पृथ्वी(Earth),तेजा(Fire),आकाश(Space),औरजल(Water)प्रत्येकतत्वकेविभिन्नसंयोजनोंसेबनतेहैंतीनदोषजोआपकेशरीरमेंविभिन्नशारीरिकक्रियाओंकेलिएजिम्मेदारहैं।यहतीनदोषवात,कफऔरपित्तहैं।उचितस्वास्थ्यसुनिश्चितकरनेकेलिए,तीनदोषों,साथहीपांचतत्वोंकेबीचसंतुलनबनाएरखनाअनिवार्यहै।यदिअसंतुलनमौजूदहै,तोबीमारीहोनेकाआशंकाहैं।अपनेदोषकोध्यानमेंरखकेडीटॉक्सीफाईकरनेसेशुद्धिकरणप्रक्रियाअधिकप्रभावीहोतीहै शुद्धिकरणकेलिएउपचारविधिकोपंचकर्मकहाजाताहै।इसपद्धतिमेंविभिन्नआहारादिशामिलहैं।इसविधिमेंआहारसेज़्यादामलकोहटानेपरजोरदियाजाताहै।इसविधिकेअनुसारजोआहारबतायाजाताहैवहबहुतसुरक्षितहै,कोईभीइसकासेवनकरसकताहै डीटॉक्सडाइटकेसमयकालसमाप्तहोनेकेबादधीरे-धीरेअपनीपुरानीभोजनशैलीमेंलौटआनाआवश्यकहै।लेकिनहमेंहमेशासंतुलनऔरस्वस्थभोजनकासेवनकरनाचाहिए।असंतुलितभोजनशैलीसेहमारेशरीरमेंफिरसेआंवउत्पन्नकरसकतीहै केरलाआयुर्वेदाकेपहलेलेखोंमेंसंतुलितआहारकेबारेमेंपाएंअधिकजानकारियांपाएं।हमारेविशेषज्ञोंद्वारानिर्धारितडीटॉक्सडाइटकेबारेमेंअधिकजानकारीकेलिएहमेंआजहीसंपर्ककरे अनुवाद करें बोलकर खोजें डाउनलोड वीडियो इसमेंपहलेतीनदिनोंतककच्चेफल,कच्चेहरीसब्ज़ी,कच्चेफलोंकाऔरतरकारीकाजूसघरमेंबनाकेपीनाचाहिए।वेहल्केऔरसुपाच्यहैं।तीनदिनोंकेबाद,फल,सब्जियांऔरउनकेजूसकेसाथ,आपधीरे-धीरेपकाहुएआहारकासेवनशुरूकरसकतेहैं।इसमेंआपसूप,मूंगदालसूपऔरदालकासेवनकरतेहैं।आपइसकेसाथखिचड़ीभीखासकतेहैं।यह10दिनोंकेलिएएकसंतुलितआहारतालिका(संतुलितआहारचार्ट शारीरिकऊर्जामेंसुधार शरीरमेंसामान्यपाचनप्रक्रियाकेदौरानहमजोभीभोजनखातेहैं,वहपूरीतरहसेपचजानाचाहिए।इसकाआधाहिस्सापोषकतत्वोंकेरूपमेंशरीरमेंअवशोषितहोजाताहैऔरइसकेबाकीहिस्साअपशिष्टउत्पादोंकेरूपमेंशरीरसेबाहरनिकालदियाजाताहै।लेकिनकभी-कभीबाहरीनकारात्मकप्रभावों(जैसेअस्वास्थ्यकरआहार,धूम्रपान,शराब,तनाव,पर्यावरण,अस्वास्थ्यकरआदतें)केकारणहमजोभोजनकरतेहैंवहपूरीतरहसेपचनहींपाताहै आयुर्वेदिकचिकित्साप्रणालीकेअनुसार,चिकित्सकद्वारा,आपकेसमस्याओंकेअनुकूलितविशेषरूपसेडिज़ाइनकीगईएकउपचारयोजनाबनायाजाताहै।आपकेविशेष. इसेकरनेकेलिएआपकोसबसेपहलेदोनोघूटनेमोड़करबैठनाहोताहै।इसकेबादअपनेआगेकितरहअपनासिरजमीनसेलगाकररखनाहोताहै।इसबीचआपकेहाथबिलकुलसामनेहीरहतेहैं।इसेआप10मिनटतककरसकतेहैं।यहपेटकीवसाकमकरनेकेलिएसबसेबेहतरविकल्पहै।इसआसनकोकरतेसमययोगकरनेवालेव्यक्तिकीस्थितिभ्रूंणमेंपलरहेबच्चेकीतरहहोतीहै।इसलिएइसेबालासनभीकहाजाताहै चलिएजानतेहैंपेटकमकरनेकीएक्सरसाइजकेबारेमें यूनिवर्सिटीआफचेस्टरकेरिसर्चयहपताचलाहैकिरोजानाकुछलोगोंको3घंटेतकखड़ारखागयाउसकेबादउनकीकैलोरीऔरदिनकीधड़कनकीजांचकीगई।जांचकेबादपताचलाकिखड़ेरहनेवालेलोगोंकीदिलकीधड़कनकाफीज्यादाबढ़गईऔरप्रतिमिनट0. साथहीयहअपनेअनेकस्वास्थलाभोंकेलिएभीजानीजातीहै. इसलिएइसेलेनेसेबचनाचाहिए. 4नेटकार्ब,2. लेकिनजोलोगदिनभरअपनेशरीरसेअधिककामलेतेहैंयाअधिकशारीरकमेहनतकरतेहैं,उन्हेंकमसेकम12रोटियोंकीजरूरतहोतीहै. औरकिडनीरोगसेग्रस्तहोबड़ीकमआयुमेंहीजीवनखोरहेहैं. लोगोंमेंअबआलसहावीहोरहाहै।यहीवजहहैकिजोव्यक्तिशुरूमेंएकसेडेढ़घंटेवर्कआउटकोदेतेथे,अबकेवल15से20मिनटहीएक्सरसाइजकररहेहैं।लोगमाइंडडाइवर्टकरनेकेलिएओवरईटिंगभीकररहेहैं।इसकेकारणउनमेंमोटापाबढ़रहाहै।शहरकेन्यूट्रिनिस्टऔरफिटनेसट्रेनरकाकहनाहैकिइससमयसेहतकेलिएसजगरहनाजरूरीहै।हल्काखानाखाएंऔरपानीज्यादापीएं।ऑयलीऔरअनहेल्दीफूडसेदूररहेंऔरयोगयावर्कआउटकोजितनासमयपहलेदेरहेथे,उतनाहीसमयअभीभीदें सेफ्टीजरूरीहै:स्वास्थ्य,वित्तऔरपरिवारकोसुरक्षितकरनेपरज्यादाफोकस जबलपुर.

जापान के प्रधानमंत्री

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