हिंदी में वियना अर्थ

हिंदी में वियना अर्थ
हिंदी में वियना अर्थ
अगरआपखानेपरनियंत्रणनहींरखेंगेतोइससेआपकेशरीरमैंफैटजमाहोगीऔरआपमोटापेकेशिकारहोसकतेहै. दौड़ना,कूदनाजैसेअधिकताकतकाइस्तेमालकरनेवालेएक्सरसाइजकेबीचकईबारपेशाबजानेकीज़रूरतमहसूसहोतीहै. लेकिनक्याआपजानतेहैंकिजीराकासेवनकरनेसेवजनघटताहै. (५)व्यासकेगोलमेंरोलकरें।एकनॉन-स्टिकतवागरमकरेंऔरएकरोटीको१ येमूल्यअनुमानितहैंऔरप्रत्येकव्यक्तिमेंकैलोरीबर्निंगमेंअंतरहै मानेजातेहैं।अलसीकेविस्तृतलाभपढें एकनुस्खाएकविटामिनयाखनिजमेंउच्चतबमानाजाताहै,जबवह2,000कैलोरीकेआहारपरआधारित20याउससेऊपरकीदैनिकआवश्यकता(recommendeddailyallowance)कोपूराकरताहै 1कप200मिलीलीटर(बाजारमेंआसानीसेउपलब्धहै)।प्रत्येकघटककाग्राममेंवजनभिन्नहोताहै जैसेरोगियोंकेलिएअच्छाहै।पढ़िएप्याजकेफायदे हाँ,यहस्वस्थहै।हां,रोटीपूरीतरहसेस्वस्थहैक्योंकियहपूरेगेहूंकेआटेसेबनाहै-एकऔरसभीकेलिएअच्छाहै।साबुतगेहूंकाआटामधुमेहरोगियोंकेलिएउत्कृष्टहैक्योंकिवेआपकेरक्तशर्कराकेस्तरकोशूटनहींकरेंगेक्योंकिवेपरिष्कृतआटा(मैदा)कीतुलनामेंकमजीआईभोजनहैं।पूरेगेहूंकाआटाफास्फोरसमेंसमृद्धहैजोएकप्रमुखखनिजहैजोहमारीहड्डियोंकेनिर्माणकेलिएकैल्शियमकेसाथमिलकरकामकरताहै।इसकेअलावागेहूंकेआटेमेंनिश्चितरूपसेमैदेकीतुलनामेंअधिकफाइबरहोताहै।2ग्रामफाइबरप्रतिरोटीकेसाथ,येमधुमेहरोगियोंऔरहृदयरोगोंवालेलोगोंकेलिएसेवाकरनेकेलिएएकअधिकसंपूर्णविकल्पहैं।इसकेसेवनको2प्रतिभोजनतकसीमितकरें,क्योंकिअधिकमात्रामेंकुछभीस्वास्थ्यकेलिएभगवाननहींहै।हाइपरटेन्सिवभीइनरोटियोंकाआनंदलेसकतेहैं,बशर्तेकिवेआटागूंधतेसमयउसनमककोजोड़नेसेबचें।घीकेएकस्मीयरकेसाथ,येबच्चोंकोभीपरोसेजासकतेहैं।शरीरमेंजोड़ोंकोचिकनाईदेनेऔरउनकेविकासशीलमस्तिष्ककोशिकाओंकोपोषणप्रदानकरनेकेलिएघीकीथोड़ीमात्राआवश्यकहै जीहाँ,यहनुस्खामधुमेहरोगियों,हृदयऔरवजनघटानेकेलिएअच्छाहै।संपूर्णगेहूंकाआटामधुमेहरोगियोंकेलिएउत्कृष्टहैक्योंकिवेआपकेरक्तशर्कराकेस्तरकोगोलीनहींमारेंगेक्योंकिवेकमजीआईभोजनहैंऔरवजनघटानेकेलिएभीबढ़ियाहैं।यदिआपअपनेभोजनमेंवसाकेस्तरमेंकटौतीकरनाचाहतेहैंतोआपबिनातेलकेरोटीखासकतेहैं अनारमेंएंटी-इंफ्लेमेटरीगुणहोतेहैं।अनारकोहृदय-स्वस्थफलमानाजाताहै।अनारमेंनाइट्रेटहोतेहैंजोव्यायामप्रदर्शनकोबेहतरबनानेकेलिएमानेजातेहैं।एथलीटोंपरकिएगएएकअध्ययनमेंकहागयाहैकिअगरव्यायामसे30मिनटपहलेअनारलियाजाताहै,तोयहव्यायामकरनेवालीमांसपेशियोंमेंरक्तकेप्रवाहकोकाफीबढ़ाताहै।विटामिनसीमेंउच्च,फाइबरकाएकअच्छास्रोतऔरकैलोरीमेंकम,अनारकेरसमेंएंटीऑक्सिडेंटहोतेहैं,जोआपकेरक्तमेंलिपिडकोऑक्सीकरणसेबचातेहैंऔरदिलकेलिएयहअच्छाहोताहै।अनारकेविस्तृतलाभपढें मेंवृद्धि।साबुतगेहूंकेआटेकेविस्तृत11लाभदेखेंऔरयहआपकेलिएक्योंअच्छाहै जिसमेंसेकार्बोहाइड्रेटमें105कैलोरीहोतीहै,प्रोटीनमें17कैलोरीहोतीहैऔरशेषकैलोरीवसासेहोतीहैजो47कैलोरीहोतीहै।एकप्याजकीरोटीकी2,000कैलोरीकेएकमानकवयस्कआहारकीकुलदैनिककैलोरीआवश्यकताकालगभग8प्रतिशतप्रदानकरताहै कीसूचीमेंजरुरशामिलकरें।पूरीजानकारीकेलिएहरीमिर्चकेफायदेदेखें चावलमेंअगरदेखाजायतोकार्बोहाइड्रेटज्यादापायाजाताहै।एकछोटीकटोरीचावलमें1ग्रामप्रोटीन,0. जिनलोगोंकापेटखराबरहताहैउनकेलिएशहदऔरनींबूबहुतहीबेहतरविकल्पहै. विस्रलफैटकेकारणहाईब्लडप्रेशरऔरहाईब्लडशुगरजैसीबहुत-सीसमस्याएंहोतीहैं. इसलिएभलेहीआपजानलेकिआपकीआशाओंके,अपेक्षाओंकेअनुसारवजनकमनहींहोरहाहैं,आपकोहतोत्साहितनहींहोनाचाहिए. मैंइतनीदूरआगईहूंऔरअबजोजंगबाकीहैवोदिमागीहै.

