एक बम कैलोरीमीटर की तस्वीर

एक बम कैलोरीमीटर की तस्वीर
एक बम कैलोरीमीटर की तस्वीर
जैसेखिलाड़ीखेतमेंकामकरनेवालाकिसानयादूसरेसभीमजदूरइनसभीमेंमोटापाबहुतहीकमहोताहै. बच्चोंमेंकानकेदर्दकीसमस्यासबसेज्यादाहोतीहै।हालांकि,घरेलूउपायोंकेजरिएकानकेदर्दसेछुटकारापायाजासकता. करीपत्तामेंभरपूरमात्रामेंविटामिन्सपाएजातेहैं. उम्रऔरइस्तेमालबढ़नेकेसाथहिप्सकीमसल्सभीकमजोरपड़जातीहैं. केअधीननिधियाँविशिष्टआवश्यकताओंकीपूर्तिकेलियेपर्याप्तनहींहैतोराज्यसरकारेंराष्ट्रीयअधिशासनस्तरपरसृजितराष्ट्रीयआकस्मिकतानिधि(ए. खासतौरसेशाकाहारीओकेलिए. दोस्तोंइसपॉइंटकोआपकोबहुतध्यानसेपढनाहोगाऔरसमझनाभीहोगा,दरसलबहुतलोगऐसेहोतेहैजोकीबहुतदुबलेपतलेहोतेहैऔरउनकावजनभीबहुतकमहोताहैतोयेलोगजान्भुझ्करमोटाहोनाचाहतेहैऔरअपनावजनबढ़ानाचाहतेहै. सौंफकेबीजआपकेमेटाबॉलिज्मकोकिक-स्टार्टकरनेकेलिएजिम्मेदारहोतेहैंऔरआपकावजनकमकरनेमेंभीमददगारहोतेहैं.

एक बम कैलोरीमीटर की तस्वीर वज़न कम करने के देसी नुस्खे

इसमेंफाइबर(Fiber)कीमात्रासबसेज्यादाहोतीहै. वरनावेलंबेसमयतकउससेजूझतीरहतीहैं. पतलाहनेकेलिएग्रीनटीकासेवनभीकरसकतेहै।इसमेंएंटीऑक्सीडेंटकीमात्राकाफीज्यादाहोतीहैजोमोटापेकोकमकरनेमेंमददकरतीहै 2. भीकाफीकारगरसाबितहोतीहै. यहप्राणायामअदभुतहैं,इसकेहमारेशरीरपरढेरोंफायदेहोतेहैं. किकुछसमयबादहीउनकीजानचलीजातीहै.

