कपालभाति प्राणायाम करने का सही तरीका क्या है

कपालभाति प्राणायाम करने का सही तरीका क्या है
कपालभाति प्राणायाम करने का सही तरीका क्या है
हमआपकोबतातेहैंहमारेघरमेंहीरखेयेउपायजोआपकोपेटकीचर्बीकमकरनेमेंमददकरसकतेहैं. 5सेकमहैं,ऐसाहोनेकेमतलबहैंकियहआपकेशरीरकोस्वस्थरखनेकेलिएआवश्यकबीएमाईसेकमहैं. तोअपनाएंयेघरेलूनुस्खें. 25se50graamkimatrameinajwainleaurraatbharkeliyeuse1glasspaanimeindaalkarchodde. क्याLinoleicAcidकाउपयोगस्तनपानकरनेवालीमहिलाओंकेलिएठीकहै. सप्ताहमेंपांचबारहरदिनलगभग30से45मिनटकीशारीरिकगतिविधिकरनेकालक्ष्यरखें. !हरसालहमनएसालकाबड़ेउल्लासऔरउमंगसेस्वागतकरतेहैंक्योंकिहमजानतेहैंकिनयासालहमारेलिएपुरानेसालसेबेहतरहोगाऔरहमसभीकेलिएनईउमंगे,नयाउत्साहऔरनयातरानालेकरआएगा।जीहांहरसालनएसालकेआतेहीहमसभीउत्साहितहोजातेहैं।कईमहिलाएंअपनेलिएनएरेजोल्यूशनकीएकबड़ीलिस्टबनालेतीहैंतोकईखुदमेंबदलावलानेकेलिएजिमज्वाइनकरलेतीहैं।नयासालमानोकिहमसभीमेंएकअजीबसेएनर्जीभरदेताहै अक्सरमहिलाएंवर्कआउटप्लानबनातीहैं,लेकिनलंबेसमयपरउसपरअमलनहींकरपातीहैं।इससालअपनेलिएएकएक्सरसाइजप्लानबनायेंऔरफिरउसपरटिकेरहें।आपहफ्तेमेंतीनबारकार्डियोकरेंऔरदोबारवेटट्रेनिंगकरें।याफिरहफ्तेमेंतीनयाचारदिनवॉककरेंऔरweekendपरस्विमिंगकरें।हफ्तेके6दिनएक्सरसाइजऔरएकदिनहीआरामकरें नयासालआपकेलिएअच्छीहेल्थऔरहेल्दीतन-मनकेनएरेजोल्यूशनलेकरआताहै।साथहीअपनीलाइफकोबेहतरबनानेकेलिएनएलक्ष्यनिर्धारितकरनेकाअवसरलाताहै।नएसालमेंमहिलाएंसबसेज्यादारेजोल्यूशनअपनीहेल्थकेप्रतिलेतीहैं।अगरआपहेल्दीरहनाचाहतीहैंऔरलंबेसमयतकखुदकोफिटऔरस्लिमरखनाचाहतीहैंतोनएसालमेंफिटनेससेजुडेंये5रेजोल्यूशनजरूरलें केलिएआपकोअपनीलाइफमेंकुछबदलावकरनेकीजरूरतहोतीहै।औरअपनेफिटनेसप्रोग्राममेंकुछसुधारकरनेचाहिये केरास्तेपरआपकीprogressकैसीहै।इससेआपकोवास्तविकताकेकरीबरहनेकामौकामिलेगा लेंइससेआपकापेटलंबेसमयतकभरारहेगाऔरएकबारभूखशांतहोनेसेआपअधिकखानेसेबचेगी नाकमेंसिर्फ2बूंदबादामरोगनडालनेसेआपकोमिलेंगे5अद्भुतफायदे कोखत्मकरनेवालेबहानोंसेदूररहें।औरअपनीरूटीनकोइसतरहसेमैनेजकरेंकिआपकोएक्सरसाइजकेलिएटाइममिलसकें कईबारऐसाहोताहैकिबहुतज्यादाव्यायामऔरडाइटिंगकरनेकेबादभीआपकावजनकमनहींहोपाता।ऐसेमेंआपसोचनेलगजातेहैंकिआखिरआपऐसीक्याकमीकररहेहैं,जिससेआपकावजनकमनहींहोपारहाहै।आइए,जानतेहैंकिनतरीकोंसेआपजल्दीवजनकमकरसकतेहैं- यदिआपपुरषहोंयाफिरमहिला,भारीवजनउठानेसेआपकाफैटबर्नहोगा।इससेमासपेशियांबनतीहैंऔरशरीरकामैटाबॉलिज़्मबढताहै।जबआपभारीवजनउठातेहैंतोआपबहुततेजीसेकैलोरीज़बर्नकरनेलगतेहैं वेटट्रेनिंगकरनेसेआपकीमांसपेशियोंकीकोशिकाओंकोनुकसानपहुंचताहैजिसकीवजहसेवर्कआउटकरनेकेबादभीआपकीकैलोरीलगातारबर्न. जीरा,शरीरमेंइंसुलिनकेउत्पादनकोबढ़ाताहैजिससेब्लडशुगरलेवलकंट्रोलमेंरहताहै.

