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इसीलिएइसेसीमामेप्रयोगकरनाहीइसकाइलाजहै. इसदिनआपअपनीकम्पलीटडाइटलेसकतेहै. यानीइसफॉर्मूलेकेबादपताचलजाएगाकिआखिरीशरीरकेवजनकेहिसाबसेरोजानाकितनेलीटरपानीपीनाहै. हरकोईइंसानखुदकोहेल्थीऔरस्वस्थरखनाचाहताहै. वज़ननियंत्रितरखनेकेलिएएकसामान्यनियमबनायागयाहैकिहमेरोटीदिनकेसमयमेंहीखालेनीचाहिए. जीराकापानीआपकोबीमारहोनेसेबचाताहै. यदिआपधीमे-धीमेवजनबढ़ानाचाहतेहैंतोइसकैलकुलेटरकेअनुसार300से500तककीकैलोरीआपकोहरदिनबर्नकरनीचाहिए. इसकाकारणयेहैकिअच्छीनींदआपकोवेटलॉसकरनेमेंकाफीमददकरसकतीहै.

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जानलीजिएइसकेइस्तेमालसेकौन-कौनसेफायदेहासिलहोतेहैं. लेकिनसावधानरहेंयहआपकीसेहतकोप्रभावितकरसकतीहैऔरकईदूसरीपरेशानियोंकीवजहबनसकतीहै. अत:इसमेंलापरवाहीनबरतें. पेटकमकरनेकेलिएहमनेबतायाहैंआपलोकिकारस,watermelon,ककड़ी,खीरा,टमाटरयाटमाटरकासूप,लोकिकासूप,सेब,अनार,दूध-दहीआदिकामोटापामेंसेवनकरनाशुरूकरदो. वजनकम(WeightLose)करनेमेंसोनेसेपहलेइनप्रोटीनड्रिंक्सकासेवनकरनाहोसकताहैफायदेमंदसाबित।नींदमेंकरतीहैं. सौंफकेबीजखानेसेशरीरकामेटाबॉलिज्ममजबूतहोताहै. कूल्हेयानिहिप्सकाफैटसिर्फपर्सनैलिटीहीनहींखराबकरताबल्कियहकईबीमारियोंकाघरभीहै।हालांकिमहिलाएंहिप्सकाफैटकरनेकेलिएकईकोशिशकरतीहैंलेकिनकूल्होंकीचर्बीघटानाआसाननहींहोता।मगरआजहमआपकेलिएकुछऐसीएक्सरसाइजलेकरआएहैं,जिससेनासिर्फचर्बीगायबहोजाएगाबल्किइससेआपकोपरफेक्टफिगरभीमिलेगी।तोदेरकिसबातकी,चलिएजानतेहैंकूल्होंकीचर्बीघटानेकेलिएबेस्टएक्सरसाइज फतेहपुरश्रीरामजानकीटाइम्स।25जनवरी1950कोचुनावआयोगकागठनहोनेकेकारण… बच्चेकोहोगयीहैसर्दी-खांसी,तोउसेइन4फूड्ससेरखेंबिल्कुलदूर एस्ट्रोजनकेघटतेस्तर(जिससेउसीअनुपातमेंटेस्टोस्टेरोनकाप्रभावबढ़जाताहै)सेशरीरमेंफैटकेवितरणपरअसरपड़ताहै।इसकेकारणपेटमेंफैटकाजमावहोनेलगताहै।मांसपेशियोंमेंकमीआनेपरउसीअनुपातमेंफैटमेंवृद्धिहोनेलगतीहै उच्चरक्तचापऔरइंसुलिनरेजिस्टेंसकाजोखिमबढ़जाताहै धीरे-धीरेवजनकमकरनेकीकोशिशकरेंऔरइनकोशिशोंकोलगातारजारीरखें डॉ.

शहद और नींबू के रस के फायदे

अगरआपस्वयंव्यायामनहींकरपारहेंतोआपजिमजासकतेहैं,जहाँट्रेनरआपकोआपकेशरीरऔरवज़नकेअनुसारव्यायामसिखाएगा।लेकिनआपजिमनहींजासकतेतोवज़नघटानेकेलिएऊपरदिएगएइनटिप्सकीमददलेसकतेहैं. औरखत्महोतीरहतीहै. उनकाकहनाहैकिसूर्यनमस्कारसेनकेवलमोटापाखत्महोताहै,बल्किवजनभीघटताहै।साथहीडिप्रेशनभीदूरकरने. पत्तागोभीबालोंसेजुडीसमस्याएंदूरकरनेमेंबहुतसहायकहोतीहै।आजकेसमयमेंहरकोईबालोंकेझड़नेऔरपकनेकीसमस्यासेबहुतपरेशानहैं।पत्तागोभीमेंक्वेरसेटिन,सिलिकॉनऔरविटामिनपाएजातेहैं।इसलिएपत्तागोभीकोनियमितरूपसेखानेसेआपबालोंसेजुडीसभीप्रकारकीसमस्याओंसेनिजादपासकतेहै 5. आइएजानतेहैंकिनवजहोंसेअपकोवजनघटानेमेंपरेशानियोंकासामनाकरनापड़ताहै मोटापेकीसमस्याऑफिसमेंबैठकरकामकरनेवालेलोगोंकीबड़ीपरेशानियोंमेंगिनीजातीहैं।इसबाबतकुछलोगोंकामाननाहोता. सर्विंग:40ImageCourtesyGettyImages यहफैटबर्निंगकाबेहतरीनऑप्शनहैं,क्योंकिइसमेंफाइबरभरपूरमात्रामेंमौजूदहोताहै।सेबमेंमौजूदपेक्टीनबॉडीसेल्सकोफैटअब्जॉर्बकरनेसेरोकताहै।सेबशरीरमेंअतिरिक्तवसाकोनहींजमनेदेताहै।रोजएकसेबआपकेशरीरकोअतिरिक्तकैलोरीऔरकार्बोहाइड्रेटकेअवशोषणसेबचाताहै।कुलकैलोरी100ग्रा. आजजिसतरहसेहमारेखानपानऔरदिनचर्यामेंबड़ाबदलावआयाहैउससेदिनोंदिनवजनबढ़नेकीसमस्याऔरमोटापेकेशिकारलोगोकीसंख्याबढतीजारहीहै. बस,कुछऐसाहीहैयहहिस्सा. यदिआपनियमितरूपसेखानेसेपहलेगाजरकासेवनकरेंतोआपकीभूखकमहोजाएगी.

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