कम करने का उपाय बताओ

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इसकेअलावासौंफसेबनेपेयपदार्थभीवेटलॉसकेलिएफायदेमंदहैं. शोधमेंकहागयाहैकिब्लैकटीपीनेसेनसिर्फमोटापाकमहोताहैबल्कियहसेहतकोबेहतरबनाएरखनेमें. जरूरतसेज्यादाकैलोरीलेनेसेवजन. एप्पलसाइडरविनेगरमेंएंटीऑक्सडेंटऔरएंटीमाइक्रोबियलगुणहोतेहैं. खीराशरीरकेअंदरविषाक्तपदार्थोंकोबाहरकरनेमेंभीफायदेमंदहोसकताहै. अगरखुदकोआपनिरोगीरखनाचाहतेहैंतोTriphalaकोअपनाएं।TriphalaChurnaआपकोअनेकलाभदेताहै।हेल्दीफूड्समेंTriphalaBenefitsकोआपनकारनहींसकते।. आँवलेप्रोटीनकेसंश्लेषण(Synthesisofprotein)मेंमददकरतेहैऔरभोजनकोतोड़नेमेंमददकरतेहैइसतरह,यहशरीरकोऔरअधिकऊर्जाप्रदानकरनेमेंसहायताकरताहै,जोवजनघटानेमेंकाफीप्रभावीहै.

कम करने का उपाय बताओ चार्ट कटोरी कैसे बनाते हैं

नींदकीकमीआजकलसभीकोहैक्यूंकिस्मार्टफ़ोन,टेलीविज़न,गेम्स,सोशलमीडियानेहमारेजीवनपरकाबूकरलियाहैऔरहमनचाहतेहुएभीइससेदूरनहींरहपाते. इनफलोंमेंछिपाहैथाइरॉइडकोजड़सेखत्मकरनेकाइलाज,ऐसेकरेंइस्तेमाल इसकेअलावायदिआपकोकब्जहैतोछोटीइलायचीकासेवनयाछोटीइलायचीकोपकाकरतैयारकिएगएपानीकासेवनआपकोफायदापहुंचाएगा. आपअपनेवॉकिंगस्टेपपरध्यानदेंगेतोखुदकोवजनकमकरनेकेलिएप्रेरितकरेंगे. एक्सपर्ट्सकेमुताबिक,जीराहमारेपाचनकेलिएबहुतफायदेमंदहोताहैसाथहीशरीरसेविषैलपदार्थोंकोबाहरनिकालनेकाकामकरताहै.

पैन कार्ड बनाने के लिए डॉक्यूमेंट क्या चाहिए

गिलोय5सालकीउम्रयाइससेऊपरकेबच्चोंकेलिएसुरक्षितहै।हालांकि,गिलोयकीखुराकदोसप्ताहसेज्यादायाबिनाआयुर्वेदिकडॉक्टरकीसलाहकेनहींलीजानीचाहिए।अगरआपडायबीटीजकीदवाईलेरहेहैंतोबिनाडॉक्टरकीसलाहकेइसजड़ीबूटीकासेवननकरें।गिलोयकब्जऔरकमरक्तशर्कराकीसमस्याभीपैदाकरसकताहै।गर्भवतीमहिलाओंकोइसकेइस्तेमालकेलिएडॉक्टरकीसलाहलेनीचाहिए अगरआपवेटलॉसकेलिएगिलोयकेजूसकासेवनकरनाचाहतेहैंतोआधेग्रामगिलोयकेजूसमेंएकचम्मचशहदमिलाएंऔरइसमिश्रणकोहरदिनसुबहखालीपेटपिएं।आपचाहेंतोइसेबटरमिल्कयानीछाछकेसाथभीपीसकतेहैं।ऐसेकरनेसेआपकोवजनघटानेमेंमददमिलेगी गिलोयएकआयुर्वेदिकजड़ीबूटीहैजोअपनेचिकित्सीयगुणोंकीवजहसेदवाकेरूपमेंइस्तेमालकीजातीहै।गिलोयकीपत्तियां,फूल,जड़औरतनासबकुछहीऔषधीयगुणोंसेभरपूरहैऔरहरतरहसेफायदेमंदभी।गिलोयकेऔषधीयगुणोंकीवजहसेइसेअमृतकेरूपमेंजानाजाताहै।इसकीपत्तियांहार्टकेशेपकीहोतीहैजिसवजहसेइसेheart-leavedmoonseedभीकहाजाताहै।यहांजानें,गिलोयकेफायदोंकेबारेमें. शरीरका1पौंडवजनकमहोनेयाबढ़नेकाअर्थहैकिशरीरमें3,500कैलोरीकीकमीयाबढ़ोतरीहोगईहै. विस्तारसेजानिएबालोंकोहोनेवालेनुकसानकेबारेमें. इसलिएइससेबचनेकेलिएदिनमेंकमसेकम3-4लीटरपानीपीनाजरूरीहोताहै. कमजोरीकेकारणशरीरबीमारियोंकाशिकारहोजाताहै।लेकिनयदिहमथोड़ीसीसावधानीबरतकरऔरआयुर्वेदकोअपनाएतोअपनेस्वास्थ्यकीसहीतरहसेदेखभालकरहीपाएंगे।साथहीशरीरकाकायाकल्पभीकरनेमेंआसानीहोगी।त्रिफला. जैसेबेक्डचीजें,फ्राइडफूड्सऔरस्वीटबेवरेजकोअपनेआहारमेंशामिलकरनेसेहमेशाबचनाचाहिए. पेटकमकरनेकेलिएअंकुरितमूंगजोबड़े-बड़ेअंकुरफुटआतेहेनामूंगमेंवहभीखासकतेहैं. 2xवजन)(12. यहभीदिलकीमांसपेशीऔररक्तवाहिकाओंपरvasorelaxationलातीहै,रक्तऔरउसकेपोषकतत्वोंकीडिलीवरीअधिकआसानीसेप्राप्तकर.
अबइसेअच्छीतरहसेमिक्सकरनेकेबादसुबहखालीपेटपीलें. रातको7:30बजेडिनरकरेंऔरडिनरमेंतीनरोटी,आधाकटोरीदाल 2. ,पुरानीखांसी,इंफाइजिमाआदिमेंभीमरीजोंकावजनतेजीसेकमहोनेलगताहै. अदरकभारतीयरसोईमेंआमतौरपरपाएजानेवालेमसालोंमेंसेएकहै. अस्वास्थकरभोजनमेंकैलोरीज़काफ़ीज़्यादाहोतीहैं,एकपेशेवरखिलाड़ीहीउसेबर्नकरसकताहैं. अबसेआपकोजबभीबाजारजानाहोतोपैदलजाए. यदिआपनियमितरूपसेखानेसेपहलेगाजरकासेवनकरेंतोआपकीभूखकमहोजाएगी. अगरआपकोडायबिटीज,मोटापा,पॉलिसिस्टिकओवरीडिजीजयाअन्यस्वास्थ्यसमस्याहै,तोकीटोडाइटआपकेलिएमुनासिबनहींहोसकती. पालकमेंआयरन,मैग्नेशियमऔरअन्यविटामिनपायेजातेहैं.

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