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इसकेलिएआप1गिलासपानीमें1-2चम्मच(5-10एमएल)सेबकासिरकामिलाएंपीलें. हमाराजीनेकातरीकाहीऐसाहैं,हमखातेपीतेहीऐसेहैंजिनसेहमारामोटापाबढ़ताहैं. क्याहमजैसेदिखतेहैंउसकाअसरइसपरभीपड़ताहैकिहमकैसामहसूसकररहेहैं. फल-सब्जियोंकाज्यादासेवनकरें-सभीजानतेहैंकिसेहतमंदरहनेकेलिएताजेफलोंकासेवनबहुतजरूरीहै. केरूपमेंऔरअनेकस्वास्थ्यवर्धकलाभोंकेलिएकियाजारहाहै. यदिआपनियमितरूपसेरोजसुबह-सुबहएकगिलासठंडेपानीमेंदोचम्मचशहदमिलाकरलेंतोआपकाकमरऔरपेटकमहोगा. पहलीबारलोगइसदवाकेजरियेवोनतीजेहासिलकरसकतेहैंजोपहलेवजनघटानेकीसर्जरीसेहीसंभवथे. चबाकरखानेसेखानाजल्दीऔरसहीढंगसेपचताहै.

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यदिहममेहनतकाकामबहुतकमकरतेहैं. भृंगराजबहुतहीलाभदायकपेड़होताहैऔरइसकेताजेपत्तेवजनघटानेऔरमोटापाकोकमकरनेमेंसहायकहोतेहै. हालांकिइससेउनकेपैरोंकीपेशियोंकेलचीलेपनमेंकमीआई. अगरआपभीउनलोगोंमेंसेहैंतोअपनीयेआदतबदलदें. जानिए,हल्दीकिनबीमारियोंकोठीककरनेमेंमददकरसकतीहै. Lahsunki2se3kalicheelkarrakhleaur10minutebaadinhechbakarkhayeaurnimbukarasmilahuagungunapanipiye.
बीचबीचमेंआपइससेहिलातेरहेंताकियेअच्छीतरहघुलजाएँ. कंपनीकेआईपीओमें300करोड़रुपएकेफ्रेशइश्यूहोंगे. यहबादमेंकोरोनरीधमनीकीबीमारीकेविकासकीसंभावनाकमकरदेताहै,हृदयरोगऔरविभिन्नअन्यसंबंधितशर्तें. एसनगर,महाबीरनगर,तिलकनगर,विकासपुरी,विष्णुगार्डेन,बादली,डी. Subahispaanikochaanleaurthodasashahadmilakarkhalipetpiye. जोआपकोवजनकमकरनेकेलिएमददगारहै यहदोनोंचीजेंआपकोहाइड्रेटरखनेकेसाथवजनघटानेमेंमददकरसकतीहैं,दहीऔरछाछकासेवनकरनेसेशरीरस्वस्थरहताहैऔरवजनकमकरनेमेंभीमददमिलसकतीहैं लौकीकेजूसकासेवनवजनघटानेकेलिएकाफीफायदेमंदहोताहै।लौकीमेंकईतरहकेप्रोटीनविटामिनऔरलवणपाएजातेहैंजोफैटकमकरनेमेंमददकरसकतेहैं नींबूपानीकासेवनगर्मियोंमेंवजनकमकरनेकेसाथ-साथशरीरकोहाइड्रेटभीरखताहै।नींबूपानीशरीरकोएनर्जीदेनेमेंभीकाफीअसरदारसाबितहोसकताहै गर्मियोंमेंइन5फूड्सकोडाइटमेंशामिलकरनेसेवजनकमकरनेमेंमिलेगीमदद करिश्माएकसिंपलसालेकिनकाफीअसरदारडाइटप्लानऑफरकरतीहैंउनलोगोंकेलिएजोहाइपोथाइरॉएडिज्मसेजूझरहेहैं ग्रीनटीसेभीहमेंसेहतसंबंधीकईफायदेहासिलहोतेहैं।