हिंदी में वियना अर्थ प्रेगनेंसी के लिए क्या करना पड़ता है

एकडाइटकोउसीवक्ततकसिर्फटिकाऊमानाजासकताहैजबयेफूडकेइस्तेमालकोआसानऔरआसानीसेअपनाएयोग्यबनाए. गौरतलबहैकिजनऔषधिकेंद्रकोशुरूकरनेमेंसिर्फ2. जबआपघरकेबनेस्वादिष्टऔरपौष्टिकखानेकासेवनकरतेहैंतोबाहरकेखानेकीआदतअपनेआपछूटजातीहै. येमोटापाभीघटाताहै. इसकीजगहरोजकेजीवनमेंकुछआमऐसीगतिविधियांशामिलकरे,जिससेखानानाकेवलपचजाएबल्किएक्स्ट्राफैटकाडीपोजीशनभीनाहो,जैसेलिफ्टकीजगहसीढ़ियोंकाइस्तेमालकरना,घरकीसाफ़सफाईकरना. वजनकमकरनेकेलिएआपवेजिटेबलसूप(VegetableSoup)औरब्राउनब्रेड(BrownBread)कासेवनकरसकतेहैं. अपनेखाने-पीनेकीयोजनाओंमेंअपनेपरिवारकोभीशामिलकरें. जिससेकारणआपकाबढ़ाहुआवजनभीकमहोताहै.