वजन घटाने कैलकुलेटर केजी बेबी

100ग्रामजौमैं354कैलोरीजहोतेहैं. वजनघटानेकेलिएइनसभीचीजोंकोअपनाये. उसकेबादआपफिरकुछऔरखातेहैं. इसकेलिएखानेसेपहलेकच्चापपीताऔरखानेकेबादपक्कापपीताखाएं. कीटोडाइटकाइस्तेमालकरतेवक्तप्रोटीनकीमध्यममात्राकाइस्तेमालकरें. येवजनकमकरनेकेसाथमेटाबॉलिज्मऔरपाचनक्रियाकोभीमजबूतबनातेहैं. अगरआपभूखकमलगनेकीवजहसेकामभोजनकरतेहैतोइससेआपकेशरीरकोआवश्यक्ताकेअनुसारपोषणनहींमिलपताइससेशरीरकावजनकमहोनेलगताहै मेरानामरमेशकुमारहैमेरीउम्र18वर्षहैमेराशरीरदुबलापतलाहैइसलिएशरीरकोमोटायासुडोलबनानेकाकोईउपायबताओ. प्रमोदकुमार(निदेशकऔरएचओडी,इंटरवेंशनलकार्डियोलॉजी,फोर्टिसअस्पताल,शालीमारबाग)कहतेहैंयहवास्तवमेंएकचिकित्सीयआहारहै,जोबच्चोंमेंमिर्गीकेइलाजकेलिएलंबेसमयसेइस्तेमालकियाजाताहै अपनेजीवनके38वर्षोंमेंमैंनेआहारसेलेकरव्यायामतकसभीप्रकारकेतरीकेआजमाएलेकिनवेसभीबुरीतरहविफलरही!मेरीकमजोरीचीनीहैऔरअन्यलोगोंकेविपरीतमुझेमीठाबहुतहीज्यादापसंदहै!मैंचॉकलेट,मिठाई,चॉकलेटचिपकुकीज,ब्लैकफारेस्टकेक,चॉकलेट,पुडिंगऔरमिठाईआदिखायेबिनानहींरहसकतीथी. मालतीकीजड़कोपीसकरशहदकेसाथमिलाकरखानाभीलाभदायकसाबितहोताहै.
येसमयआपकीअर्थव्यवस्थासुधारनेकाहै. खासबातयहहैकिइसमेंमसालेनहींडालतेजातेहैंनहीतेलकाइस्तेमालकियाजाताहै. मोटापाघटानेकासबसेअच्छातरीकाहैसंतुलितआहारऔरनियमितव्यायाम. वज़नबढ़नाआजतक़रीबनहरकिसीकीसमस्याबनतीजारहीहै. स्वस्थभोजनकरेंऔरअच्छाघरकाबनाखानाखाएं।दलिया,बक्वीट,जौ,क्विनोआजैसेअनाजकोप्राथमिकतादें|मैदेजैसेपरिष्कृतआटेकासेवननकरें।स्वस्थआटाजैसेबाजरेकाआटा,ज्वारकाआटा,क्विनोआकाआटा,गेहूंकाआटाचुनें|अपनेआहारमेंघी,नारियल,नारियलकेतेलजैसेस्वस्थभारतीयवसालें 6. प्रमोदकुमार(निदेशकऔरएचओडी,इंटरवेंशनलकार्डियोलॉजी,फोर्टिसअस्पताल,शालीमारबाग)कहतेहैंयहवास्तवमेंएकचिकित्सीयआहारहै,जोबच्चोंमेंमिर्गीकेइलाजकेलिएलंबेसमयसेइस्तेमालकियाजाताहै अपनेजीवनके38वर्षोंमेंमैंनेआहारसेलेकरव्यायामतकसभीप्रकारकेतरीकेआजमाएलेकिनवेसभीबुरीतरहविफलरही!मेरीकमजोरीचीनीहैऔरअन्यलोगोंकेविपरीतमुझेमीठाबहुतहीज्यादापसंदहै!मैंचॉकलेट,मिठाई,चॉकलेटचिपकुकीज,ब्लैकफारेस्टकेक,चॉकलेट,पुडिंगऔरमिठाईआदिखायेबिनानहींरहसकतीथी. खराबकैलोरी-हमलगातारउन्हेंहरचीजकेलिएदोषीमानतेहैं:दोनोंकिहमआइसक्रीमकेएकअतिरिक्तहिस्सेकेलिएदोषीमहसूसकरतेहैं,औरयहकिहमअपनीपसंदीदाजीन्समेंफिटनहींहोसकते।ऐसीआलोचनाशायदहीयोग्यहो।हमेंकैलोरीकीआवश्यकताहोतीहै,हमउनकेबिनानहींरहसकते।येहमारेशरीरकोऊर्जादेतेहैं।औरवजनकमकरनेकेलिए,आपकोबसकैलोरीकेबारेमेंकुछतथ्योंकोजाननाहोगा इससदीकीशुरुआतकेबादसे,दुर्लभअपवादोंकेसाथकिसीभीआहारकीनींव,कैलोरीकासिद्धांतरहाहै।औरव्यर्थ!इससिद्धांतनेकभीगंभीरऔरस्थायीपरिणामनहींदिए।इसकेअलावा,इसमेंअक्सरगंभीरऔरकभी-कभीविनाशकारीपरिणामभीहोतेथे पंजीकृतआहारविशेषज्ञद्वाराबढ़ावादेनेसेभारीमुनाफाहोताहै केवलहमनेआगकीतरहतलेहुएसेडरनासीखाहै,औरयहाँआपहैं!हालांकि,तलाहुआ,शायद,केवलएकहीहैऔरभयभीतहोनाचाहिए,लेकिनउबलाहुआ-बसविपरीत।उदाहरणकेलिए,उबलेहुएगाजरमेंकैरोटिनॉयड्सनामकएंटीऑक्सीडेंटकीमात्राबढ़जातीहै।खानापकानेकीप्रक्रियाकेदौरान,उपयोगीतत्व(लाइकोपीन)औरटमाटरजमाहोतेहैं यहपायागयाकिज्यादातरमामलोंमें,इसकाएकमहत्वपूर्णहिस्साकमकैलोरीआहारकेअनुरूपपालनकेवर्षोंकेपरिणामस्वरूपभर्तीकियागयाथा ऊर्जाभंडारकोजल्दीसेभरनेकाएकसिद्धतरीकाचॉकलेटबारखानेकेलिएहै।कार्बोहाइड्रेटभोजन,शरीरमेंहोरहाहै,ग्लूकोजमेंटूटजाताहै,जोबदलेमेंऊर्जाकेफटनेकीगारंटीदेताहै(यद्यपिअल्पकालिक)।इसलिए,स्वस्थकार्बोहाइड्रेटखाद्यपदार्थोंकेसाथखुदकोलाड़करनाबहुतमहत्वपूर्णहै।औरवैसे,उनमेंसेकुछभीनहींहैं. सेयाबीनमेंमौजूदलेसिथिनकेमिकलसेल्सपरफैटजमाहोनेसेरोकताहै।हफ्तेमेंकमसेकमतीनबारसोयाबीनखानेसेशरीरमेंफैटसेलड़नेकीक्षमताबढ़तीहै।सब्जीयाचावलआदिमेंडालकरखासकतेहैं।सोयाबीनक्रंचसेउपमायाभूर्जीभीबनासकतेहैं महिलाओंकेमुकाबलेपुरुषोंकोज्यादाहोतीहैयेबीमारीयां,इसतरहबरतेंसावधानी तेजीसेवजनघटानेकेलिएफॉलोंकरेंयेडाइटटिप्स 13.

एक गेहूं की रोटी में कितनी कैलोरी होती है

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