ग्रीनटीकैटेचिननामकशक्तिशालीएंटीऑक्सीडेंटसेभरपूरहोतीहै।ग्रीनटीफैटबर्नकरनेमेंप्रभावीरूपसेकामकरतीहै अपनेखानपानमेंप्रमुखतासेप्रोटीनऔरफाइबरशामिलकरें।प्रोटीनऔरफाइबरपाचनशक्तिकोमजबूतकरतेहैं।फाइबरखानेसेलंबेसमयतकहमेंभूखकाएहसासनहींहोताऔरभूखनहींलगनेपरऐसेपदार्थोंकोखानेसेबचेंगे,जोवजनबढऩेकाकारणबनसकतेहैंै।कुछफाइबरयुक्तचीजेंजैसेहरीसब्जियां,फू्रट्सआदिकोडाइटकाहिस्साबनाएं।इसीप्रकारप्रोटीनकेलिएआपओट्स,दाल,बादामवअन्यप्रोटीनसेभरपूरचीजोंकोअपनेखानपानमेंशामिलकरें मोटापाभीबिगड़ीलाइफस्टाइलऔरबिगड़ेखानपानकानतीजाहै।मोटापावालेकारणोंमेंसुधारकरहमअधिकवजनकीसमस्यासेछुटकारापासकतेहैं।वजनकमकरनाचाहरहेहैंयाघटाएहुएवजनकोबरकराररखनाचाहरहेहैंतोखानपानसेजुड़ीइनबातोंकाध्यानरखें पानीकईतरहकीबीमारियोंकोदूररखनेमेंफायेदमंदसाबितहोताहै।दिनभरमें7-8गिलासपानीपीनेसेहमेंसेहतसंबंधीकईफायदेहासिलहोतेहैं।कईबारहमखानेऔरपीनेकेबीचकेअंतरकोसमझानहींपाते।हमकोप्यासलगतीहै,लेकिनउसकीजगहहमकुछखालेतेहैं।ऐसेमेंहमेंगौरकरनाहोगाकिहमपानीपीनेकीजगहखातोनहींरहे।पानीकेअलावाभीहमजूस,हर्बलड्रिंक्सवऐसेअन्यपेयपदार्थोंकोअपनेखानपानकाप्रमुखहिस्साबनानाचाहिए अगरआपकोभीकमकरनाहैंवजनतोखाएंपोहा आपअगरजंकफूड्सजैसेबर्गर,फ्राइड्सआदिखानेकाशौकरखतेहैंतोबेहतरयहीहैकिइसखानपानसेबचें।वजनघटानेकेलिएजंकफूडकोतिलांजलिदेनाजरूरीहै।इसीप्रकारशुगरसेजुड़ीचीजेंजैसेकूकीज,केक,डॉनट्सआदिखानेसेभीआपबचें।यहमानकरचालिएकिशक्करकाइस्तेमालआपकीसेहतकेलिएनुकसानदायकहै।अध्ययनोंसेसाबितहुआहैकिचीनीमेंऐसेघटकहोतेहैंजोमोटापेकेजोखिमकोबढ़ातेहैं।साथहीइससेटाइप2मधुमेहहोनेकाखतराभीरहताहै नमकमेंसोडियमहोताहैऔरयहमानाजाताहैकिज्यादामात्रामेंसोडियमलेनेसेशरीरसेजुड़ीसमस्याएंहमेंपरेशानकरनेलगतीहैं।इसकीवजहहैसोडियमशरीरमेंपानीकाबैलेंसबिगाड़देताहै।एक्सपर्टसलाहदेतेहैंकिशाम7बजेकेबादकिसीभीतरहसेनमकखानेसेबचनेकीकोशिशकरनीचाहिए,इसकीप्रमुखवजहयहकिइसदौरानमेटाबॉल्जिमकाफीधीरेकामकरताहै।ऐसेमेंबेहतरयहहैकिशामकेसमयहल्काखानाहीखायाजानाचाहिए करीपत्ताकेसेवनसेवजनजल्दीकमहोताहै.

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