सिर में गैस चढ़ने के उपाय

अबसांसभरतेहुएबॉडीकेअगलेहिस्सेकोनाभितकउठाएं. लेकिन,क्याजानतेहैंअगरआपइसकाज्यादामात्रामेंसेवनकरतेहैंयाफिरगलततरीकेसेइस्तामकरतेहैंतोआपकीसेहतकेलिएनुकसानदायकभीहोतीहै. अकसरयेरोगदीर्घकालीनहोतेहैं. यहभूखकोख़त्मकरदेगी. आइएजानतेहैंज्यादातरलोगअपनीडाइटमेंजीरापानीशामिलकरनेकीसलाहक्योंदेतेहैं.
ऊपरीवनिचलीश्वसननलिकाकेप्राकृतिकतापमानकाअंतरनएकोरोनावायरसकीप्रतिकृतिऔरउसकेबादप्रतिरोधीतंत्रकीसक्रियताकोप्रभावितकरताहै।यहजानकारीएकनएअध्ययनमेंसामनेआईहैजिससेकोविड-19. दोस्तोंसाइकिलचलानेसेआपकामोटापाऔरवजनदोनोंकमहोताहैजोकीआपकेपेटकीचर्बीकोघटानेकाकामकरतीहै. वजनघटाने(WeightLoss)औरएनर्जीकेलिएबादामऔरअखरोटजैसेनट्सखानेसेआपकोमददमिलसकतीहै. तीसरीकैटेगरीमेंराज्यसरकारोंकीतरफसेनॉमिनेटकीगईएजेंसीजहोंगी. इनसभीतीनोंकोएकसाथमिलालेंऔरइसेपिसकरएकमिश्रणतैयारकरलें. क्याआपजानतेहैंकिदूसरोंकेसाथखानाखानेसेतनावऔरकोर्टिसोलकास्तरकमहोताहै. हल्केगर्मपानीमेंएकचम्मचत्रिफलाचूर्णमिलाकरउसपानीसेगरारेकरनेसेभीदांतमज़बूतहोतेहैं 7. येसभीतरीकेबहुतहीकारगरहैऔरइसपोस्टमेंबतायेगएटिप्सकोरेगुलरफॉलोकरनेसेआपकापेट१००सपाटहोजायेगा. फलोंकेजूससेसब्जियोंकेजूसअधिकफायदेमंदहोतेहैंक्योंकिइनमेंकैलोरीकीमात्राकमहोतीहैऔरफाइबरअधिकहोताहै कमकैलोरीकेसाथकैल्शियमकीपर्याप्तमात्राप्राप्तहोतीहै।यदिआपडाइटिंगकररहेहैंतोमलाईवालादूधपीनेकीबजायलोफैटदूधपीनाअधिकफायदेमंदहोताहै यदिआपवजनकमकरनेकीडाइटपरहैं,तोऐसेमेंआपकितनीमात्रामेंकैलोरीलेरहेहैंउसपरपूरीनजररखें।केवलखाद्यपदार्थोंपरहीनहीं,बल्किआपकितनीमात्रामेंकौन-सातरललेरहेहैंवहभीमहत्वपूर्णहोताहै वजनकमकरनेकेप्रमुखतत्वोंमेंपानीशामिलहैलेकिनइसकाजादुईअसरनहींहोता।यदिकोईवजनकमकरनेकेप्रयासोंमेंलगाहैलेकिनपर्याप्तमात्रामेंपानीनहींपीरहाहैतोउसकालक्ष्यतकपहुंचपानामुश्किलहोजाताहै।साथहीपर्याप्तमात्रामेंपानीपीनेसेकईसारीशारीरिकक्रियाएंसुचारूरूपसेचलतीहैं यहएंटीऑक्सीडेंटकीबेहतरीनस्रोतमानीजातीहै।साथहीयहवजनकमकरनेमेंभीमददगारहोतीहै कॉफीएंटीऑक्सीडेंटकाअच्छास्रोतमानाजाताहैऔरजबतकयहब्लैकरूपमेंहोताहैइसेकैलोरीफ्रीमानाजाताहै एकशोधमेंयहबातसामनेआईहैकिखानाखानेकेकुछसमयपहलेजोलोगपानीपीलेतेहैंवोभोजनकेसमय75प्रतिशततककमकैलोरीलेतेहैं।यदिकोईहरदिन75कैलोरीकमलेरहाहैतोसालभरमेंवह27375कैलोरीकमलेगा।इससेलगभग4किलोतकवजनकमहोगा,बिनाकिसीप्रयासके पानीपुरीयागोलगप्पेखानाहरकिसीकोपसंदहोताहै.

वजन घटाने के लिए पोहा अच्छा या बुरा है

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